दिल्ली

delhi

दिल्ली में ऑक्सीजन बेड वाली वैन, मरीजों को मिलेगी तत्काल राहत

By

Published : May 5, 2021, 7:40 PM IST

पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से संघर्ष कर रहा है, ऐसे में लोगों की मदद के लिए आरएसएस और उसके संगठन सेवा भारती आगे आए हैं. सेवा भारती ने दिल्ली में कोविड केयर सेंटर शुरू करने के बाद अब ऑक्सीजन बेड वाली वैन की सुविधा उपलब्ध कराई है. जल्द ही ऐसी 100 वैन की सुविधा शुरू हो सकती है.

आरएसएस के संगठन सेवा भारती ने शुरू की सुविधा
आरएसएस के संगठन सेवा भारती ने शुरू की सुविधा

नई दिल्ली :आरएसएस के संगठन सेवा भारती ने देश की राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन बेड वाली वैन की शुरुआत की है. यह कोरोना संक्रमितों और उनके लिये ऑक्सीजन सिलिंडर पाने को दर दर भटकते परिजनों के लिये एक राहत की खबर है. फिलहाल ऐसी दो वैन दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के बाहर खड़ी की गई हैं जिनमें चार ऑक्सीजन बेड की सुविधा है.

सेवा भारती जल्द की 100 ऐसी ऑक्सीजन वैन दिल्ली के सभी प्रमुख अस्पतालों और कोविड केअर सेंटर के बाहर शुरू करने जा रही है. कोरोना काल में पीड़ितों की सबसे बड़ी समस्या खून में घटता ऑक्सीजन की स्तर है.

इस कमी को पूरा करने के लिए इलाज के रूप में संक्रमित को कृत्रिम ऑक्सीजन दी जाती है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर में प्राणदायी ऑक्सीजन की मांग चारों ओर बढ़ी है और बाजार में ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी होने लगी. अराजक तत्वों को कालाबाजारी का मौका मिला और कोरोना पीड़ितों के लिए सबसे बड़ी दौड़ शुरू हुई ऑक्सीजन की.
सेवा भारती के हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से जब स्वयंसेवकों तक ऑक्सीजन की मांग पहुंची तो सबसे पहले गंभीर हालात वाले कोरोना पीड़ितों तक ऑक्सीजन सिलेंडरों के रूप में मदद पहुंचाई गई. समस्या और भी गंभीर होने पर तय किया गया कि मरीजों के परिजन ऑक्सीजन सिलेंडर लेने आएं इससे अच्छा क्यों ना खुद ऑक्सीजन की व्यवस्था ही पीड़ितों के पास अंतिम छोर तक पहुंचाई जाए. इसी सोच के साथ सेवा भारती ने 'ऑक्सीजन वैन' सुविधा की शुरुआत की.
सेवा भारती की ओर से मुहैया कराई गई ऑक्सीजन वैन सुविधा में मालवाहक कंटेनर में चार बेड लगाए गए, इसके साथ ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था, मास्क व दूसरा जरूरी सामान लेकर ये वैन तैयार की गई है.

इस पूरे अभियान को 'ऑक्सीजन सेवा: प्राणवायु आपके द्वार' नाम दिया गया है. दिल्ली में राम मनोहर लोहिया अस्पताल के बाहर इस सेवा के पहले दिन ही ऐसे कोरोना पीड़ितों को इसका लाभ मिलना शुरू हुआ, जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता थी.

पढ़ें- आरएसएस-सेवा भारती ने दिल्ली में शुरू किया कोविड सेंटर, 100 बेड की सुविधा

सेवा भारती का उद्देश्य है कि अस्पताल के दरवाजे तक पहुंचने से लेकर वार्ड में बेड मिलने तक का जो मूल्यवान समय है, उस दौरान कोरोना मरीज को जरूरी ऑक्सीजन मिलती रहे.
जल्द होंगी सौ ऑक्सीजन वैन
सेवा भारती इस व्यवस्था को दिल्ली के कई अन्य अस्पतालों तक पहुंचाने की तैयारी में है. जल्द ही इनकी संख्या 100 तक पहुंचाने की उम्मीद है. इन्हें प्रमुख अस्पताल, कोविड केयर सेंटर और प्रमुख कंटेनमेंट जोन के बाहर तैनात किया जाएगा जहां कोरोना पीड़ितों की तादाद ज्यादा है और ऑक्सीजन की आवश्यकता भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details