दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 29, 2022, 4:22 PM IST

ETV Bharat / bharat

केंद्र और टीआरएस पर राहुल गांधी का वार, धान खरीद पर राजनीति कर रही है दोनों सरकार

तेलंगाना में धान की सरकारी खरीद विवाद पर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने टीआरएस और केंद्र सरकार की आलोचना की है. उन्होंने चेतावनी दी है कि कांग्रेस का आंदोलन किसानों से धान की पूरी खरीद होने तक जारी रहेगा.

Rahul Gandhi slams BJP
Rahul Gandhi slams BJP

हैदराबाद : कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने धान खरीद के मुद्दे पर मंगलवार को केंद्र की बीजेपी सरकार और तेलंगाना की टीआरएस सरकार की आलोचना की है. राहुल गांधी ने कहा कि दोनों सरकारें किसानों से धान के एक-एक दाने की खरीद के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं. उन्होंने कहा कि यह शर्मनाक है कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार और राज्य में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) धान की खरीद के मामले में अपने दायित्व की अनदेखी कर रही है. दोनों सरकारें किसानों की मेहनत पर राजनीति कर रही है.

किसानों के समर्थन में राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस सांसद ने धान खरीद के मुद्दे पर तेलुगु में ट्वीट भी किया. राहुल गांधी ने कहा कि दोनों सरकारों को अपनी पॉलिसी के जरिये किसानों के लिए समस्या पैदा करना बंद करना चाहिए. उन्होंने किसानों की ओर से उगाए गए हर अनाज की खरीद सुनिश्चित करने की मांग की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी तब तक अपनी लड़ाई जारी रखेगी, जब तक कि तेलंगाना में धान का आखिरी दाना सरकार नहीं खरीद लेती.

बता दें कि धान खरीद को लेकर केंद्र और तेलंगाना सरकार के बीच ठनी हुई है. तेलंगाना की टीआरएस सरकार केंद्र सरकार से मौजूदा सीजन के दौरान उगाए गए धान के पूरा स्टॉक खरीदने की मांग कर रही है, जबकि केंद्र सरकार का कहना है कि वह राज्य और भारतीय खाद्य निगम (FCI) के बीच हुए समझौते के अनुसार राज्य से कच्चा चावल खरीदेगी. इस विवाद के बाद राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) तेलंगाना आंदोलन की तर्ज पर विरोध तेज करने की चेतावनी भी दी थी.

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पूरे देश में 'एकल अनाज' खरीद प्रणाली लागू करने की मांग कर चुके हैं. 21 मार्च को उन्होंने कहा था कि 'वन नेशन-वन राशन' कहने वाली केंद्र सरकार को अनाज खरीद में भी 'वन नेशन-वन प्रोक्योरमेंट' नियम अपनाना चाहिए. तेलंगाना के सीएम ने बताया कि इस बार यासांगी में 35 लाख एकड़ अनाज की कटाई होगी. केसीआर ने बताया कि इस बार क्रॉप रोटेशन के तहत करीब 25 लाख एकड़ की कटौती की गई है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार फसल खरीदने के लिए तेलंगाना में भी उसी नीति लागू करे, जिसे वह पंजाब में अमल कर रहे हैं.

उधर, केंद्रीय मंत्री जी. किशनरेड्डी ने राहुल गांधी के बयान पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी चावल खरीद के बारे में कुछ नहीं जानते हैं. उन्हें चावल खरीद में केंद्र और राज्य की भूमिका को सोशल मीडिया पर डालने से पहले इस मुद्दे को समझना चाहिए. केंद्र सरकार ने इस साल धान खरीद में 26,600 करोड़ रुपये खर्च किए और 30,000 करोड़ रुपये भी खर्च करने को तैयार है.

पढ़ें : मुस्लिम समाज अपनी भूल सुधारे, तभी भाजपा को हराना संभव: मायावती

ABOUT THE AUTHOR

...view details