दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Saving Wild Elephant In Karnataka : कर्नाटक में करंट लगने के बाद जंगली हाथी को बचाया, पीएम मोदी ने वन अफसरों की तारीफ की

कर्नाटक के चामराजनगर में करंट की चपेट में आने से घायल जंगली हाथी को बचाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रशंसा की है. इसको लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है.

By

Published : Feb 18, 2023, 6:30 PM IST

Updated : Feb 18, 2023, 6:51 PM IST

Wild elephant rescued after electrocution in Karnataka
कर्नाटक में करंट लगने के बाद जंगली हाथी को बचाया

देखें वीडियो

चामराजनगर (कर्नाटक) :करंट लगने से घायल जंगली हाथी को बांदीपुर वन विभाग के द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए बचा लिया गया. इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर वनकर्मियों के बचाव कार्य की सराहना की है. बता दें कि पिछले मंगलवार को चामराजनगर के बांदीपुर टाइगर रिजर्व के वन परिक्षेत्र में फसल सुरक्षा के लिए अवैध रूप से लगाए बिजली के तार की चपेट में एक जंगली हाथी आ गया था. यह हाथी भोजन की तलाश में यहां पर आया था. घटना गुंडलूपेट तालुक के बरगी गांव में हुई.

वहीं घटना की जानकारी मिलते ही बांदीपुर वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी चार घंटे तक लगातार प्रयास करने के बाद हाथी की जान बचाने में सफल रहे. रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो वायरल सोशल मीडिया में वायरल हो गया. इसके बाद लोगों के द्वारा इसकी सराहना की गई. इस संबंध में केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक वीडियो के साथ ट्वीट कर बांदीपुर वन विभाग के काम की प्रशंसा की है. उन्होंने ट्वीट में कहा है कि यह जानकर बहुत खुशी हुई कि बांदीपुर टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों द्वारा त्वरित कार्रवाई के कारण जीवन के लिए संघर्ष कर रहे एक हाथी को बचा लिया गया. उन्होंने कहा कि मादा हाथी को वापस रिजर्व में छोड़ दिया गया है और उस पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन मंत्री भूपेंद्र यादव के ट्वीट को रीट्वीट किया. पीएम ने ट्वीट कर कहा है कि यह देखकर खुशी हुई. इसके लिए उन्होंने बांदीपुर टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों को बधाई दी है.

घटना की वजह :बांदीपुर टाइगर रिजर्व के ओंकार वन परिक्षेत्र के अंतर्गत गुंडलूपेट तालुक के बरगी गांव निवासी पुत्तनपुराजू ने फसल सुरक्षा के लिए निजी जमीन पर अवैध रूप से बिजली की लाइन लगा दी थी. इस कारण भोजन की तलाश में यहां आई 25 साल की हथिनी को करंट लग गया. सूचना मिलने के बाद वन विभाग के कर्मचारी व पशु चिकित्सक डॉ. वसीम मिर्जा घटना स्थल पर गए और चार घंटे तक इलाज किया. इसके बाद जंगली हाथी वापस जंगल में चला गया. घटना के बाद से आरोपी फरार है. घटना को लेकर ओंकार वन परिक्षेत्र में वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें - कर्नाटक के रामनगर में कुएं में गिरे जंगली हाथी को बचाया गया, देखें वीडियो

Last Updated : Feb 18, 2023, 6:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details