दिल्ली

delhi

UP News : प्रमोशनल कॉल के लिए इस्तेमाल नहीं होगा 10 अंकों का मोबाइल नंबर, यूपी में बंद करने की तैयारी

By

Published : Mar 7, 2023, 4:17 PM IST

उपभोक्ताओं को अब टेलीमार्केटिंग कंपनियां 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर (UP News) से फोन नहीं कर सकेंगी. इसके लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) उत्तर प्रदेश में ऐसी कंपनियों के 10 नंबरों के मोबाइल नंबर बंद करने की तैयारी कर रहा है.

टेलीमार्केटिंग कंपनियां
टेलीमार्केटिंग कंपनियां

लखनऊ :टेली मार्केटिंग कंपनियां उपभोक्ताओं को 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर से फोन कर अपना प्रचार-प्रसार करती हैं, जबकि यह नियमों के पूरी तरह से खिलाफ है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने अब ऐसी कंपनियों के खिलाफ सख्त आदेश जारी कर दिए हैं. एक महीने के अंदर ऐसी टेलीकॉम कंपनियों के 10 अंकों के मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे जो प्रमोशनल कॉल के लिए ऐसे नंबरों का इस्तेमाल कर उपभोक्ताओं को परेशान करती हैं. उपभोक्ता आम कॉल और प्रोफेशनल कॉल में फर्क नहीं कर पाता, जिससे फोन उठा लेता है. ट्राई के इस सख्त आदेश के बाद अब भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) उत्तर प्रदेश में ऐसी कंपनियों के 10 नंबरों के मोबाइल नंबर बंद करने की तैयारी कर रहा है, जो अनरजिस्टर्ड होते हुए टेलीमार्केटिंग के लिए प्रमोशनल कॉल करते हैं. अन्य प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां भी इस तरह इस्तेमाल होने वाले नंबरों को लेकर सख्ती बरतेंगी.



टेलीमार्केटिंग कंपनियों को नार्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल के बीच अंतर रखने के लिए अलग तरह का नंबर जारी किया जाता है, जिससे कंज्यूमर्स प्रमोशनल कॉल और आम कॉल के बीच अंतर कर सकें. ट्राई के अधिकारियों के मुताबिक, तमाम दूरसंचार कंपनियां नियमों का उल्लंघन कर रही हैं. नॉर्मल 10 अंक वाले नंबर से प्रमोशन मैसेज या कॉल कर रही हैं. सभी को आदेशित किया गया है कि एक माह के अंदर हरहाल में नॉर्मल नंबरों का इस्तेमाल प्रमोशनल कॉल या मैसेज के लिए करना बंद कर दें नहीं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद अब दूरसंचार कंपनियों ने अपने ऐसे नंबर जो 10 अंक के हैं और इनका इस्तेमाल प्रोफेशनल कॉल या मैसेज के लिए किया जा रहा है, उनकी मॉनिटरिंग शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक, भारत संचार निगम लिमिटेड ऐसे 10 डिजिट वाले नंबरों का डाटा तैयार कर रहा है जिनका इस्तेमाल टेलीमार्केटिंग के लिए किया जा रहा है, हालांकि बीएसएनएल के सूत्र बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में बीएसएनएल के ऐसे मोबाइल नंबर जो 10 डिजिट के हैं उनका इस्तेमाल टेलीमार्केटिंग के लिए काफी कम ही किया जा रहा है. प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के ही ऐसे नंबर हैं.

ट्राई के निर्देश के बाद अगर कोई भी अपने 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर का इस्तेमाल टेली मार्केटिंग के लिए कर रहा है तो ऐसा करना अब सही नहीं होगा. 30 दिनों के अंदर 10 अंक वाला मोबाइल नंबर बंद कर दिया जाएगा. टेलीमार्केटिंग कंपनियों में काम करने वाले उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत मोबाइल नंबर के स्थान पर कंपनी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से प्रमोशनल कॉलिंग करने की सलाह दी गई है.


भारत संचार निगम लिमिटेड के महा प्रबंधक राजेश कुमार का कहना है कि 'बीएसएनल के जो भी नंबर होते हैं वह टेलीमार्केटिंग के लिए अलग रजिस्टर्ड किए जाते हैं. ऐसे नंबरों से ही प्रोफेशनल कॉल या मैसेज किए जा सकते हैं. 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर से इस तरह मार्केटिंग कॉल या मैसेज करना नियमों का उल्लंघन है. बीएसएनल के ऐसे नंबरों की मॉनिटरिंग की जा रही है जो 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर लेकर प्रमोशनल कॉल कर रहे हैं.'

यह भी पढ़ें : Farmer in Trouble : आलू-प्‍याज के दाम हुए इतने कम, निकल रहा किसानों का दम

ABOUT THE AUTHOR

...view details