दिल्ली

delhi

थोड़ी देर में प्रधानमंत्री मोदी मोहाली में होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करेंगे

By

Published : Aug 24, 2022, 10:31 AM IST

Updated : Aug 24, 2022, 10:55 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को पंजाब का दौरा करेंगे और मोहाली जिले में स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पंजाब पुलिस ने मोहाली के मुल्लानपुर में इस दौरे के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री मोदी

चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को पंजाब का दौरा करेंगे और मोहाली जिले में स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पंजाब पुलिस ने मोहाली के मुल्लानपुर में इस दौरे के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं. होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में 300 बिस्तर की सुविधा होगी. यह अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे एमआरआई, सीटी, मैमोग्राफी, डिजिटल रेडियोग्राफी और ब्रैकीथेरेपी से युक्त है. केंद्र में हर प्रकार के कैंसर के उपचार के लिए सभी उपचार विधियां उपलब्ध होंगी जिसमें कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण शामिल है.

पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी राज्यों के श्रम मंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन को करेंगे संबोधित

अस्पताल को टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा 660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. अस्पताल में कीमोथेरेपी के लिए एक डे केयर सुविधा होगी, जबकि बायोप्सी और मामूली सर्जरी के लिए माइनर ओटी होगा. यह इस क्षेत्र में कैंसर देखभाल और उपचार के 'केंद्र' के रूप में कार्य करेगा, जबकि संगरूर स्थित 100 बिस्तरों वाला अस्पताल भी इससे संबद्ध होगा. अधिकारियों कहा कि यह परियोजना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पंजाब के कुछ हिस्सों में कैंसर की समस्या बढ़ने और सस्ते उपचार के लिए लोगों के मजबूर होकर दूसरे राज्यों में जाने कई खबरें मिली हैं. यह मुद्दा इतना बड़ा है कि बठिंडा से चलने वाली एक ट्रेन को कैंसर ट्रेन के रूप में जाना जाता है.

Last Updated : Aug 24, 2022, 10:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details