दिल्ली

delhi

चक्रवात तौकते : गुजरात में भारी नुकसान, एक हजार करोड़ की तत्काल आर्थिक मदद

By

Published : May 19, 2021, 1:26 PM IST

Updated : May 19, 2021, 8:13 PM IST

चक्रवात तौकते से गुजरात में हुए जान और माल के नुकसान का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भावनगर पहुंचे जहां मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ने हवाई सर्वेक्षण कर गुजरात में हुए नुकसान का आकलन किया.

गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री
गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री

सूरत : चक्रवात तौकते से गुजरात में हुए नुकसान का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भावनगर पहुंचे. जहां मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री के साथ गुजरात के चक्रवात प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.

अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान तौकते से गुजरात में हुए नुकसान का आकलन करने के लिए समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की.

एक हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता
प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रभावित राज्यों में चक्रवात ताउते के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों को दो लाख रुपये तथा घायलों के लिए 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने चक्रवात प्रभावित गुजरात के लिये तत्काल मदद के तौर पर 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की.

चक्रवात तौकते : गुजरात में हुआ भारी नुकसान, पीएम मोदी ने किया हवाई सर्वेक्षण

इससे पहले सीएम रूपाणी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावनगर पहुंच गए हैं. वह चक्रवात तौकते से प्रभावित अमरेली, गिर सोमनाथ और भावनगर जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

प्रभावित इलाकों का मुआयना करने के बाद प्रधानमंत्री अहमदाबाद में एक बैठक भी करेंगे जिसमें मुख्यमंत्री के अलावा उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि गुजरात में चक्रवाती तूफान के कारण तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ, बिजली के खंभे तथा पेड़ उखड़ गए तथा कई घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा. मंगलवार रात 9 बजे तक मिली सूचना के मुताबिक चक्रवात से जुड़ी घटनाओं में 13 लोगों की मौत भी हुई.

चक्रवात तौकते के कारण गुजरात में कई इलाकों में हुआ जलभराव

चक्रवाती तूफान के कारण 200 से अधिक तालुकाओं में बारिश हुई. एहतियाती तौर पर राज्य सरकार ने पहले ही दो लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया था.

मौसम विभाग ने कहा कि तौकते गुजरात के तट से बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान के तौर पर आधी रात के करीब गुजरा और धीरे-धीरे कमजोर होकर गंभीर चक्रवाती तूफान और बाद में और कमजोर होकर अब चक्रवाती तूफान में बदल गया है.

रूपाणी ने मंगलवार को कहा था कि 16000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा, 40 हजार से ज्यादा पेड़ और 70 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे उखड़ गए जबकि 5951 गांवों में बिजली चली गई. यह राज्य में आया, अब तक का सबसे भयावह चक्रवात बताया जा रहा है. तौकते के कारण सौराष्ट्र से लेकर उत्तरी गुजरात के तट तक भारी बारिश देखने को मिली और कम से कम 46 तालुका में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई जबकि 12 में 150 से 175 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

पढ़ें : तौकते चक्रवातः हिमाचल में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका, अलर्ट जारी

चक्रवात तौकते दोपहर बाद अहमदाबाद जिले की सीमा से लगते हुए उत्तर की तरफ बढ़ गया . इससे पहले और इस दौरान भी यहां लगातार भारी बारिश हुई जिससे शहर के कई इलाकों में घुटनों तक जलभराव हो गया.

Last Updated : May 19, 2021, 8:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details