दिल्ली

delhi

K-FON प्रोजेक्ट लॉन्च पर सीएम पिनाराई विजयन ने कहा 'This is the Real Kerala Story'

By

Published : Jun 5, 2023, 10:37 PM IST

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क को लॉन्च कर दिया है. सभी बीपीएल परिवारों को K-FON का उपयोग कर मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा. शुरुआत में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 100 बीपीएल परिवारों को कनेक्शन दिया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

तिरुवनंतपुरम: मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल में इंटरनेट बूम को बढ़ावा देते हुए राज्य में K-FON (केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क) लॉन्च किया. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल K-FON परियोजना को ऐसे देश में लागू कर रहा है, जहां अक्सर इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है. 'दिस इज अ रिअल केरला स्टोरी', लोगों को मोबाइल कंपनियों के शोषण से मुक्ति मिलेगी.

K-FON अन्य सेवा प्रदाताओं की तुलना में सस्ती दर पर इंटरनेट प्रदान कर सकता है. पिनाराई विजयन ने यह भी कहा कि ड्रीम प्रोजेक्ट सच हो गया है. केरल एक ऐसा राज्य है जहां इंटरनेट को लोगों का अधिकार घोषित किया गया है. पिनाराई विजयन ने यह भी कहा कि K-FON कारपोरेट ताकतों के खिलाफ केरल सरकार का लोकप्रिय विकल्प है. पूरे राज्य में परिवारों, वाणिज्यिक संस्थानों और सरकारी कार्यालयों को मजबूत फाइबर नेटवर्क की स्थापना के माध्यम से हाई-स्पीड कनेक्टिविटी मिलेगी. परियोजना के प्रारंभिक चरण के हिस्से के रूप में, K-FON आर्थिक रूप से पिछड़े 14,000 परिवारों और 30,000 सरकारी कार्यालयों को इंटरनेट सेवाएं प्रदान करेगा.

केरल के मुख्यमंत्री ने विधान सभा के आर शंकरनारायणन थम्पी हॉल में KFON परियोजना का उद्घाटन किया. इस अवसर के दौरान, KFON वाणिज्यिक वेबसाइट और KFON मोबाइल ऐप क्रमशः के एन वेणुगोपाल, वित्त मंत्री और एम बी राजेश, उत्पाद शुल्क, स्थानीय स्वशासन और ग्रामीण विकास मंत्री द्वारा लॉन्च किए गए. विद्युत मंत्री के कृष्णकुट्टी ने KFON मॉडम का अनावरण किया. लॉन्च के दौरान, मुख्यमंत्री ने विभिन्न पृष्ठभूमि के चयनित KFON ग्राहकों के साथ बातचीत भी की.

स्थानीय स्वशासी निकायों द्वारा प्रस्तुत सूची के आधार पर, परियोजना शुरू में राज्य के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में 100 घरों तक इंटरनेट पहुंचाएगी. KFON ने राज्य भर में 40 लाख इंटरनेट कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम आईटी अवसंरचना स्थापित की है. उपभोक्ता 20 एमबीपीएस से शुरू होने वाली गति से इंटरनेट सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर उच्च गति के कनेक्शन का लाभ उठा सकते हैं.

केरल स्टेट आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड संयुक्त रूप से इस परियोजना को लागू कर रहे हैं. सभी बीपीएल परिवारों को के-फॉन का उपयोग कर मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा. शुरुआत में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 100 बीपीएल परिवारों को कनेक्शन दिया जाएगा. सेवा प्रदाता का चयन एक निविदा प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा और उसके बाद रियायती शुल्क तय किया जाएगा. सार्वजनिक उपयोग के लिए 2000 मुफ्त वाई-फाई स्पॉट और सरकारी कार्यालयों में सस्ती वाई-फाई नेटवर्क सुविधा भी KFON का हिस्सा है. कनेक्शन को सबसे पहले बीपीएल श्रेणी के छात्रों और उनके घरों को दिया जाएगा.

सरकार का सबसे बड़ा वादा लगभग 20 लाख आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के लिए मुफ्त KFON कनेक्शन है. व्यावसायिक आधार पर प्रदान किया जाने वाला कनेक्शन टैरिफ KFON ऐप में उपलब्ध होगा. विभिन्न सेवा प्रदाता सस्ती दरों पर KFON फाइबर नेटवर्क का लाभ उठा सकते हैं. यह KFON की आय धाराओं में से एक है.

डॉ संतोष बाबू आईएएस (सेवानिवृत्त) प्रमुख सचिव/प्रबंध निदेशक केएसआईटीएल और केएफओएन ने कहा कि केएफओएन केरल के डिजिटलीकरण में एक मील का पत्थर है. परियोजना का प्राथमिक उद्देश्य सभी व्यक्तियों और सरकारी संस्थानों को इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के अंतिम लक्ष्य के साथ, सस्ती दर पर व्यापक, हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी स्थापित करना है. K-FON परियोजना की शुरुआत केरल की इंटरनेट क्रांति को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक ले जाएगी, जिससे राज्य में और प्रगति होगी. उन्होंने एक ऐसी पहल से जुड़े होने के अपने विशेषाधिकार की गहरी भावना भी व्यक्त की जो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि समाज का प्रत्येक सदस्य प्रगति की खोज में पूरे समाज को प्रभावी ढंग से एकजुट करते हुए डिजिटल दायरे को अपनाने के लिए तैयार हैं.

वर्तमान में, KFON को 26,492 सरकारी कार्यालयों में सफलतापूर्वक स्थापित किया गया है, जिनमें से 17,354 कार्यालयों में लाइव इंटरनेट की सुविधा है. KFON के अधिकारियों के अनुसार, प्रदान की गई सूची के अनुसार जून के अंत तक सभी सरकारी कार्यालयों में इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करा दी जाएगी. अब तक, KFON के 1000 से अधिक घरेलू ग्राहक हैं और 7000 से अधिक कनेक्शनों के लिए केबल लगाने का काम पूरा हो चुका है. अगस्त 2023 तक परियोजना के प्रारंभिक चरण के पूरा होने पर, वाणिज्यिक कनेक्शन स्थापित करने के लिए परियोजना का विस्तार किया जाएगा. अनुमान है कि पहले वर्ष में 2,50,000 वाणिज्यिक कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे, जो परियोजना की लाभप्रदता को आसान बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details