दिल्ली

delhi

Tamil Nadu Elephant : तमिलनाडु में जंगली हाथियों के हमले रोकने के लिए पीडीएस दुकानों को ऊंचा किया जाएगा

By

Published : Oct 4, 2022, 2:09 PM IST

Updated : Oct 4, 2022, 2:15 PM IST

हाथियों के आतंक से बचने के लिए तमिलनाडु के वालपराई में पीडीएस दुकानों को ऊंची जगह पर बनाने का फैसला किया गया है. दरअसल, यहां बार-बार हाथी आते हैं, और दुकानों में रखी राशन पर धावा बोल देते हैं. Tamil Nadu Elephant PDS shop.

concept photo
कॉन्सेप्ट फोटो

चेन्नई : अनामलाई टाइगर रिजर्व (एटीआर) के वन अधिकारी जंगली हाथियों से जान माल की रक्षा के लिए वालपराई के थिरुमलाई में ऐसी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की दुकानों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की है जो ऊंची जगहों पर हो, जो हाथियों की पहुंच से बाहर हो. सोमवार को एटीआर अधिकारियों, राजस्व और नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों समेत वन विभाग के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस परियोजना को अंतिम रूप दिया गया.Tamil Nadu Elephant PDS shop.

यदि वलपराई के थिरुमलाई में कार्यान्वित की जाने वाली परियोजना सफल होती है, तो इसे मानव-हाथी संघर्ष से प्रभावित स्थानों तक विस्तारित किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि, केरल वन विभाग ने हाल ही में अपने वन नीति में कटहल के पेड़ और अन्य फल देने वाले पेड़ लगाने का फैसला किया है जो वन भूमि के भीतर हाथियों को प्रिय हैं. केरल के वन विभाग से प्रेरणा लेते हुए तमिलनाडु भी अपनी वन भूमि पर कटहल के पेड़ लगाएगा ताकि जंगली हाथी वन भूमि की सीमा से लगे मानव बस्तियों में न जाएं.

वन विभाग और नागरिक आपूर्ति विभाग ने पीडीएस वस्तुओं तक जंगली हाथियों की पहुंच को रोकने के लिए एक मॉडल राशन की दुकान बनाने की पहल की है क्योंकि अगले तीन महीने हाथियों के प्रवास की अवधि होगी. बैठक में भाग लेने वाली राजस्व टीम का हिस्सा रहे नगरपालिका विभाग के अधिकारियों ने एटीआर अधिकारियों को वालपराई में पर्यटन स्थलों पर क्या करें और क्या न करें, साइन बोर्ड लगाने के लिए सूचित किया.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, एटीआर क्षेत्र की अधिकांश पीडीएस दुकानों और वन भूमि की सीमा से लगे अन्य मानव निवासों में ऐसी दुकानें नहीं हैं जो कंक्रीट की संरचना हैं. ऐसे कई घटनाएं हुई हैं जिनमें जंगली हाथियों ने चीनी और गुड़ की दुकानों को टारगेट किया है.

ये भी पढ़ें :एनजीटी ने कचरा प्रबंधन में कोताही के चलते तेलंगाना पर 3800 करोड़ का जुर्माना लगाया

Last Updated : Oct 4, 2022, 2:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details