दिल्ली

delhi

पनामा के गोंजालेन और फिलिजाबेथ ने गंगोत्री में लिए सात फेरे, हिंदू रीति रिवाज से किया विवाह

By

Published : May 18, 2022, 7:39 AM IST

Updated : May 18, 2022, 4:28 PM IST

गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री धाम में विदेशी जोड़ा हिंदू रीति रिवाज से शादी कर सात जन्मों के बंधन में बंध गया. गंगोत्री धाम के तीर्थपुरोहितों ने ये विवाह संपन्न कराया.

wedding in gangotri
गंगोत्री में शादी

उत्तरकाशी: भारतीय संस्कृति और रीति-रिवाजों से प्रभावित होकर विदेशी जोड़े ने उत्तराखंड के गंगोत्री धाम में शादी की. गंगोत्री धाम में स्थित भगीरथ शिला पर तीर्थपुरोहितों ने विधिवत पूजा अर्चना के साथ विवाह संपन्न कराया. गंगोत्री धाम में विदेशी जोड़े का विवाह देश-विदेश के श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र रहा.

मंगलवार को गंगोत्री धाम में पनामा ‌निवासी जोस गोंजालेन व फिलिजाबेथ का विवाह संपन्न हुआ. इस दौरान दूल्हा दुल्हन के दोस्त भी मौजूद रहे. जोस गोंजालेन ने फिलिजाबेथ की मांग में सिंदूर भरा. जोस गोंजालेन और फिलिजाबेथ ने अग्नि के सात फेरे लेकर एक दूसरे को अपना जीवन साथी बनाया.
पढ़ें-'चारधाम यात्रा की गति को करेंगे धीमा', दिव्य-भव्य यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार का सरेंडर!

चारधाम यात्रा के बीच जिले के गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में बड़ी संख्या में देश-विदेश के श्रद्धालु मां गंगा व यमुना के दर्शन को पहुंच रहे हैं. करोड़ों हिंदुओं की आस्था के प्रतीक गंगोत्री धाम में मंगलवार को पनामा से एक विदेशी जोड़ा भी हिंदू रीति रिवाज से सात फेरे लेने यहां पहुंचा. दूल्हा जोस गोंजालेन और दुल्हन फिलिजाबेथ गंगोत्री धाम में एक दिन पहले ही विवाह रचाने गंगोत्री धाम पहुंचे थे.

गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहित आचार्य विपिन सेमवाल एवं अध्यक्ष गंगा पुरोहित सभा के पवन सेमवाल ने भगीरथ शिला पर पूजा अर्चना के साथ जोड़े का विवाह संपन्न कराया. इस दौरान नव विवाहित विदेशी जोड़ा गंगोत्री धाम की खूबसूरती का कायल नजर आया. दुल्हन फिलिजाबेथ ने कहा कि देवभूमि के पवित्र धाम में हिंदू रीति रिवाज से सात फेरे लेकर वे धन्य हो गए. उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति ने उन्हें बचपन से ही आकर्षित किया है. उनकी इच्छा थी कि वे हिंदू रीति रिवाज से ही अपनी शादी करेंगी. आज गंगोत्री धाम में आकर उनका ये सपना पूरा हुआ.

Last Updated : May 18, 2022, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details