दिल्ली

delhi

Ishaq Dar on Pak situation: बदहाली पर पाकिस्तान के वित्त मंत्री बोले-अल्लाह बचाएंगे

By

Published : Jan 28, 2023, 10:23 AM IST

Updated : Jan 28, 2023, 4:18 PM IST

पाकिस्तान में बदहाली को लेकर वित्तमंत्री ने इसका ठीकरा पूर्व की सरकार पर फोड़ा. वहीं, आर्थिक स्थिति पर कहा कि अल्लाह बचाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर अल्लाह पाकिस्तान को बना सकते हैं, तो वो उसे बचाएंगे भी.

Pakistan's Finance Minister said on plight - Allah will save (file photo)
बदहाली पर पाकिस्तान के वित्त मंत्री बोले-अल्लाह बचाएंगे(फाइल फोटो )

इस्लामाबाद: गहरे आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान के वित्त मंत्री इसहाक डार ने शुक्रवार को कहा कि इस्लाम के नाम पर बनाए गए इस इकलौते देश की समृद्धि एवं विकास के लिए अल्लाह ही जिम्मेदार हैं. डार ने यहां ग्रीन लाइन ट्रेन सेवा के उद्घाटन समारोह में कहा कि उन्हें पाकिस्तान की तरक्की को लेकर पूरा भरोसा है.

उन्होंने कहा, 'मेरे यकीन का कारण यह है कि पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बना था. अगर अल्लाह पाकिस्तान बना सकते हैं तो वह इसकी तरक्की और विकास के साथ इसे अमीर भी बना सकते हैं.' वित्त मंत्री ने कहा कि शहबाज शरीफ की अगुवाई वाली सरकार पाकिस्तान की स्थिति सुधारने के लिए अपनी तरफ से पुरजोर कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा, 'हमारी टीम चुनावों के पहले हालात को सुधारने की कोशिश कर रही है.'

उन्होंने पाकिस्तान की मौजूदा बदहाली के लिए पांच साल पहले शुरू हुए नाटक को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि यहां के लोगों को अब भी भुगतना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि इस नाटक के पहले 2013-17 के दौरान नवाज शरीफ के कार्यकाल में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था अच्छी हालत में थी.

डार ने कहा, 'नवाज के शासन में पाकिस्तान तरक्की की राह पर था लेकिन उसे पटरी से हटा दिया गया. लोग देख सकते हैं कि पिछले पांच साल में देश को कितनी बर्बादी का सामना करना पड़ा है.' विदेशी मुद्रा के अभाव में पाकिस्तान के सामने जरूरी चीजों की खरीद के लिए भी भुगतान करने लायक मुद्रा नहीं रह गई है. इस समस्या से निपटने के लिए वह अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष समेत कई संस्थानों से आर्थिक पैकेज की तलाश में है.

ये भी पढ़ें- Terror Attack in Israel: इजरायल के यहूदी मंदिर में फायरिंग, 7 की मौत, आतंकी हमला

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 2.73 फीसदी गिर गया. अब एक डॉलर की वैल्यू पाकिस्तानी रुपये में 262.6 रुपये हो गई है. बुधवार को पाकिस्तानी रुपया 230 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jan 28, 2023, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details