दिल्ली

delhi

बंगाल में दशकों पुराने पैडल स्टीमर को हेरिटेज रिवर क्रूज के रूप में फिर से लॉन्च किया गया

By

Published : Oct 1, 2022, 8:30 AM IST

बंगाल में 1944 में बने पैडल स्टीमर को हेरिटेज रिवर क्रूज के रूप में फिर से लॉन्च किया गया. अब यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है.

Paddle steamer, made in 1944, re-launched as heritage river cruise in Bengal
बंगाल में दशकों पुराने पैडल स्टीमर को हेरिटेज रिवर क्रूज के रूप में फिर से लॉन्च किया गया

कोलकाता: आठ दशक पहले एक ब्रिटिश कंपनी द्वारा निर्मित, एक पैडल स्टीमर के आधुनिकीकरण के बाद शुक्रवार को हुगली नदी पर एक हेरिटेज क्रूज के रूप में एक बार फिर से इसे उपयोग में लाया गया. भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी तरह का पहला विरासत पोत, 'पीएस भोपाल', कोलकाता पोर्ट द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव से पहले अपने नए अवतार में अनावरण किया गया. इसे अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (एसएमपी) कहा जाता है.

बंदरगाह के अध्यक्ष विनीत कुमार ने कहा, 'यह जहाज लगभग समाप्त होने की स्थिति में था, इसे अब अगले 25 वर्षों के लिए पुनर्जीवित किया गया है. अब एक निजी ऑपरेटर को इसके उचित रखरखाव के लिए जहाज की पेशकश करना है, जिसमें कई चुनौतियां हैं. पुनर्निर्मित स्टीमर, के निचले डेक पर देश भर से एकत्र कलाकृतियों के साथ एक समुद्री संग्रहालय बनाया गया है. इसे मध्य कोलकाता में मैन-ऑफ-वॉर जेट्टी से जनता के लिए खोल दिया गया.

ये भी पढ़ें- ग्रुप-C भर्ती घोटाला: CBI ने पार्थ चटर्जी समेत 16 के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

इसमें बर्मा सागौन से तैयार एक एसी हॉल और डेक के टॉप पर एक खुला क्षेत्र भी है. निजी भागीदार ईस्टर्न नेविगेशन के जसवंत सिंघी ने 6 करोड़ रुपये में जहाज का नवीनीकरण किया. जहाज की मूल संरचना में कोई बदलाव नहीं किया गया है, सिवाय इसके कि प्रणोदन के साथ नए मुख्य इंजन स्थापित किए गए हैं ताकि यह यात्रियों के साथ नदी पर नौकायन कर सके ताकि उन्हें जहाज का एहसास हो सके जब इसे 1944 में बनाया गया था. जहाज का निर्माण विलियम डेनी एंड कंपनी द्वारा 1944 में स्कॉटलैंड के डंबर्टन शिपयार्ड में भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान इंडिया जनरल नेविगेशन और रेलवे कंपनी के लिए किया गया था. पैडल स्टीमर की लंबाई लगभग 63 मीटर और चौड़ाई 9.2 मीटर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details