दिल्ली

delhi

ऑक्सीजन एक्सप्रेस 70 टन ऑक्सीजन लेकर दिल्ली पहुंची

By

Published : Apr 27, 2021, 12:13 AM IST

Updated : Apr 27, 2021, 7:50 AM IST

दिल्ली में अनेक अस्पतालों में ऑक्सीजन किल्लत के कारण स्थिति गंभीर है. इसी बीच राहत की खबर है कि ऑक्सीजन के चार टैंकरों के साथ एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस के रायगढ़ (छत्तीसढ़) से दिल्ली कैंट स्टेशन पहुंच गई है. एक्सप्रेस पर 70 टन ऑक्सीजन लदा है. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

ऑक्सीजन एक्सप्रेस
ऑक्सीजन एक्सप्रेस

नई दिल्ली : देश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. देश में हर दिन तीन लाख से अधिक कोरोना मामले आ रहे हैं. कोरोना मामलों में तेजी से वृद्धि चलते पूरे देश में ऑक्सीजन की खपत काफी हद तक बढ़ गई है, जिसके कारण ऑक्सीजन की कमी का मुद्दा अनेक राज्यों में महत्वपूर्ण हो गया है.

70 टन ऑक्सीजन लेकर दिल्ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

दिल्ली में अनेक अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण स्थिति गंभीर है. इसी बीच राहत की खबर है कि तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन (एलएमओ) के चार टैंकरों के साथ एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस के रायगढ़ (छत्तीसढ़) से दिल्ली कैंट स्टेशन पहुंच गई है. एक्सप्रेस पर 70 टन ऑक्सीजन लदा है.

रेलवे ने बताया कि 19 अप्रैल को मुंबई से विशाखापत्तनम के लिए खाली टैंकरों के साथ पहली ट्रेन के रवाना होने के बाद से भारत के विभिन्न राज्यों में 302 टन से अधिक ऑक्सीजन सुरक्षित पहुंचाई जा चुकी है और 154 टन ऑक्सीजन रास्ते में है.

महाराष्ट्र निवासियों के लिए (तीन टैंकर में) 44 टन ऑक्सीजन के साथ एक ट्रेन हापा (राजकोट, गुजरात) से सोमवार को कलंबोली (मुंबई के निकट) पहुंची.

बोकारो (झारखंड) से (पांच टैंकरों में) 90 टन एलएमओ के साथ एक अन्य एक्सप्रेस ट्रेन के मंगलवार तड़के लखनऊ पहुंचने की उम्मीद है.

रेलवे ने बताया कि 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' ट्रेन के हर टैंकर में करीब 16 टन चिकित्सीय ऑक्सीजन आ सकती है और यह ट्रेन 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने रेलवे को लिखे पत्र में नौ स्थानों पर ऑक्सीजन उतराने की सुविधा देने को कहा था.

रेलवे के अधिकारी ने कहा था कि इन स्थानों का परीक्षण करने और व्यावहारिकता का विश्लेषण करने के बाद राज्य सरकार को सूचित किया गया कि सात स्थानों से ऑक्सीजन को ट्रेन से उतारा जा सकता है, जबकि दो स्थान तकनीकी कारणों से इस कार्य के लिए उपयुक्त नहीं है.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने रविवार को कहा था कि रेलवे ने अंगुल, कलिंगनगर, राउरकेला और रायगढ़ से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ऑक्सीजन पहुंचाने की योजना बना ली है. शर्मा ने कहा था कि दिल्ली सरकार को सलाह दी गई है कि वह ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए रोड टैंकर तैयार रखे.

सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार द्वारा किए गए वादे पूरी तरह से जमीन पर लागू नहीं किए जा रहे हैं, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी को अभी तक ऑक्सीजन का पूरा कोटा नहीं मिल रहा है. आप नेता दुर्गेश पाठक ने सरकार से इस संकट के बीच दिल्ली में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति करने का आग्रह किया.

Last Updated : Apr 27, 2021, 7:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details