दिल्ली

delhi

Omicron symptoms: ओमिक्रोन के इतने सारे लक्षण, जानें कब तक रहते हैं शरीर में मौजूद

By

Published : Jan 25, 2022, 2:02 PM IST

ओमीक्रोन के अभी तक 20 लक्षणों के सामने आने की बात कही गई है. इनमें बताया गया है कि शरीर में ये लक्षण कब तक बने रहते हैं. ओमिक्रोन के ज्यादातर मरीजों में इनमें से अधिकांश लक्षण (Omicron symptoms) देखने को मिल रहे हैं.

ओमिक्रोन के लक्षण
ओमिक्रोन के लक्षण

हैदराबाद: देश में कोरोना के मामले लगातार चिंताजनक बने हुए है. हर दिन मामले सामने आ रहे हैं. देश के सभी राज्य कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन से परेशान हैं. इससे राहत मिलती नहीं दिख रही है. ज्यादातर कोरोना संक्रमित ओमीक्रोन वैरिएंट (Omicron variant) से ग्रसित हैं. ओमीक्रोन के लक्षणों में कई तरह से बदलाव सामने आने की बात पता चली है. हर मरीजों में ये लक्षण अलग-अलग तरीकों से सामने आ रहे हैं.

बता दें, ओमीक्रोन के अभी तक 20 लक्षणों के सामने आने की बात कही गई है. इनमें बताया गया है कि शरीर में ये लक्षण कब तक बने रहते हैं. ओमिक्रोन के ज्यादातर मरीजों में इनमें से अधिकांश लक्षण (Omicron symptoms) देखने को मिल रहे हैं. आइये डालते हैं ओमीक्रोन (Omicron symptoms) के 20 लक्षणों पर एक नजर.

1. सिरदर्द

2. नाक बहना

3. थकान

4. छींक आना

5. गले में खराश

6. लगातार खांसी

7. कर्कश आवाज

8. ठंड लगना या कंपकंपी

9. बुखार

10. चक्कर आना

11. ब्रेन फॉग

12. सुगंध बदल जाना

13. आंखों में दर्द

14. मांसपेशियों में तेज दर्द

15. भूख ना लगना

16. सुगंध महसूस ना होना

17. छाती में दर्द

18. ग्रंथियों मे सूजन

19. कमजोरी

20. स्किन रैशेज

कब तक रहते हैं ये लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ओमीक्रोन के ये लक्षण डेल्टा की तुलना में काफी तेजी से सामने आते हैं और इनका इनक्यूबेशन पीरियड (incubation period) भी कम होता है. ओमिक्रोन के मरीजों में संक्रमित होने के 2 से 5 दिनों के बाद ये लक्षण नजर आते हैं. आमतौर पर जुकाम जैसे लक्षण ओमिक्रोन के ही होते हैं जो औसतन 5 दिनों तक रहते हैं. हालांकि पाबंदियों, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने का बहुत असर पड़ता है और इसकी वजह से फ्लू के मामले भी घटे हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट का इस मामले पर कहना है कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन के लक्षण कम दिनों तक ही रहते हैं. संक्रमितों में ओमीक्रोन के लक्षण बहुत कम समय के लिए दिखाई देते हैं, खासतौर से पहले सप्ताह में. अगर लोग 5 दिनों के बाद टेस्ट में नेगेटिव आते हैं तो इसका मतलब है कि इन 5 दिनों में ये लक्षण आ कर चले गए. यानी ये जितनी तेजी से दिखाई देते है, उतनी ही तेजी से चले जाते हैं. ज्यादातर लोगों में ओमिक्रोन के लक्षण 3 से 5 दिनों तक रहते हैं. वैक्सीनेटेड लोगों में इसके लक्षण हल्के हैं. ओमिक्रोन उन लोगों में ज्यादा गंभीर है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है.

ओमिक्रोन से बन रही एंटीबॉडी

एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि अभी तक संक्रमितों में ओमिक्रोन के गंभीर लक्षण सामने नहीं आए हैं. इसके साथ ही ओमिक्रोन से स्वस्थ्य होने वाले संक्रमितों का इम्यूनिटी लेवल भी अच्छा होगा. एक्सपर्ट मानते हैं कि नए वैरिएंट पर काबू पाने के बाद यह इम्यूनिटी लंबे समय तक लोगों के शरीर में बनी रह सकती है. एक एक्सपर्ट ने बताया कि ओमिक्रोन या दूसरा कोई भी वैरिएंट इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है. फिर यही इम्यूनिटी उस वैरिएंट के खिलाफ ज्यादा असरदार बन जाती है. हालांकि ये दूसरे लोगों को संक्रमित करना तब भी जारी रखता है. संक्रमितों पर हुई स्टडीज के मुताबिक, वायरस की चपेट में आए मरीजों के शरीर में एंटी-एन एंटीबॉडीज पाए गए हैं और इसलिए रिकवर होने के बाद उनके शरीर पर वायरस का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है.

पढ़ें:आप में ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ओमिक्रोन

वहीं, एक स्टडी के मुताबिक आम सर्दी-जुकाम से भी शरीर में कोविड से लड़ने की इम्यूनिटी बढ़ती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि आम खांसी और छीकें टी कोशिकाओं (T cells) को बढ़ाती हैं. ये कोशिकाएं ही शरीर में कई तरह के वायरस को पहचानने का काम करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details