दिल्ली

delhi

कश्मीर में पथराव में शामिल लोगों को नहीं दी जा सकती सुरक्षा क्लियरेंस : पुलिस

By

Published : Aug 1, 2021, 3:12 PM IST

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा है कि वे पथराव और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों को पासपोर्ट, सरकारी नौकरी और अन्य योजनाओं को जारी करने के लिए सुरक्षा क्लियरेंस नहीं देगी.

security
security

श्रीनगर : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) सीआईडी, विशेष शाखा, कश्मीर द्वारा जारी एक परिपत्र ने अपने फील्ड स्टाफ को उन व्यक्तियों को सुरक्षा मंजूरी देने से इनकार करने का निर्देश दिया है, जो कानून-व्यवस्था, पथराव के मामलों और अन्य अपराध में शामिल हैं.

सर्कुलर के अनुसार सीआईडी ​​एसबी-कश्मीर की सभी फील्ड इकाइयों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया जाता है कि पासपोर्ट, सेवा और सरकारी सेवाओं, योजनाओं से संबंधित किसी अन्य सत्यापन के दौरान, कानून-व्यवस्था, पथराव के मामले और अन्य अपराध से संबंधित लोगों को क्लियरेंस न दी जाए. राज्य की सुरक्षा यह विशेष रूप से ध्यान दे और स्थानीय पुलिस थाने के रिकॉर्ड से इसकी पुष्टि की जानी चाहिए.

सर्कुलर में कहा गया है कि इसके अलावा, सीसीटीवी फुटेज, फोटो, वीडियो और ऑडियो क्लिप, पुलिस, सुरक्षा बलों और सुरक्षा एजेंसियों के रिकॉर्ड में उपलब्ध क्वाडकॉप्टर इमेज जैसे डिजिटल सबूतों को भी संदर्भित किया जाना चाहिए. पथराव और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में उनकी कथित संलिप्तता के लिए कश्मीर घाटी में हजारों लोगों के खिलाफ जिला पुलिस थानों में प्राथमिकी दर्ज की है.

यह भी पढ़ें-Pegasus Spyware : सुप्रीम कोर्ट में पांच अगस्त को होगी सुनवाई

पुलिस द्वारा सत्यापन और सुरक्षा मंजूरी के लंबित रहने के कारण घाटी में हजारों लोगों को पासपोर्ट सेवा से वंचित कर दिया गया है. पहले राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण लोगों को सुरक्षा मंजूरी नहीं दी जाती थी लेकिन अब पथराव को भी इसमें शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details