दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 3, 2021, 7:08 AM IST

ETV Bharat / bharat

क्या अब ग्रीन हाइड्रोजन से फर्राटा भरेंगी कारें ! नितिन गडकरी ने बताया प्लान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी(Union Minister Nitin Gadkari ) ने कहा कि हमारे पास ग्रीन हाइड्रोजन(green hydrogen ) से बस, ट्रक और कार चलाने की योजना है. इसके तहत शहरों के सीवेज(sewage) के पानी और ठोस कचरे(solid waste ) का उपयोग करके विशेष ईंधन का उत्पादन किया जाएगा.

I have a plan to run buses, trucks, & cars on green hydrogen says Nitin Gadkari
क्या अब ग्रीन हाइड्रोजन से फर्राटा भरेंगी कारें नितिन गडकरी ने बताया प्लान

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मैं कोशिश कर रहा हूं कि हम गंदे पानी से ग्रीन हाइड्रोजन तैयार करें और शहर की बस, ट्रक, कार ग्रीन हाइड्रोजन पर चले. इसके लिए मेरे पास योजना भी है. मैंने एक कार खरीदी है जो फरीदाबाद में एक तेल अनुसंधान संस्थान में उत्पादित ग्रीन हाइड्रोजन पर चलेगी.

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महंगे पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने के लगातार प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने को लेकर पहले भी कई कदम उठाये हैं. गडकरी ने पिछले दिनों ही बायो-एथेनॉल आधारित कारों के ईंधन पर बनाने को लेकर बयान दिया था.

हाल ही में एक बैठक में गडकरी ने बायो-एथेनॉल पर जोर देने का फैसला लिया था. एक ट्वीट कर उन्होंने कहा था कि इस दिशा में वह दो से तीन दिनों में बायो-एथेनॉल आधारित इंजन बनाने को लेकर वाहन बनाने वाली कंपनियों को निर्देश देंगे. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ट्वीट कर कर कहा, मैं अगले 2-3 दिनों में एक फाइल पर हस्ताक्षर करने जा रहा हूं, जिसमें कार निर्माताओं को 100% बायो-एथेनॉल से चलने वाले इंजन बनाने के लिए कहा जाएगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी महंगे पेट्रोल डीजल से छुटकारा देने के लिए बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं. उनके इस कदम से पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम होगी. एक बैठक में उन्होंने कहा कि सरकार एथेनॉल की बढ़ी हुई आपूर्ति के साथ फ्लेक्स फ्यूजन इंजन वाले वाहनों को जल्द तैयार करने की योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें- दो से 3 दिनों में बायो-एथेनॉल इंजन बनाने के लिए कार कंपनियों को देंगे निर्देश: गडकरी

इससे पूर्व एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार आने वाले दिनों में पेट्रोल पंप पर एथेनॉल का विकल्प उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि पेट्रोल अगर 100 रुपये लीटर से अधिक है, तो एथेनॉल ग्राहक को महज 60-65 रुपये लीटर मिलेगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री (Nitin Gadkari) ने देशभर में पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते को देखते हुए इंधन के रूप में बायो-एथेनॉल पर जोर देने का फैसला लिया है. गडकरी ने कहा कि जल्द ही हम लोग पेट्रोल पंप पर एथेनॉल (Ethanol) की सुविधा उपलब्ध कराएंंगे, जो पेट्रोल और डीजल से कम दाम पर उपलब्ध होगा.

बता दें, नितिन गडकरी ने यह बातें नागपुर में देश के पहले वाणिज्यिक तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) फिलिंग स्टेशन का उद्घाटन (Country's first commercial Liquefied Natural Gas (LNG) filling station inaugurated in Nagpur) के अवसर पर कहीं. गडकरी ने कहा कि एलएनजी, सीएनजी और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन के अधिक उपयोग से पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी, जिसकी वजह से लोग परेशान हैं और आंदोलन कर रहे हैं.

ऐसे में हम लोगों को आने वाले दिनों में सुविधा देंगे कि उनको पेट्रोल पंप पर एथेनॉल मिल सके,ताकि उनके पास एथेनॉल का विकल्प उपलब्ध रहे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पेट्रोल अगर 100 रुपये से अधिक है, तो एथेनॉल ग्राहक को महज 60-65 रुपये लीटर मिलेगा. ग्रीन फ्यूल से प्रदूषण में कमी भी आएगी.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant : भारत में ओमीक्रोन वेरिएंट के दो मामले, संपर्क में आए पांच अन्य भी पॉजिटिव

वैकल्पिक ईंधनों पर लगातार जोर

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मंत्रालय विभिन्न वैकल्पिक ईंधनों पर लगातार काम कर रहा है. गडकरी ने कहा कि हमें चावल, मक्का और चीनी को बर्बाद होने से बचाने के लिए अधिशेष का उपयोग करना होगा. फ्लेक्स इंजन के बारे में उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल विनिमार्ताओं विशेषकर चौपहिया और दुपहिया वाहनों के लिए फ्लेक्स इंजन बनाना अनिवार्य करने के संबंध में तीन महीने में निर्णय लिया जाएगा. गडकरी ने बताया कि अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे कई देशों के पास फ्लेक्स इंजन पहले से हैं. उन्होंने कहा कि वाहन की कीमत एकसमान रहती है, चाहे वह पेट्रोल हो या फ्लेक्स इंजन.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details