दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नेपाल ने अपने दो गांवों में जनगणना के लिए भारत से मांगी मदद

नेपाल ने छांगरु और तिंकर गांवों में जनगणना टीम भेजने के लिए भारत से मदद मांगी है. दरअसल, नेपाल के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बसे छांगरु और तिंकर गांव के लिए नेपाल से रास्ता नहीं है. भारत से इजाजत मिलने पर नेपाल के लोग धारचूला से इन गांवों में जाते हैं.

By

Published : Nov 18, 2021, 5:28 PM IST

नेपाल जनगणना भारत
नेपाल जनगणना भारत

पिथौरागढ़ : नेपाल में 11 नवंबर से 12वीं राष्ट्रीय जनगणना का काम शुरू हो चुका है, जिसे हर हाल में 25 नवंबर तक पूरा होना है. लेकिन नेपाल के सामने दिक्कत ये है कि ये राष्ट्रीय जनगणना बिना भारत की इजाजत के पूरी नहीं हो सकता है. दरअसल, उत्तराखंड में पिथौरागढ़ बॉर्डर से सटे नेपाल के दो गांव छांगरू और तिंकर के लिए रास्ता सिर्फ भारत की सरजमीं से है.

भारत से इजाजत मिलने पर नेपाल के लोग धारचूला से इन गांवों में जाते हैं. ऐसे में एक बार फिर नेपाल ने भारत से जनगणना टीम को इसी रास्ते दोनों गांवों में जाने देने की इजाजत मांगी है.

बॉर्डर का ये वही इलाका है, जहां नेपाल का भारत के साथ सीमा विवाद चल रहा है. कालापानी सीमा विवाद के बाद नेपाल ने चीन सीमा के करीब बसे तीन भारतीय गांवों पर भी अपना दावा जताया है. यही नहीं भारत के गुंजी, नाबी और कुटी गांव को नेपाल ने नए राजनीतिक नक्शे में भी शामिल कर लिया है.

लिपुलेख रोड बनने के बाद इन तीनों गांवों की 425 वर्ग किलोमीटर की जमीन को नेपाल अपना बता रहा है, जबकि इन इलाकों में सदियों से भारतीय नागरिक रहते आ रहे हैं. भारत के सुरक्षाकर्मी भी दशकों से यहां सीमा पर तैनात हैं.

यह भी पढ़ें- भारत हमारी अतिरिक्त बिजली खरीदेगा, इसकी कोई गारंटी नहीं : नेपाल पीएम

चीन, नेपाल और भारत के इस ट्राई जंक्शन पर उठे सीमा विवाद के बाद इस इलाके में नेपाल ने अपना सुरक्षा तंत्र भी मजबूत किया है. सेना के अलावा अर्धसैनिकों बलों की आठ नई बीओपी साल के भीतर बनाई गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details