दिल्ली

delhi

National NSS Award : अलवर के सरकारी कॉलेज की प्रोफेसर, प्राचार्य राष्ट्रपति से सम्मानित

By

Published : Sep 24, 2022, 10:42 PM IST

Updated : Sep 25, 2022, 12:36 AM IST

राजस्थान के अलवर जिले की बीएसआर कॉलेज की प्रोफेसर डॉ. सरोज मीणा व कॉलेज की प्राचार्य (National NSS Award) डॉक्टर लवलीना व्यास को राष्ट्रपति ने एनएसएस पुरस्कार से सम्मानित किया है. यह पुरस्कार इनके राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया है.

Alwar College Professor honored by President, Principal of Alwar College honored by President
राष्ट्रपति ने एनएसएस पुरस्कार से सम्मानित किया.

अलवर. नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में शनिवार को सम्मान समारोह का (National NSS Award) आयोजन हुआ. इसमें अलवर के बीएसआर कॉलेज की प्रोफेसर डॉ. सरोज मीणा व कॉलेज की प्राचार्य डॉक्टर लवलीना व्यास को राष्ट्रपति ने सम्मानित किया है. ऐसा पहली बार है कि किसी महिला अधिकारी को एनएसएस का यह सम्मान मिला है.

इस वर्ष का राष्ट्रीय सेवा योजना का पुरस्कार राजस्थान से राष्ट्रीय सेवा योजना की (Principal of Alwar College honored by President) कार्यक्रम प्रभारी डॉ. सरोज मीणा व बीएसआर राजकीय कला महाविद्यालय अलवर को दिया गया. डॉ. सरोज मीणा पहली महिला हैं, जिन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार इनके राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया है. सरोज मीणा के पति महेंद्र मीणा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में डिप्टी एसपी के पद पर कार्यरत हैं.

पढ़ें. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2022, प्रदेश के दो शिक्षकों को किया जाएगा सम्मानित

डॉ. सरोज मीणा को वर्ष 2018-2019 में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत राज्य स्तरीय स्टेट अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने विशेष जागरूकता अभियान चलाने के साथ लोगों को मास्क बनाकर वितरित किए थे. इसके अलावा कच्ची बस्तियों में सेनेटरी नैपकिन के वितरण के साथ-साथ वहां रहने वाली महिलाओं को घरेलू हिंसा से निपटने के लिए विशेष जागरूक अभियान चलाया. जल एवं पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए. रक्तदान जागरूकता रैली एवं रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इसके अलावा भी विभिन्न क्षेत्र में कई कार्यक्रम किए गए. भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों को (Alwar College Professor honored by President) प्रतिवर्ष राष्ट्रीय एनएसएस अवॉर्ड दिया जाता है. प्रत्येक वर्ष देशभर से राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 अधिकारियों को यह सम्मान प्रदान किया जाता है.

Last Updated : Sep 25, 2022, 12:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details