दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर में विकास परियोजनाओं के लिए दुबई सरकार के साथ समझौता

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को बताया कि केंद्र शासित प्रदेश ने दुबई सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इसका उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के कई विकास कार्य में हाथ बटाना है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 18, 2021, 10:26 PM IST

Updated : Oct 19, 2021, 2:02 AM IST

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

श्रीनगर :जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को बताया कि केंद्र शासित प्रदेश ने दुबई सरकार के साथ रियल एस्टेट विकास, औद्योगिक पार्क, आईटी टावर, बहुउद्देशीय टावर, लॉजिस्टिक्स, मेडिकल कॉलेज, सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों और कई विकास कार्यों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister for Commerce and Industry Piyush Goyal) ने सोमवार को श्रीनगर के राजभवन में मीडियाकर्मियों को बताया कि हाल ही में दुबई की अपनी यात्रा के दौरान, किंग सुल्तान अहमद ने रियल एस्टेट कारोबार में निवेश करने के लिए भारत में विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर का दौरा करने के लिए दौरान अपनी रुचि जताई थी.

पढ़ें : लॉजिस्टिक्स सेवाओं के मामले में जम्मू-कश्मीर को शेष भारत से जोड़ने को प्रतिबद्ध : डीपी वर्ल्ड

गोयल ने कहा, 'मैंने उन्हें आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि दुबई के लोग अब जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश पर्यटन और रियल एस्टेट कारोबार में एक लंबा सफर तय करेंगे.'

इसीक्रम में मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को अपनी पहलगाम यात्रा के दौरान अधिकारियों को श्रीनगर और दिल्ली हवाई अड्डों पर कश्मीरी शॉल के लिए परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने का निर्देश दिया, ताकि इन उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा दिया जा सके. उन्होंने एक कालीन गांव स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा, जो पर्यटकों के आने और स्थानीय कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय शिल्प केंद्र के रूप में कार्य करेगा.

उन्होंने घाटी के उद्योगपतियों के एक प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की, जिन्होंने मंत्री को विभिन्न स्थानीय मुद्दों के बारे में बताया. प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीरी शॉल के निर्यात में आने वाली बाधाओं, नए औद्योगिक पैकेज और मौजूदा औद्योगिक इकाइयों के लिए पैकेज का विस्तार करने की जरूरत सहित कई मुद्दों पर चर्चा की. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गोयल ने प्रतिनिधिमंडल को केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया.

(एजेंसियां)

Last Updated : Oct 19, 2021, 2:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details