दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चारधाम यात्रा अपने चरम पर, 12 दिनों में 4 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, 33 लोगों की हुई मौत

उत्तराखंड में 3 मई से चारधाम यात्रा की शुरुआत हुई थी. चारधाम यात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि महज 12 दिन में ही श्रद्धालुओं का आंकड़ा 4 लाख पार कर गया है.

By

Published : May 15, 2022, 1:46 PM IST

chardham yatra 2022
चारधाम यात्रा

देहरादूनः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) में श्रद्धालुओं की संख्या रिकॉर्ड तोड़ने लगी है. बीती 3 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई थी. ऐसे में महज 12 दिन के भीतर ही 4 लाख 27 हजार से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. सबसे ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ में पहुंचे हैं. जहां 1 लाख 52 हजार तीर्थयात्री बाबा केदार का आशीर्वाद ले चुके हैं.

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra in Uttarakhand) चरम पर है. यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि चारों धामों में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है. खासकर केदारनाथ धाम में तो भीड़ इस कदर है कि दर्शनों के लिए लंबी लाइन लग रही है. आंकड़ों पर नजर डालें तो अभी तक 4,27,144 श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं.
पढ़ें-चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस-प्रशासन सख्त, बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रियों की 'No Entry'

चारधाम में यात्रियों की संख्याः केदारनाथ धाम में अभी तक 1,69,144 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. जबकि, बदरीनाथ धाम में 1,01,000 श्रद्धालु बदरी विशाल का आशीर्वाद ले चुके हैं. वहीं, गंगोत्री धाम में 84,863 श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन कर चुके हैं. इसके अलावा यमुनोत्री धाम में 71,518 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. अगर इन आंकड़ों पर गौर करें तो यात्रा पूरे शबाब पर चल रही है.

इस दिन खुले थे कपाटः गौर हो कि बीती 3 मई को यानी अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले थे. जिसके बाद 6 मई को केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. जबकि, 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुले. खुलते ही चारों धाम में तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ रही है.
पढ़ें-हरिद्वार में जाम ने रुलाया, एक किमी का सफर घंटे भर में, ट्रैफिक व्यवस्था हुई फेल

चारधाम में मौत का आंकड़ाः बता दें कि चारधाम यात्रा में अभी तक 33 श्रद्धालुओं की मौत (Pilgrims died in Chardham) हो चुकी है. यमुनोत्री धाम में 13 श्रद्धालुओं की मौत हुई है. जिसमें 10 पुरुष और 3 महिला तीर्थ यात्री शामिल हैं. गंगोत्री धाम में 3 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. केदारनाथ धाम में 13 श्रद्धालुओं की मौत हुई है. उधर, बदरीनाथ धाम में भी 5 यात्रियों ने जान गंवाई है.

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरीः चारधाम यात्रा में बढ़ते श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अब बिना रजिस्ट्रेशन (chardham registration 2022) के यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को रोकने का आदेश जारी किया गया है. जिसके तहत अब यात्रा मार्गों पर बने चेक पोस्टों पर पुलिस यात्रियों का रजिस्ट्रेशन चेक कर रही है. वहीं, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उनको वापस भेजा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details