दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 25, 2022, 6:25 PM IST

ETV Bharat / bharat

सीमा विवाद बढ़ने के चलते महाराष्ट्र से कर्नाटक चलने वाली 300 से ज्यादा बसें निलंबित

कर्नाटक और महाराष्ट्र सीमा विवाद के बीच महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने महाराष्ट्र से कर्नाटक आने वाली 300 से अधिक बसों को निलंबित करने का आदेश दिया है.

Maharashtra State Road Transport Corporation
महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम

बेलागवी (कर्नाटक): कर्नाटक और महाराष्ट्र के बीच चल रहे सीमा विवाद के चलते महाराष्ट्र से बेलगावी आने वाली 300 से अधिक बसों का यातायात महाराष्ट्र ने अस्थाई रूप से बंद कर दिया है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए बेलागवी सिटी सेंट्रल बस स्टैंड पर पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई है. महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के दौंड गांव में कथित तौर पर एक मराठी समर्थक संगठन के कार्यकर्ताओं के एक समूह ने शुक्रवार को कर्नाटक की बसों पर काली स्याही से पेंट कर दिया.

इसलिए कर्नाटक में महाराष्ट्र की बसों पर काली स्याही से लिखे जाने की आशंका के मद्देनजर बेलगावी सिटी सेंटर बस अड्डे पर पुलिस तैनात कर दी गई है. साथ ही महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने महाराष्ट्र से कर्नाटक आने वाली 300 से अधिक बसों को निलंबित करने का आदेश दिया है. महाराष्ट्र से बेलगावी, चिक्कोडी सहित कर्नाटक के कई हिस्सों के लिए बसें प्रतिदिन चलती हैं. लेकिन कर्नाटक से महाराष्ट्र के लिए कर्नाटक परिवहन बस यातायात हमेशा की तरह चल रही है.

पुलिस ने कन्नड़ समर्थक संगठनों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने की चेतावनी दी है. कर्नाटक और महाराष्ट्र के बीच पिछले कुछ दिनों से सीमा विवाद चल रहा है. दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य नेता एक-दूसरे को बयान दे चुके हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र के साथ चल रहे सीमा विवाद पर चर्चा के लिए अगले सप्ताह सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी.

पढ़ें:कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक राजू बोले- दलितों को वापस लाना चाहती है पार्टी, लेकिन करने होंगे और ज्यादा प्रयास

विवाद के केंद्र में बेलगाम या बेलगावी जिले और कर्नाटक के 80 मराठी भाषी गांवों पर महाराष्ट्र का दावा है. भले ही यह महाराष्ट्र के दावों को खारिज करता है, कर्नाटक महाराष्ट्र में कुछ कन्नड़ भाषी क्षेत्रों जैसे सोलापुर के साथ विलय करने की मांग कर रहा है. वर्तमान में दोनों राज्यों में स्वयं या गठबंधन में भाजपा का शासन है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details