दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Punjab: बठिंडा के युवक ने पढ़ाई के दौरान बनाया मिनी ट्रैक्टर

समय-समय पर पंजाबियों (Punjabis) को अलग -अलग तरह के टैग लगाकर बदनाम किया जाता है. लेकिन हमेशा की तरह पंजाबियों (Punjabis) ने इन झूठी बातों को गलत साबित किया है.

By

Published : May 21, 2022, 1:16 PM IST

mini
mini

बठिंडा:बठिंडा के एक युवक ने पढ़ाई के दौरान मिनी ट्रैक्टर बनाया है. बठिंडा के गुरविन्दर सिंह नाम के नौजवान ने यह उपलब्धि कायम की है. इस नौजवान ने एक ट्रैक्टर तैयार किया है, जो बहुत ही अनोखा है. यह ट्रैक्टर (Tractor) एक लीटर डीजल के साथ 35 किलोमीटर चलता है.

यह ट्रैक्टर चार क्विंटल तक का भार उठा सकता है. मीडिया के साथ बातचीत दौरान गुरविन्दर सिंह ने बताया वह 12वीं का विद्यार्थी (12th class student) है और उसे बचपन से ही ट्रैक्टर बनाने का शौक था. उन्होंने बताया कि जब वह छोटा था तो वह छोटे ट्रैक्टर बनाता था. जैसे -जैसे बड़ा होता गया तो उस ने बड़े ट्रैक्टर बनाने शुरू कर दिए. उसने बताया कि यह ट्रैक्टर लाकडाउन दौरान तैयार किया गया है. गुरविन्दर सिंह मुताबिक इस ट्रैक्टर को बनाने के लिए 40 हजार रुपए का खर्च आया है.

उन्होंने बताया कि जब वह ट्रैक्टर पर शहर जाते हैं तो बहुत से लोग उनके साथ फोटो खिंचवाते हैं. उधर गुरविन्दर सिंह की इस उपलब्धि पर उनके पिता साधु सिंह बहुत खुश हैं. इस मौके उनके पिता साधु सिंह ने कहा कि मुझे अपने पुत्र पर बहुत गर्व है. उन्होंने कहा कि इस ट्रैक्टर कारण हमारे बहुत सी काम आसान हो गए हैं. उन्होंने कहा कि यदि मैं ओर ट्रैक्टर लेता तो मुझे बहुत महंगा पड़ता परन्तु अब कुछ हजार में ही हो गया.

यह भी पढ़ें- मेघालय के सीएम आज से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर होंगे सवार

ABOUT THE AUTHOR

...view details