दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 1, 2022, 12:45 PM IST

Updated : Nov 1, 2022, 1:12 PM IST

ETV Bharat / bharat

गृह मंत्रालय को कबाड़ से हुई 1.40 करोड़ रुपये की आय

कबाड़ के निपटान से गृह मंत्रालय को 1.40 करोड़ रुपये की आय. यह स्वच्छता का एक हिस्सा है.

MHA earns Rs 1.40 crore from the disposal of scrap
गृह मंत्रालय को कबाड़ से हुई 1.40 करोड़ रुपये की आय

नई दिल्ली:गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कबाड़ के निपटान से 1.40 करोड़ रुपये कमाए. वहीं, 2 से 31 अक्टूबर 2022 तक आयोजित विशेष अभियान 2.0 के दौरान 90,525 वर्ग फुट जगह खाली की. इससे पहले केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान भी एक 'संपूर्ण सरकार' और 'संपूर्ण राष्ट्र' दृष्टिकोण का प्रमाण है, जिसने आखिरकार एक देशव्यापी जन आंदोलन का रूप प्राप्त कर लिया है.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि मंत्रालयों/विभागों में स्वच्छता को संस्थागत बनाने और लंबित मामलों को कम करने के लिए काफी उत्साह देखा जा रहा है. उन्होंने अधिकारियों से प्रधानमंत्री के किए गए ट्वीट से प्रेरणा लेने का अनुरोध किया. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा था, 'इस तरह के प्रयास न केवल अभिनव और सराहनीय हैं, बल्कि सबसे महत्वपूर्ण रूप से हमें अपने आसपास और सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ रखने के हमारे बुनियादी नागरिक कर्तव्य की याद दिलाते हैं.'

ये भी पढ़ें-पीएम का मोरबी दौरा : रात में अस्पताल की हुई रंगाई-पुताई, विपक्ष ने उठाए सवाल

इस विशेष अभियान 2.0 को नागरिक केंद्रित स्वच्छता पहल के अलावा सुदूर बाहरी कार्यालयों, विदेशी मिशनों व पदों, संलग्न व अधीनस्थ कार्यालयों में कार्यान्वित किया गया है. यह अभियान अपने आकार और पैमाने में समग्र है और सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता के लिए इसे एक आंदोलन का रूप देने वाले हजारों अधिकारी व नागरिकों की इसमें व्यापक भागीदारी देखी गई.

Last Updated : Nov 1, 2022, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details