दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मिलिए पानीपत के भैंसा गोलू 2 से, लाखों में है महीने की कमाई, 23000 से अधिक बच्चों का है पिता

meet buffalo golu-2: पानीपत का गोलू 2 नाम का भैंसा आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है. गोलू 2 मुर्रा नस्ल का भैंसा है जिसकी ख्याति सिर्फ हरियाणा ही नहीं बल्कि देश के दूसरे राज्यों तक फैल गयी है. गोलू 2 ने अपने मालिक नरेन्द्र सिंह को भी एक अलग पहचान दिलायी है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 10, 2024, 3:25 PM IST

meet buffalo golu-2
मिलिए पानीपत के भैंसा गोलू 2 से

मिलिए पानीपत के भैंसा गोलू 2 से

पानीपत: पानीपत के रहने वाले पशुपालक नरेन्द्र सिंह पिछले 25 साल से मुर्रा नस्ल की भैंस को पाल रहे हैं. उन्हें पशुपालन के क्षेत्र में कई पुरस्कार मिल चुके हैं. यहां तक कि साल 2019 में पशुपालन में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया गया.

कैसे नाम पड़ा गोलू 2: पशुपालक नरेन्द्र सिंह तकरीबन पच्चीस साल से पशुपालन कर रहे हैं. नरेन्द्र सिंह बताते हैं कि उनके घर पर गोलू 2 मुर्रा नस्ल के भैंस की तीसरी पीढ़ी है. इसके दादा का नाम गोलू था. गोलू का बेटा बीसी 448 को गोलू 1 कह सकते हैं. इसलिए इसका नाम गोलू 2 रखा गया.

गोलू 2 की खासियत: गोलू 2 अपने पिता से भी ताकतवर और कद काठी में ऊंचा है. हाल ही में गोलू 2 बिहार में आयोजित पशु मेले में भाग लेने के लिए पटना गया हुआ था. जहां इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे थे. यहां तक कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी खुद उसे देखने आये थे. नरेन्द्र बताते हैं कि सीएम नीतीश कुमार ने इसके बारे में मेरे से सवाल जवाब भी किये. नीतीश कुमार ने कहा कि आज तक हमने ऐसा भैंसा कभी नहीं देखा. गोलू 2 की लंबाई 15 फीट है और ऊंचाई करीब साढ़े पांच फीट और चौड़ाई पौने चार फीट है. इसका वजन करीब 1200 किलो है.

बेशकीमती है गोलू 2:पटना में लगे पशु मेले में गोलू 2 की कीमत दस करोड़ से भी ज्यादा आंकी गयी थी. लेकिन नरेन्द्र सिंह गोलू 2 को बेचने के लिए तैयार नहीं थे. नरेन्द्र बताते हैं कि अपने बच्चों से ज्यादा प्यार गोलू 2 से करते हैं. इसी की बदौलत हमें पहचान, इज्जत मिली और लोगों का प्यार मिला है.

कई पुरस्कार हो चुके हैं प्राप्त: पशुपालक नरेन्द्र सिंह ने बताया कि पिछले दो साल से पशु मेले में गोलू 2 को लेकर जा रहे हैं. देश के हर कोने में दो साल में पशुओं को लेकर जितने कम्पीटिशन हुए हैं, सब में हमने भाग लिया है. लगभग हर मेले में प्रथम स्थान मिला है और बेस्ट एनिमल ऑफ शो का अवार्ड मिला है. पटना में आयोजित पशु मेले में इसको प्रथम पुरस्कार मिला.

गोलू 2 के 23000 बच्चे: पशुपालक नरेंद्र बताते हैं कि गोलू 2 के सीमन से अब तक 23000 से ज्यादा बच्चे जन्म ले चुके हैं. नरेन्द्र ट्यूब में गोलू 2 के सीमेन बेचते हैं. नरेन्द्र ने एक ट्यूब की कीमत 300 रुपए रखी है. हर चार दिन के बाद नरेन्द्र गोलू 2 का सीमेन निकालते हैं. एक बार में हजार ट्यूब तैयार करते हैं. इस ट्यूब को खरीदने के लिए पूरे देश से उनके पास ग्राहक पहुंचते हैं. यहां तक कि विदेश से भी लोग गोलू 2 को देखने के लिए उनके फार्म पर पहुंचते हैं. गोलू 2 के सीमेन बेच कर हर महीने लाखों की कमाई करते हैं.

नरेन्द्र के पास 'विधायक': पशुपालक नरेन्द्र सिंह ने जानकारी दी कि गोलू 2 के सीमन से एक और भैंसे को तैयार किया है जिसका नाम विधायक रखा है. विधायक नाम रखने की वजह बताते हुए नरेन्द्र कहते हैं कि समालखा के पूर्व विधायक रविंदर मछरौली की भैंस से इसे तैयार किया गया है. इसलिए उनकी भैंस से हुए बच्चे का नाम विधायक रखा है.

ये भी पढ़ें: भिवानी में दुग्ध मेला: मुर्रा नस्ल की भैंस ने 22.54 लीटर दूध देकर जीता पहला इनाम, लग्जरी कार से महंगी है कीमत

ये भी पढ़ें: 'मुर्रा' ने कर डाला मालामाल, हरियाणा के झज्जर में 4.60 लाख रुपए में बिकी भैंस, नोटों की माला के साथ मालिक ने दी विदाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details