दिल्ली

delhi

G20 शिखर सम्मेलन के चलते 200 से अधिक ट्रेनों का संचालन होगा प्रभावित, कई ट्रेनें रहेगी रद्द, देखें सूची

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 2, 2023, 7:55 PM IST

Updated : Sep 2, 2023, 8:15 PM IST

दिल्ली में आयोजित होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के चलते दिल्ली से चलने वाली 200 से अधिक ट्रेनों का संचालन प्रभावित होने वाला है. इसमें कुछ ट्रेनें रद्द की गई हैं और कुछ का रूट बदला गया है.

G20 summit
G20 summit

नई दिल्ली:जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में फुटफॉल कम करने के लिए रेलवे ने बड़ा निर्णय लिया है. इसके चलते 40 मेल ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया गया है. दिल्ली से चलने वाली 200 से अधिक ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा. जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें रिजर्वेशन कराए यात्रियों का पैसा रिफंड किया जाएगा. हालांकि ट्रेन रद्द होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के आदेश के बाद ट्रेनों को रद्द करने के साथ कई ट्रेनों का रूट बदला गया है. नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली से चलने वाली कई ट्रेनों का संचालन रूट के अनुसार आनंद विहार, गाजियाबाद, सराय काले खां व अन्य स्टेशनों से किया जाएगा. पहले से टिकट बुक करने वाले यात्रियों को एसएमएस के जरिए सूचना दी जाएगी, ताकि वह वह वैकल्पिक व्यवस्था कर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें. आगामी आठ सितंबर को कुछ ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा. वहीं कुछ ट्रेनों का संचालन नौ, 10 और 11 सितंबर को प्रभावित रहेगा.

दिल्ली से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा को चलने वाली 207 मेल ट्रेन 8, 9 और 10 सितंबर को रद्द कर दी गई हैं. वहीं रेवाड़ी दिल्ली एक्सप्रेस 11 सितंबर को भी रद्द रहेगी. इन ट्रेनों में ज्यादातर दिल्ली में नौकरी करने वाले लोग सफर करते हैं. दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश है, लेकिन 11 सितंबर को यात्रियों को परेशानी

दिल्ली में फुटफॉल कम करने के लिए नई दिल्ली को आने वाली 36 ट्रेनों को आनंद विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद, हजरत निजामुद्दीन व अन्य स्टेशनों पर रोक दिया जाएगा. इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. इसके साथ ही ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन भी किया गया है. नई दिल्ली स्टेशन पर रुकने वाली तीन ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

8 से 10 सितंबर के लिए 15 ट्रेनों का टर्मिनल बदल दिया गया है. नई दिल्ली से चलने वाली ये ट्रेनें आनंद विहार गाजियाबाद साहिबाबाद और सराय काले खान से संचालित की जाएगी. लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए इन रेलवे स्टेशन पर पहुंचना पड़ेगा. इससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फुटफाल नहीं आएगा.

दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी के बाद रेलवे के अधिकारियों ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन को बंद रखने का निर्णय लिया है. हालांकि यहां पर लंबी दूरी की ट्रेनों का स्टाप बहुत कम है. दक्षिणी दिल्ली के इस स्टेशन से लोकल ट्रेन चलती हैं. यहां से लोकल यात्री ज्यादा चलते हैं. यह स्टेशन 8 से 11 सितंबर तक बंद रहेगा.

कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची
कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची
डायवर्ट या अन्य स्टेशनों पर रुकने वाली ट्रेनें
डायवर्ट या अन्य स्टेशनों पर रुकने वाली ट्रेनें
टर्मिनल चेंज होने वाली ट्रेनों की सूची
यात्रियों की संख्या कम करने के लिए सैटेलाइट स्टेशन पर ट्रेनों को अतिरिक्त स्टॉपेज दिया गया है
यात्रियों की संख्या कम करने के लिए सैटेलाइट स्टेशन पर ट्रेनों को अतिरिक्त स्टॉपेज दिया गया है

यह भी पढ़ें-Watch video : गुजरात में महमदाबाद के पास मालगाड़ी पटरी से उतरी, कई ट्रेनें रद्द

बता दें कि दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां करीब-करीब पूरी की जा चुकी हैं. शिखर सम्मेलन में 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली में आयोजित बैठक में भाग लेने के साथ विभिन्न जगहों पर भ्रमण भी करेंगे. इसे लिए विभिन्न जगहों का कायाकल्प किया गया है, जिसमें मूर्तियां, फव्वारे आदि लगाए गए हैं. साथ ही जी 20 थीम पर पार्कों को विकसित करने के साथ, साइकिल पाथवे आदि भी बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें-Safety of Children : हर माह 60 से अधिक बच्चे घर से नाराज होकर पहुंच रहे दिल्ली, रेलवे स्टेशन पर तीन संस्थाएं सक्रिय

Last Updated : Sep 2, 2023, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details