दिल्ली

delhi

लालदुहोमा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

By PTI

Published : Dec 8, 2023, 6:18 PM IST

Updated : Dec 8, 2023, 8:47 PM IST

जेडपीएम के अध्यक्ष लालदुहोमा ने मिजोरम के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके साथ 11 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. मंत्रिमंडल में लालरिनपुई इकलौती महिला मंत्री हैं. Zoram Peoples Movement,Lalduhoma new cm Mizoram

Lalduhoma takes oath as Chief Minister of Mizoram
लालदुहोमा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

आइजोल :जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के अध्यक्ष लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने राजभवन में एक समारोह में लालदुहोमा और सात कैबिनेट रैंक और चार राज्य मंत्रियों सहित 11 अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 12 सदस्यीय मंत्रिमंडल में लालरिनपुई अकेली महिला मंत्री हैं. 12 मंत्रियों में से सात पहली बार मंत्री बने हैं.

शुक्रवार को शपथ लेने वाले अन्य मंत्रियों में के. सपडांगा, वनलालह्लाना, सी. लालसाविवुंगा, लालथनसांगा, डॉ. वनलालथलाना, पी.सी. वनलालरुआता, लालरिनपुई - सभी कैबिनेट मंत्री रैंक; एफ. रोडिंगलियाना, बी. लालछनज़ोवा, प्रो. लालनिलावमा और लालनघिंगलोवा हमर - सभी राज्य मंत्री रैंक, शामिल हैं.

शपथ ग्रहण समारोह में निवर्तमान मुख्यमंत्री और मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के नेता जोरमथंगा, पूर्व मुख्यमंत्री लाल थनहावला (कांग्रेस), कई राजनीतिक नेता, नवनिर्वाचित विधायक, वरिष्ठ नागरिक और सुरक्षा अधिकारी और कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे. इससे पहले मंगलवार को नवनिर्वाचित विधायकों द्वारा पूर्व आईपीएस अधिकारी से नेता बने लालदुहोमा को जेडपीएम विधायक दल का नेता और पार्टी के वरिष्ठ नेता के. सपडांगा को उपनेता चुना गया.

जेडपीएम को 2019 में ही एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत किया गया था. उसे 7 नवंबर को हुए चुनाव में 40 सदस्यीय विधानसभा में 27 सीटें मिली. चार साल पुरानी पार्टी को 2018 के चुनावों में आठ सीटें मिलीं थी, जब उसके उम्मीदवारों ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा था.

विधायकों के शपथ ग्रहण के लिए मिजोरम विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र 12 दिसंबर से

मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने 12 दिसंबर से तीन दिवसीय विधानसभा सत्र बुलाया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) लालफामकिमा सत्र के पहले दिन की अध्यक्षता करेंगे और सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. अधिकारी ने बताया कि उस दिन नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होगा. कोलासिब सीट से निर्वाचित लालफामकिमा ने शुक्रवार को अस्थायी अध्यक्ष के रूप में शपथ ली.

ये भी पढ़ें - केंद्र से बनाएं अच्छे रिश्ते, लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर नहीं करेंगे गठबंधन: लालदुहोमा

Last Updated : Dec 8, 2023, 8:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details