दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

International Kiss Day 2023 : सदियों से प्यार-स्नेह के प्रतीक चुंबन को समर्पित है ये दिन, जानिए प्रचलित किस और अर्थ

सदियों से ही चुंबन प्यार और स्नेह का प्रतीक है जो भाषा की बाधाओं को पार करता है और सहजता से भावनाओं का संचार करता है. तो आइये जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय किस-डे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और उनके अर्थ... International Kiss Day 2023 . Kiss Day . 6 July 2023 .

By

Published : Jul 6, 2023, 12:06 AM IST

international kiss day 2023
चुंबन

International Kiss Day : चुंबन अनंतकाल से ही प्यार और स्नेह का प्रतीक है जो देश-भाषा की बाधाओं को पार करता है और सहजता से भावनाओं का संचार करता है. अंतर्राष्ट्रीय चुंबन दिवस 2023 प्यार जताने और वर्तमान में मौजूद चुंबन के विभिन्न प्रकारों का जश्न मनाने के बारे में है. चाहे वह गाल पर हल्की चुम्बन हो या मुँह से मुँह तक तीव्र आलिंगन. तो आइये जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय किस-डे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य, चुंबन के प्रकार और उनके अर्थ.

दिलचस्प तथ्य :सबसे पहले आइए नजर डालते हैं इंटरनेशनल किसिंग-डे से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों पर. क्या आप जानते हैं कि यह हर साल 6 जुलाई को मनाया जाता है? इसे विश्व चुंबन दिवस के रूप में भी जाना जाता है और इस प्रथा की शुरुआत यूनाइटेड किंगडम में हुई थी. इस दिन को 2000 के दशक में दुनिया भर में अपनाया गया था. चुंबन के सात बुनियादी प्रकार हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. प्रत्येक के अपने अनूठे लाभ और अर्थ हैं.

इंटरनेशनल किसिंग-डे 2023


माथे पर चुंबन
इस प्रकार का चुंबन बहुत कोमल और मधुर होता है. यह कोमलता और देखभाल दर्शाता है. आमतौर पर प्रशंसा या रिलैक्स दिखाने के लिए किया जाता है.

माथे पर चुंबन

बटरफ्लाई चुंबन
इस प्रकार के चुंबन में दो लोग एक-दूसरे की त्वचा पर हल्के से फूंक मारते हुए अपनी पलकें एक-दूसरे के गालों पर दबाते हैं. यह एक बहुत ही अंतरंग और रोमांटिक इशारा है जो दो लोगों के बीच प्यार और प्रशंसा का प्रतीक है.

एस्किमो चुंबन : Eskimo kiss
इस प्रकार के चुंबन में दो लोग गोलाकार गति में अपनी नाक को एक साथ दबाते हैं. इस प्रकार का चुंबन गर्मजोशी और स्नेह का प्रतीक है और परिवार के सदस्यों के बीच लोकप्रिय है.

फ्रेंच चुंबन
यह चुंबन के सबसे प्रचलित प्रकारों में से एक है. यह एक बहुत ही इमोशनल प्रकार का चुंबन है जो एक-दूसरे के लिए मजबूत भावनाओं और इच्छा को व्यक्त करता है.

फ्रेंच किस

एकल होंठ चुंबन : Single Lip Kiss
यह एक बहुत ही कामुक प्रकार का चुंबन है यह दो लोगों के बीच अत्यधिक प्यार और जुनून का प्रतीक है और अक्सर बाद में अधिक इमोशनल चुंबन की ओर ले जाता है.

हाथ पर चुंबन
इस प्रकार के चुंबन में सम्मान या प्रशंसा के संकेत के रूप में अपने साथी का हाथ अपने हाथ में लेना और धीरे से अपने होठों को उस पर दबाना शामिल है. यह एक बहुत ही प्यारा भाव है जो दूसरे व्यक्ति के प्रति विनम्रता और दयालुता दर्शाता है.

हाथ पर चुंबन

चुंबन : Peck kiss
इस प्रकार के चुंबन में, दो लोग फिर से दूर जाने से पहले एक संक्षिप्त क्षण के लिए अपने होठ मिलाते हैं. यह एक बहुत ही रोमांटिक-चंचल इशारा है जो साधारण दोस्ती से लेकर दो लोगों के बीच छेड़खानी तक कुछ भी दर्शा सकता है.

इंटरनेशनल किसिंग-डे

ये भी पढ़ें-

रिश्तों में गर्माहट, प्रेम और स्वास्थ्य को बढ़ाता है योगा का नया ट्रेंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details