दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक सरकार नेत्रहीन बच्चों के लिए बीकन पुस्तकालय के विकास पर कर रही विचार

नेत्रहीन बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने को लेकर कर्नाटक सरकार बीकन पुस्तकालय के विकास पर विचार कर रही है. इसी को लेकरपंचायत राज आयोग ने प्रत्येक तालुक में एक बीकन पुस्तकालय सहित कम से कम 25 ग्राम पंचायत पुस्तकालयों के डिजिटलीकरण के लिए जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया है.

By

Published : Aug 29, 2021, 1:04 PM IST

कर्नाटक सरकार
कर्नाटक सरकार

बेंगलुरु : नेत्रहीन बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने को लेकर कर्नाटक सरकार बीकन पुस्तकालय के विकास पर विचार कर रही है. इसीक्रम में राज्य सरकार नेत्रहीनों और जो पढ़ नहीं सकते हैं, उनके लिए ऑडियो पुस्तकों के माध्यम से बच्चों की शिक्षा में महत्वपूर्ण सुधार किया है. इसी के मद्देनजर सरकार ने बीकन पुस्तकालय को ऐसी पुस्तकें उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है.

एक ऑडियो बुक क्या है?

इसके अंर्तगत किसी चित्र या शब्द पर रखे जाने पर कलम जैसा यंत्र पढ़ता है. फिर आपकी चुनी हुई भाषा बजाता है. खेल पर आधारित इस बुक में संगीत एल्बम और तुकबंदी आदि शामिल हैं.

ब्रेल लिपि की पुस्तकों की शुरुआत के बारे में तो लोगों को पहले से ही पता है. लेकिन इसके अलावा अब ऑडियोबुक भी तेजी से लोकप्रिय हो रही है. इससे कन्नड़, अंग्रेजी, हिंदी, गणित सहित कई भाषाएं सीख सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें रिकॉर्डिंग की भी सुविधा है. साथ ही कन्नड़ भाषा में विशेष पुस्तकें हैं. फिलहाल सामान्य बच्चों और विशेष रूप से दृष्टिबाधित बच्चों के लिए बीकन लाइब्रेरी का विकास किया जा रहा है.

हालांकि ग्रामीण विकास विभाग राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण, बाल विकास, गुणवत्ता शिक्षा, बाल संरक्षण, बाल शिक्षा टास्क फोर्स और विज्ञान प्रयोगशाला सहित ग्राम पंचायत स्तर पर कई कार्यक्रमों को लागू कर रहा है. साथ ही ग्राम पंचायत पुस्तकालयों को पहले से ही चरणों के हिसाब से डिजिटल किया जा रहा है.

बता दें कि कुछ पुस्तकालयों में ब्रेल लिपियों पर पुस्तकें उपलब्ध हैं. लेकिन सरकार ने अब ग्राम पंचायत पुस्तकालयों को ऑडियो पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाए हैं. सूत्रों के अनुसार सरकार की कुल 226 तालुकों में बीकन लाइब्रेरी विकसित करने की योजना है.

ऑडियो बुक का क्या उपयोग है?

ऑडियो पुस्तकें बच्चों के प्रारंभिक सीखने के अभ्यास को बढ़ाने के साथ उनकी एकाग्रता में सुधार होता है. साथ ही इससे एक स्पष्ट उच्चारण सीखा जा सकता है. वहीं ऑडियो पुस्तकें स्व-पुस्तक सीखने के विकास को बढ़ावा देती हैं.

फिलहाल पंचायत राज आयोग ने तालुक पंचायत प्रशासक को प्रत्येक तालुक में एक बीकन पुस्तकालय सहित कम से कम 25 ग्राम पंचायत पुस्तकालयों के डिजिटलीकरण के लिए जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details