दिल्ली

delhi

Karnataka Assembly Election 2023: BJP की बढ़ रहीं मुश्किलें, JDS के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मंजूनाथ, आज करेंगे नामांकन

By

Published : Apr 20, 2023, 7:23 AM IST

जनता दल सेक्युलर ने कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 59 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जद(एस) में आए वरिष्ठ नेता और विधान परिषद सदस्य अयानुर मंजूनाथ को शिवमोग्गा से टिकट दिया गया है.

Karnataka Assembly Election 2023
अयानुर मंजूनाथ की फाइल फोटो

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को एक और झटका लगा है. भाजपा के वरीष्ठ नेता और एमएलसी अयानूर मंजूनाथ ने बुधवार भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद वह जेडीएस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से मिले. जेडीएस की टिकट पर उन्हें शिवमोग्गा से उम्मीद बनाया गया है. वह गुरुवार यानी आज जद (एस) के उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करेंगे. इससे पहले बुधवार को अयानूर मंजूनाथ हुबली में बसवराज के घर पर उनसे मिले और विधान परिषद के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा सौंप दिया.

पढ़ें : Karnataka Assembly Election 2023 : बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट

अयानूर मंजूनाथ कर्नाटक के वरिष्ठ लिंगायत नेता हैं. वह भाजपा से शिवमोग्गा की सीट पर टिकट चाहते थे. भाजपा ने इस सीट से चन्नबसप्पा को टिकट दिया है. गौरतलब है कि यह क्षेत्र भाजपा के नेता और पूर्व मंत्री के.एस. ईश्वरप्पा के प्रभुत्व वाला माना जाता है. इस बार ठीक चुनाव से पहले के.एस. ईश्वरप्पा ने चुनावी राजनीति से सन्यास की घोषणा कर दी थी. बताया जाता है कि के.एस. ईश्वरप्पा अपने बेटे के लिए इस सीट से टिकट मांग रहे थे. के.एस. ईश्वरप्पा की सन्यास की घोषणा के बाद से ही यहां भाजपा के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं.

पढ़ें : स्वार और छानबे उपचुनाव के लिए अपना दल एस ने घोषित किए प्रत्याशी

बुधवार को मंजूनाथ ने कहा कि मुझे लगता है कि मैं विधानसभा में जनता के लिए ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकता हूं. यदि मुझे जनता का भरोसा मिला तो मैं क्षेत्र के विकास के लिए काम करुंगा. उन्होंने कहा कि मैंने ने सिर्फ टिकट नहीं मिलने के कारण भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है. बहुत सारे सवाल हैं, जिनका जवाब मुझे देना है. मैं अपने चुनाव प्रचार के दौरान सीधे जनता को उनके सवालों के जवाब दूंगा.

पढ़ें : Karnataka Assembly Election: कांग्रेस पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट, बोम्मई से मुकाबला करेंगे यासिर अहमद

उन्होंने कहा कि आज भी उनके मन में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बी.एस. येदियुरप्पा के लिए काफी सम्मान है. पर भाजपा वह पार्टी नहीं है जिसके साथ वो काम कर सकते हैं. अयानूर मंजूनाथ का जन्म 14 नवंबर 1955 को हुआ था. वह जुलाई 2010-जुलाई 2016 तक कर्नाटक से राज्यसभा के सदस्य भी रहे. वह शिवमोग्गा से भाजपा की ओर से 12 वीं लोकसभा के सदस्य भी रहे. उन्होंने कांग्रेस के सारेकोप्पा बंगारप्पा को हराया था. इससे पहले 1994-98 के दौरान वे कर्नाटक विधान सभा के सदस्य भी रहे हैं.

पढ़ें : Basavaraj Bommai Nomination: मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शिग्गांव से नामांकन दाखिल किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details