दिल्ली

delhi

Israel Hamas War Updates : आईडीएफ का दावा, गाजा के आसपास के सभी जगहों पर इजराइली सेना का कब्जा

By PTI

Published : Oct 9, 2023, 4:51 PM IST

Updated : Oct 9, 2023, 7:03 PM IST

इजराइल पर फिलिस्तिन के आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध में अबतक 600 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान जा चुकी है. हमास के हमले के बाद से ही इजराइल का भी एक्शन जारी है. इसी बीच इजराइली रक्षा बल ने दावा किया है कि गाजा पट्टी के आसपास के जगहों पर अब उनकी सेना का कब्जा है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

यरुशलम : इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने सोमवार को दावा किया कि उसने गाजा पट्टी पर सभी जगहों पर दोबारा नियंत्रण हासिल कर लिया है, हालांकि हमास के कुछ आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि इजरायली क्षेत्र के अंदर इजरायली बलों और हमास के बीच फिलहाल कोई लड़ाई नहीं चल रही है. लेकिन उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि सक्रिय फ़िलिस्तीनी बंदूकधारियों के साथ छिटपुट झड़पें जारी हैं.

इस बीच, यरूशलम और तेल अवीव में रॉकेट हमलों की चेतावनी देने वाला सायरन सोमवार को दोपहर में बज उठा. इससे पहले आईडीएफ ने कहा था कि गाजा पट्टी के करीब दक्षिणी इज़राइल में सात से आठ स्थानों पर लड़ाई चल रही थी. इन स्थलों में एक कृषि प्रधान इलाका बेरी भी शामिल है, जिसमें हमास के लड़ाकों ने रातों-रात घुसपैठ कर ली थी. इज़रायली सेना ने कहा कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा अभूतपूर्व हमले शुरू करने के बाद से उसने गाजा में एक हजार से अधिक ठिकानों पर हमला किया है. हमास ने इस हमले में हजारों रॉकेट दागे और सीमा पार घुसपैठ में लड़ाकू विमानों को भेजा. इजरायल ने 1948 के स्‍वतंत्रता संग्राम के बाद से इस तरह के हमले का सामना नहीं किया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को गाजा पट्टी पर हवाई हमले जारी रहे. इजरायली वायु सेना ने दावा किया कि तटीय क्षेत्र में 500 से अधिक हमास और इस्लामिक जिहाद के ठिकानों पर रात भर हमले किये गये. इजरायली वायुसेना ने कहा कि लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों, विमानों और तोपखाने ने लक्ष्यों पर हमला किया. सात हमास कमांड सेंटर और एक इस्लामिक जिहाद कमांड सेंटर को भी निशाना बनाया गया.

गाजा में तीन दिनों के संघर्ष में 123,538 लोग विस्थापित : संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 7 अक्टूबर को तटीय क्षेत्र में इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से तीन दिनों में गाजा में कुल 123,538 लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं. एक बयान में, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा:डर, सुरक्षा चिंताओं और उनके घरों के विनाश के कारण 17,500 से अधिक परिवार, जिनमें 123,538 से अधिक लोग शामिल हैं, गाजा में आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए हैं.

नवीनतम अपडेट में, निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा कि वह वर्तमान में गाजा पट्टी के सभी क्षेत्रों में अपने 64 स्कूलों में 73,538 आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों (आईडीपी) को आश्रय दे रही है. उनमें से, 45 नामित आपातकालीन आश्रय (डीईएस) हैं. यूएनआरडब्ल्यूए के प्रवक्ता अदनान अबू हसना को उम्मीद है कि विस्थापित लोगों की संख्या और बढ़ेगी. उन्होंने कहा, "इन स्कूलों में बिजली है, हम उन्हें भोजन, साफ पानी, मनोवैज्ञानिक सहायता और चिकित्सा उपचार प्रदान करते हैं."

एजेंसी ने यह भी दावा किया कि गाजा पट्टी में 225 से अधिक विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाला यूएनआरडब्ल्यूए स्कूल हवाई हमले की चपेट में आ गया. विस्थापितों में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन स्कूल को महत्वपूर्ण संरचनात्मक क्षति हुई. गाजा में 23 लाख फिलिस्तीनी रहते हैं. 7 अक्टूबर को अपने जवाबी हवाई हमले शुरू करने से पहले, इज़राइल ने कुछ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को छोड़ने की चेतावनी दी थी. दोनों पक्षों के बीच बढ़ती लड़ाई में अब तक कम से कम 493 फिलिस्तीनी और 700 से अधिक इजरायली मारे जा चुके हैं. दोनों पक्षों से लगभग 3,000 अन्य घायल हुए.

ये भी पढ़ें-Hamas attack on Israel: भारतीय-अमेरिकी नेताओं ने हमास के हमले के बाद इजराइल का समर्थन किया

Last Updated : Oct 9, 2023, 7:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details