दिल्ली

delhi

बहरीन से ऑक्सीजन की पहली खेप लेकर न्यू मैंगलोर बंदरगाह पहुंचा आईएनएस तलवार

By

Published : May 5, 2021, 5:54 PM IST

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख एडमिरल एमएस पवार ने भारतीय नौसेना ने आवश्यक ऑक्सीजन और संबद्ध चिकित्सा आपूर्ति के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु II शुरू किया है.

न्यू मैंगलोर बंदरगाह पहुंचा आईएनएस तलवार
न्यू मैंगलोर बंदरगाह पहुंचा आईएनएस तलवार

बेंगलुरु :नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख एडमिरल एमएस पवार ने ऑपरेशनसेतु II की प्रगति और न्यू मैंगलोर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ऑनबोर्ड आईएनएस तलवार की पहली खेप के आगमन के बारे में कहा कि भारतीय नौसेना ने ऑक्सीजन और संबद्ध चिकित्सा आपूर्ति के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु II शुरू किया है.

उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कोविड 19 महामारी के खिलाफ चल रहे लड़ाई में राष्ट्रीय प्रयास के रूप में भारतीय नौसेना ने समुद्र के रास्ते से आवश्यक ऑक्सीजन और संबद्ध चिकित्सा आपूर्ति लाने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु II शुरू किया है.

बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना ने कुवैत से लेकर पश्चिम में सिंगापुर तक फैले इस क्षेत्र में नौ युद्धपोतों को विभिन्न बंदरगाहों पर भेजा है.

न्यू मैंगलोर बंदरगाह पहुंचा आईएनएस तलवार

पवार ने कहा कि आज दोपहर के बाद आईएनएस तलवार 54 टन ऑक्सीजन लेकर बहरीन के मनामा से न्यू मैंगलोर के बंदरगाह पर पहुंचेगा. इसके अतिरिक्त सिंगापुर और कुवैत से आईएनएस कोलकाता तरल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन से भरे सिलेंडर, क्रायोजेनिक टैंक लेकर आ रहे हैं.

हालांकि, तीन और युद्धपोत कुवैत और दोहा से अधिक आपूर्ति लेने के लिए निर्धारित किए गए हैं. स्थिति को देखते हुए मिशन को क्षेत्र में बंदरगाहों के लिए डायवर्ट करने के लिए एलपीडी आईएनएस जलश्व दक्षिण पूर्व एशिया में तैनात किया गया है.

पढ़ें - तीसरी बार प.बंगाल की मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी, पीएम मोदी ने दी बधाई

जिस तरह पिछले साल भारतीय नौसेना ने आईओआर देशों से संकटग्रस्त नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु शुरू किया था, मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहूंगा कि नौसेना राहत पहुंचाने के अपने प्रयासों के साथ जारी रहेगी और हम एक साथ मिलकर चुनौती का सामना करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details