दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देश में 2024 तक नौ परमाणु रिएक्टर होंगे : केंद्र

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2024 तक देश में नौ परमाणु रिएक्टर होंगे. इसके अलावा 12 अतिरिक्त संयंत्रों को कोविड के दौरान मंजूरी दी गयी है.

By

Published : Dec 2, 2021, 8:15 PM IST

etv bharat
कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली : सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में 2024 तक नौ परमाणु रिएक्टर होंगे और एक नई परमाणु परियोजना दिल्ली से 150 किलोमीटर दूर हरियाणा के गोरखपुर में बनेगी. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2024 तक देश में नौ परमाणु रिएक्टर होंगे. इसके अलावा 12 अतिरिक्त संयंत्रों को कोविड के दौरान मंजूरी दी गयी है. उनकी क्षमता 9000 मेगावाट होगी.

उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में पांच नए स्थलों की भी पहचान की जा रही है. उन्होंने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि पहले परमाणु संयंत्र आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे कुछ राज्यों तक सीमित थे, लेकिन अब विभाग उत्तर की ओर बढ़ रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि यहां से करीब 150 किलोमीटर दूर हरियाणा में गोरखपुर नामक स्थान पर उत्तर भारत में अपनी तरह की पहली परमाणु परियोजना बन रही है.

उन्होंने कहा कि देश में बिजली की बढ़ती मांग के लिए परमाणु ऊर्जा जल्द ही वैकल्पिक या स्वच्छ ऊर्जा के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक होगी. उन्होंने कहा कि जहां तक ​​लागत का सवाल है, यह संयंत्रों की उम्र पर निर्भर करता है और औसतन यह लगभग तीन रुपये प्रति यूनिट आता है और कुडनकुलम संयंत्र में करीब चार रुपये प्रति यूनिट है.

पढ़ें - माइनस 15 डिग्री में तापमान में भी संवर रही केदारपुरी

सिंह ने कहा कि आने वाले समय में संयंत्रों की संख्या बढ़ने से लागत में कमी आएगी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details