दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

IORA Meeting: आईओआरए की बैठक में शामिल होंगे जयशंकर, भारत 2025 तक निभाएगा उपाध्यक्ष की भूमिका

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister Dr. S. Jaishankar) श्रीलंका में हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) की बैठक में शामिल होंगे (IORA Meeting). भारत 2023-25 ​​के लिए IORA के उपाध्यक्ष की भूमिका निभाएगा (India to assume Vice Chair role of IORA).

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 10, 2023, 4:53 PM IST

Dr S Jaishankar
विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) 11 अक्टूबर को श्रीलंका की मेजबानी में हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) की 23वीं मंत्रिपरिषद (सीओएम) बैठक में भाग लेने के लिए श्रीलंका का दौरा करेंगे. श्रीलंका वर्तमान आईओआरए (IORA) का अध्यक्ष है. बैठक 10 से 12 अक्टूबर तक आयोजित की जा रही है.

यह विदेश मंत्री की श्रीलंका की दूसरी यात्रा होगी. इस बैठक में भारत 2023-25 ​​के लिए IORA के उपाध्यक्ष की भूमिका निभाएगा, जिससे 2025-27 में अध्यक्षता होगी. मंत्रिपरिषद IORA की हालिया गतिविधियों की समीक्षा करेगी और भविष्य के सहयोग की रूपरेखा तैयार करेगी.

आईओआरए की व्यस्तताओं के अलावा, विदेश मंत्री की कोलंबो में द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी. जयशंकर की श्रीलंका यात्रा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Sri Lankan President Ranil Wickremesinghe) द्वारा दोनों पक्षों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए जुलाई में भारत की यात्रा के दो महीने बाद हो रही है.

हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) एक गतिशील अंतर-सरकारी संगठन है जिसका उद्देश्य अपने 23 सदस्य राज्यों और 11 संवाद भागीदारों के माध्यम से हिंद महासागर क्षेत्र के भीतर क्षेत्रीय सहयोग और सतत विकास को मजबूत करना है.

23 सदस्यों में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कोमोरोस, फ्रांस, इंडोनेशिया, ईरान, केन्या, मलेशिया, ओमान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया, थाईलैंड और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं.

गौरतलब है कि विक्रमसिंघे की यात्रा के दौरान भारत और श्रीलंका ने समुद्री, वायु, ऊर्जा और वित्तीय कनेक्टिविटी के लिए एक नई आर्थिक साझेदारी का अनावरण किया, जिसमें भारत की एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) प्रणाली का उपयोग भी शामिल है.

ये भी पढ़ें


ABOUT THE AUTHOR

...view details