दिल्ली

delhi

यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक में भारत फिसलकर 54वें स्थान पर

By

Published : May 24, 2022, 3:41 PM IST

यात्रा और पर्यटन विकास इंडेक्स में भारत 54वें स्थान पर आ गया है. 2019 में भारत 46वें स्थान पर था. यानी भारत नौं स्थान पीछे चला गया है. पहले स्थान पर जापान और दूसरे स्थान पर अमेरिका है.

tourism, concept photo
पर्यटन, कॉन्सेप्ट फोटो

दावोस : भारत वैश्विक यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक में फिसलकर 54वें स्थान पर आ गया है. हालांकि, दक्षिण एशियाई देशों में यह अब भी शीर्ष पर है. देश इस सूचकांक में 2019 में 46वें स्थान पर था. वैश्विक सूची में जापान शीर्ष पर है. उसके बाद क्रमश: अमेरिका, स्पेन, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, सिंगापुर और इटली का स्थान है.

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के दो साल पर जारी होने वाले यात्रा और पर्यटन क्षेत्र पर अध्ययन से यह भी पता चलता है कि यह क्षेत्र महामारी संकट से उबर रहा है. लेकिन पुनरुद्धार अभी असंतुलित है और चुनौतियां बनी हुई हैं. यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक में 117 अर्थव्यवस्थाओं का आकलन किया गया है.

विश्व आर्थिक मंच में विमानन, यात्रा और पर्यटन मामलों के प्रमुख लॉरेन अपिंक ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये लगायी गयी पाबंदियों ने अर्थव्यवस्थाओं में यात्रा और पर्यटन के महत्वपूर्ण योगदान को फिर से रेखांकित किया है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया अब महामारी से उबर रही है, ऐसे में अर्थव्यवस्थाओं को यात्रा और पर्यटन अनुभवों को कई दशकों तक बेहतर बनाने को लेकर एक मजबूत परिवेश तैयार करने की जरूरत है.’’ अंतरराष्ट्रीय पर्यटन और कारोबारी यात्रा अब भी महामारी-पूर्व स्तर से नीचे है. लेकिन तेजी से टीकाकरण और घरेलू तथा प्रकृति से जुड़े पर्यटन की मांग से क्षेत्र में गतिविधियां मजबूत हो रही हैं.

(PTI)

ABOUT THE AUTHOR

...view details