दिल्ली

delhi

India-Canada Dispute: कनाडा उच्चायोग का भारत सरकार से राजनयिकों, कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान

By IANS

Published : Sep 21, 2023, 3:24 PM IST

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत और कनाडा के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बढ़ते तनाव के बीच, नई दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग ने सोशल मीडिया पर धमकियां मिलने के बाद गुरुवार को भारत सरकार से राजनयिकों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा.

Canada High Commission
कनाडा उच्चायोग

नई दिल्ली: बढ़ते तनाव के बीच, नई दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर धमकियां मिलने के बाद भारत सरकार से राजनयिकों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा. दिल्ली में कनाडा उच्चायोग ने कहा कि हमारा उच्चायोग और भारत में सभी वाणिज्य दूतावास खुले और चालू हैं और ग्राहकों को सेवा देना जारी रखेंगे. ग्लोबल अफेयर्स कनाडा हमारे मिशनों और कर्मियों की सुरक्षा और संरक्षा की लगातार निगरानी करता है, क्योंकि हम किसी भी घटना पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाए रखते हैं.

इसमें कहा गया है कि मौजूदा माहौल के मद्देनजर जहां तनाव बढ़ गया है, हम अपने राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं. कुछ राजनयिकों को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर धमकियां मिलने के बाद, ग्लोबल अफेयर्स कनाडा भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या का आकलन कर रहा है. परिणामस्वरूप, और अत्यधिक सावधानी बरतते हुए, हमने भारत में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से समायोजित करने का निर्णय लिया है. व्यवसाय और परिचालन की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए हमारे सभी स्थानों पर राजनयिकों और स्थानीय रूप से लगे कर्मचारियों द्वारा काम किया जाता है.

इसमें कहा गया है कि ग्लोबल अफेयर्स कनाडा स्थानीय कर्मचारियों सहित हमारे सभी कर्मियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा के लिए और भारत में हमारे संचालन की सुरक्षा के लिए सभ उचित उपाय करना जारी रखेगा. इसमें कहा गया है कि किसी कर्मचारी की पेशेवर प्रोफ़ाइल या व्यक्तिगत परिस्थितियों सहित कई कारकों के आधार पर निर्णय लिए जाते हैं.

बयान में कहा गया है कि वियना सम्मेलन के तहत दायित्वों के सम्मान के संदर्भ में, हम उम्मीद करते हैं कि भारत हमारे मान्यता प्राप्त राजनयिकों और कांसुलर अधिकारियों की सुरक्षा प्रदान करेगा. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर मंगलवार को दोनों देशों के बीच कूटनीतिक तनाव चरम पर पहुंच गया. नई दिल्ली ने मंगलवार को कनाडा को यहां स्थित एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को जैसे का तैसा कदम उठाते हुए निष्कासित कर दिया.

भारत में कनाडा के उच्चायुक्त (कैमरून मैके) को मंगलवार को समन मिला, इस दौरान भारत सरकार ने वर्तमान में देश में तैनात एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के अपने फैसले से अवगत कराया. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि संबंधित राजनयिक को आधिकारिक तौर पर अगले पांच दिनों के भीतर भारत से प्रस्थान करने का निर्देश दिया गया है.

बयान में कहा गया कि यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है. यह निर्णय तब आया जब कनाडा ने पहले एक उच्च पदस्थ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया था.

ये घटनाक्रम कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा सोमवार को संसद में एक आपातकालीन बयान में भारत सरकार पर निज्जर की हत्‍या में शामिल होने का आरोप लगाने के बाद हुआ है. भारत ने कनाडा सरकार के उन दावों को खारिज कर दिया है कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में उसकी संलिप्तता थी. भारत ने आरोपों को बेतुका और राजनीति से प्रेरित करार दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details