दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत मॉरीशस के आर्थिक सुधारों में बनेगा भागीदार

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सोमवार को अफ्रीकी देश की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मॉरीशस के विदेश मंत्री एलन गानू से मुलाकात की. दोनों पक्षों ने भारत और मॉरीशस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विकास में साझेदारी की समीक्षा की.

By

Published : Feb 22, 2021, 6:28 PM IST

Updated : Feb 22, 2021, 6:44 PM IST

india
india

नई दिल्ली :मालदीव में अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद विदेश मंत्री जयशंकर रविवार को मॉरीशस पहुंचे. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि एफएम एलन के साथ बैठक के दौरान मॉरीशस में आर्थिक सुधार में भागीदारी पर सहमति बनी. यात्रा शुरू करने में प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि हमने द्विपक्षीय संबंधों और विकास साझेदारी की समीक्षा की. दोहराया कि भारत, मॉरीशस के आर्थिक सुधार और पुनरुद्धार के प्रयासों में एक साझेदार होगा.

इससे पहले जयशंकर ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जुगनाथ से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा की. दोनों पक्षों ने विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कार्यान्वयन की स्थिति पर व्यापक चर्चा की. अपने एसएजीएआर मिशन के तहत भारत ने मॉरीशस के साथ यूएस $100 मिलियन का रक्षा करार किया है. जो मॉरीशस सरकार की जरूरतों के अनुसार भारत से रक्षा परिसंपत्तियों की खरीद को सक्षम करेगा.

भारत ने मॉरीशस को आर्थिक सुधारों में भागीदार होने का आश्वासन दिया

सीईसीपीए है महत्वपूर्ण

यह महत्वपूर्ण है कि केंद्रीय कैबिनेट ने व्यापक आर्थिक सहयोग और भागीदारी समझौते (सीईसीपीए) ईएएम जयशंकर और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जुगनाथ के हस्ताक्षर के बाद सोमवार को आखिरकार समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह अफ्रीकी देश के साथ भारत का पहला ऐसा समझौता है. मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए भारत के विदेश मामलों के मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत को मॉरीशस के साथ व्यापक आर्थिक सहयोग और भागीदारी समझौते (सीईसीपीए) में प्रवेश करने का विशेषाधिकार है. यह समझौता अफ्रीकी देश के साथ भारत का पहला ऐसा समझौता है.

भारत का बड़ा बाजार मिलेगा

कहा कि यह पोस्ट-कोविड अर्थव्यवस्थाओं के पुनरुद्धार को बढ़ावा देगा और भारतीय निवेशकों को मॉरीशस का उपयोग व्यापार के विस्तार के लिए करने में मदद करेगा. साथ ही महाद्वीपीय अफ्रीका में लॉन्च-पैड के रूप में इसका उपयोग हो सकता है. यह मॉरीशस को 'अफ्रीका के हब' के रूप में उभरने की संभावना में मदद करता है. CECPA व्यापार के लिए मॉरीशस को तरजीही पहुंच प्रदान करता है और एक अरब से अधिक लोगों के भारतीय बाजार में भविष्य के लिए काम करने वाला है. इसमें मछली, विशेष चीनी, बिस्कुट, ताजे फल, रस, खनिज पानी, साबुन, बैग, चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपकरण व परिधान शामिल हैं. इन उत्पादों पर भारत का मौजूदा वैश्विक आयात 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है. इसलिए मॉरीशस के लिए भारतीय बाजार तक पहुंच बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है. मॉरीशस को भारत के शुरुआती फ्रेम में 40,000 टन चीनी के निर्यात के लिए तरजीही पहुंच मिलेगी. इसी तरह 7.5 मिलियन परिधान के निर्यात की भी पहुंच होगी. सेवाओं में व्यापार के संबंध में भारत ने 11 व्यापक सेवा क्षेत्रों से 95 उप-क्षेत्रों की पेशकश की है.

भारतीय निवेश में होगी बढ़ोतरी

CECPA भी मॉरीशस में सेवा क्षेत्र में भारतीय निवेश की सुविधा दे सकता है. विशेष रूप से आईसीटी क्षेत्र में क्योंकि भारतीय कंपनियों को मॉरिशस के द्विभाषी कौशल का लाभ फ्रैंकोफोन अफ्रीका में निवेश के लिए मिल सकता है. जयशंकर की मॉरीशस यात्रा भारत के पड़ोस पहले के सिद्धांत और उसके पड़ोसी देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के निरंतर प्रयासों को दर्शाता है. भारत अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए मॉरीशस की मदद कर रहा है और उसने अफ्रीकी देश में ढांचागत विकास को सुविधाजनक बनाया है. ईएएम जयशंकर ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री और उनकी टीम को सराहनीय रूप से समय पर और निर्णायक उपायों के माध्यम से कोविड-19 महामारी का प्रबंधन करने के लिए सराहना की और बधाई दी. उन्होंने कहा कि आपकी सरकार अब आर्थिक सुधार और आजीविका के पुनरुद्धार पर केंद्रित है. मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि भारत एक तैयार भागीदार होगा.

सौंपी कोविड-19 की खुराक

भारत जन-उन्मुख परियोजनाओं पर ध्यान देने के साथ मॉरीशस का सबसे बड़ा विकास सहयोग भागीदार है. मेट्रो एक्सप्रेस प्रोजेक्ट, सोशल हाउसिंग प्रोजेक्ट, सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग, ईएनटी हॉस्पिटल और ई-टैबलेट प्रोजेक्ट सहित पांच प्रमुख इन्फ्रा-प्रोजेक्ट के लिए अनुदान सहायता के रूप में 2016 में 353 मिलियन अमेरिकी डालर का एक विशेष आर्थिक पैकेज मॉरीशस तक बढ़ाया गया था. भारत सरकार ने 500 मिलियन अमेरिकी डालर की लाइन ऑफ क्रेडिट का समर्थन किया जो 2017 में मॉरीशस को विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए विस्तारित किया गया है. इसके अलावा, भारत ने वैक्सीन मैत्री पहल के तहत मेड इन इंडिया कोविड वैक्सीन की व्यावसायिक रूप से खरीद की 100,000 से अधिक अतिरिक्त खुराक भी सौंपी.

जारी रहेगा आर्थिक सहयोग

बाद में अपनी संयुक्त प्रेस वार्ता में मॉरीशस के प्रधानमंत्री जुगनाथ ने कहा कि जैसा कि भारत अफ्रीकी महाद्वीप के साथ अपने विशाल और बहुपक्षीय सहयोग के लिए कदम उठाता है. भारत और अफ्रीका के बीच एक प्रवेश द्वार के रूप में और भारत-अफ्रीका मंच के अगले संस्करण के लिए मॉरीशस बड़ी भूमिका निभाने की इच्छा रखता है. दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित सीईसीपीए के बारे में दोहराते हुए प्रधानमंत्री जुगनाथ ने कहा कि व्यापार, माल और सेवाओं, निवेश, आर्थिक सहयोग और तकनीकी सहायता में नए और विस्तारित अवसरों को प्राप्त करना चाहिए.

यह भी पढ़ें-पीएम का बंगाल दौरा : रेल परियोजनाओं का किया लोकार्पण, ममता को लिया आड़े हाथ

मॉरीशस भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी या हिंद महासागर क्षेत्र है और प्रधानमंत्री के सुरक्षा और क्षेत्र में सभी के लिए विकास के दृष्टिकोण में एक विशेष स्थान रखता है. विदेश मंत्री की यात्रा इस बात की गवाही है कि भारत मॉरीशस के साथ अपने घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों को जोड़ता है. उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच संबंधों में सहयोग और मजबूती की गति जारी रहेगी.

Last Updated : Feb 22, 2021, 6:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details