दिल्ली

delhi

आईआईटी मद्रास अब ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन क्लासेज़ और वीआर के जरिए लाएगा शिक्षा की क्रांति

By

Published : Jul 4, 2023, 4:52 PM IST

आईआईटी मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन ने विद्या शक्ति के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत ऑनलाइन कक्षाओं और आभासी वास्तविकता के माध्यम से उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शैक्षिक अंतर को पाटने का प्रयास किया जाएगा.

IIT Madras
आईआईटी मद्रास

चेन्नई: आईआईटी मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन ने ऑनलाइन कक्षाओं और आभासी वास्तविकता (वीआर) की शक्ति का लाभ उठाकर उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा में क्रांति लाने के लिए 'विद्या शक्ति' के साथ साझेदारी की है. यह अभूतपूर्व पहल वाराणसी जिले के 100 गांवों में पहले ही लागू की जा चुकी है, जिसमें 6वीं से 8वीं कक्षा के छात्रों को हिंदी माध्यम सत्र की पेशकश की गई है. इस सहयोग का प्राथमिक उद्देश्य विशेष रूप से शहरी और ग्रामीण छात्रों के बीच, कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न शैक्षिक असमानताओं को दूर करना है.

पाठ्यक्रम आवश्यक भाषा कौशल, गणित और विज्ञान के बुनियादी सिद्धांतों पर केंद्रित है. नवीन प्रौद्योगिकियों के एकीकरण के माध्यम से, छात्र प्रतिधारण दर में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. एसटीईएम शिक्षक कक्षाओं में वीआर हेडसेट लाते हैं, जिससे उन्हें एक गहन वातावरण में शैक्षिक सामग्री के साथ बातचीत करने की अनुमति मिलती है. प्रत्येक विज्ञान और गणित अवधारणा के साथ लघु 3डी वीडियो भी हैं, जो छात्रों को जटिल विषयों को देखने और समझने में सक्षम बनाते हैं.

सत्रों को प्रश्न और उत्तर खंडों के माध्यम से इंटरैक्टिव बनाया जाता है, जिससे छात्रों के लिए एक यादगार सीखने का अनुभव सुनिश्चित होता है. आईआईटी मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन, आईआईटी मद्रास के टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब के रूप में, इंटरडिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम पर राष्ट्रीय मिशन के तहत भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित एक गैर-लाभकारी धारा 8 कंपनी के रूप में कार्य करता है.

ओपनमेंटर की एक पहल 'विद्या शक्ति' की स्थापना 2009 में सोफ्टस्मिथ इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एक कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व प्रयास के रूप में की गई थी. इसका प्राथमिक लक्ष्य देश भर के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा और कौशल विकास के अवसर प्रदान करना है. उद्योग-प्रासंगिक सॉफ्टवेयर कौशल में ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के अलावा, विद्या शक्ति स्व-मूल्यांकन और अभ्यास के लिए रिकॉर्ड किए गए सत्र और ऑनलाइन परीक्षा प्रदान करती है.

इस पहल के विशिष्ट पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए, आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी कामकोटि ने बताया कि आईआईटी मद्रास में, हम छोटे बच्चों, विशेषकर ग्रामीण भारत के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने और उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन और परामर्श प्रदान करने की अपनी जिम्मेदारी में दृढ़ता से विश्वास करते हैं. विद्या शक्ति एक सहयोगी परियोजना है, जिसमें आईआईटी मद्रास सहित कई समान विचारधारा वाले संगठन शामिल हैं, जो हमारे देश के सकल नामांकन अनुपात में सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं.

उन्होंने आगे कहा कि हमारी विद्या शक्ति परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश में स्थापित ग्रामीण संपर्क केंद्र इस महत्वपूर्ण सामाजिक उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में काम करेंगे. शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान तमिलनाडु में स्थापित आरआईसी की सफलता ने हमें इस अवधारणा को अन्य राज्यों में लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया है. परियोजना कार्यान्वयन में प्रत्येक सत्र के लिए तीन से चार वीआर उपकरणों से लैस एसटीईएम ट्यूटर्स शामिल हैं.

ये शिक्षक सुबह एक स्कूल में और दोपहर में दूसरे स्कूल में जाते हैं. अवधारणा को संक्षेप में समझाने के बाद, छात्रों को छोटे समूहों में विभाजित किया जाता है और विषय वस्तु का प्रत्यक्ष अनुभव करने के लिए वीआर वीडियो देखने के लिए कहा जाता है. जब वीडियो चल रहा हो तो ट्यूटर छात्रों से प्रश्न पूछता है, जिससे छात्रों में अधिक प्रतिक्रिया, संचार और भागीदारी को बढ़ावा मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details