दिल्ली

delhi

वायु सेना ने लद्दाख में ऊंचे इलाके से इजराइली नागरिक को बचाया

By

Published : Aug 31, 2022, 3:46 PM IST

भारतीय वायु सेना ने लद्दाख में मरखा घाटी के पास 16,000 फुट से अधिक ऊंचाई पर फंसे एक इजराइली नागरिक को बचाया. इजराइली नागरिक अतर कहाना अत्यधिक ऊंचाई पर उल्टी आने और ऑक्सीजन स्तर कम होने जैसी समस्याओं से जूझ रहा था.

वायु सेना
वायु सेना

श्रीनगर : भारतीय वायु सेना ने बुधवार को एक इजराइली नागरिक को बचाया (IAF rescues Israeli national) जो लद्दाख में मरखा घाटी (Markha valley in Ladakh) के पास 16,000 फुट से अधिक ऊंचाई पर फंस गया था. श्रीनगर में एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि 114 हेलीकॉप्टर यूनिट को 31 अगस्त 2022 को मरखा घाटी के पास निमालिंग शिविर से आपात स्थिति में किसी को निकालने के लिए कहा गया था. इजराइली नागरिक अतर कहाना अत्यधिक ऊंचाई पर उल्टी आने और ऑक्सीजन स्तर कम होने जैसी समस्याओं से जूझ रहा था.

वायु सेना ने लद्दाख में ऊंचे इलाके से इजराइली नागरिक को बचाया

उन्होंने बताया कि विमान चालक दल संख्या 1 के रूप में विंग कमांडर आशीष कपूर और फ्लाइट लेफ्टिनेंट रिदम मेहरा तथा विमान चालक दल संख्या 2 के रूप में स्क्वाड्रन लीडर नेहा सिंह तथा स्क्वाड्रन लीडर अजिंक्य खेर ने कुछ ही मिनट में इस मिशन के लिए उड़ान भरी. प्रवक्ता ने कहा कि विमान सबसे कम दूरी तय करके 20 मिनट की उड़ान भर कर मौके पर पहुंचा और 16,800 फुट की ऊंचाई पर गोंगमारू ला दर्रे पर फंसे हुए यात्री को देखा. उन्होंने बताया कि वायु सेना केंद्र लेह पर एक घंटे के अंदर व्यक्ति को सुरक्षित लाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details