दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Horoscope Weekly : कैसा बीतेगा अप्रैल का आखिरी सप्ताह, जानेंगे इस साप्ताहिक राशिफल में

मेष राशि- यह सप्ताह घर में खुशियां और आनंद लेकर आएगा. आपको पकवान खाने का मौका मिलेगा. वृषभ- यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा. आपकी पर्सनल रिलेशनशिप अच्छी हो जाएगी. Saptahik Rashifal . Horoscope Weekly Weekly rashifal 23 April 2023 to 29 April .

By

Published : Apr 22, 2023, 2:40 PM IST

Weekly horoscope 16 april to 22  april 2023 Saptahik Rashifal
साप्ताहिक राशिफल

मेष Aries :यह सप्ताह घर में खुशियां और आनंद लेकर आएगा. कोई फंक्शन हो सकता है, जिसमें काफी लोग आएंगे और आपके घर में चहल-पहल बनी रहेगी. आपको पकवान खाने का मौका मिलेगा. वैवाहिक जीवन की समस्या में भी कमी आएगी और आपकी एक-दूसरे के साथ अच्छी अंडरस्टैंडिंग बनेगी. इससे आपका दांपत्य जीवन ठीक होना शुरू हो जाएगा. लव मैटर्स की बात करें, तो आपको आगे बढ़ कर अपनी बात अपने प्रिय से कहने का मौका मिलेगा. इस अवसर को हाथ से न जाने दें.

आपकी इनकम में ग्रोथ होगी, जिससे आप काफी खुश नजर आएंगे. आपके खर्चे भी नियंत्रण में हो जाएंगे. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. व्यापारियों के लिए भी समय अच्छा रहेगा. विद्यार्थियों की बात करें तो उनके लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा. आप अपने कोर्स पर ध्यान दे पाएंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत में पूरी तरह से सुधार देखने को मिलेगा. हल्का सिर दर्द जरूर हो सकता है, लेकिन फिर भी कोई बड़ी समस्या इस सप्ताह दिखाई नहीं दे रही है. यात्रा के लिए अंतिम दिन को छोड़ सप्ताह अनुकूल है.

वृषभ Taurus

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा. आप काफी हल्का महसूस करेंगे, जिससे आपकी पर्सनल रिलेशनशिप काफी खूबसूरत हो जाएगी. आपका वैवाहिक जीवन काफी खुबसूरत होगा और रोमांस के जरिए आप अपने जीवन साथी के दिल को छू लेंगे. यदि आप प्रेम संबंधों में हैं, तो आपको अपने प्रिय का पूरा सपोर्ट मिलेगा और उनसे आपकी निकटता बढ़ेगी. एक-दूसरे को अच्छे-अच्छे गिफ्ट देंगे. नौकरीपेशा लोग अपने काम में मजबूती से डटे रहेंगे. आपकी मेहनत कामयाब होगी, लेकिन कुछ लोगों से वाद-विवाद हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें.

बिजनेस कर रहे लोगों को किसी नई स्कीम का लाभ मिलेगा. महिलाओं के जरिए आपको अपने काम में बेनिफिट होने की अच्छी संभावना बनेगी. विद्यार्थियों की बात करें तो पढ़ाई के लिए यह समय अच्छा है. पढ़ाई के लिए विदेश जाने में भी सफलता मिल सकती है, जबकि अन्य विद्यार्थियों को कठिन मेहनत करने के बाद ही सफलता मिलने के योग बनेंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह समय आपके लिए ठीक रहेगा. कोई बड़ी शारीरिक समस्या नजर नहीं आती, लेकिन खानपान का ध्यान रखने की जरूरत है. यात्रा के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहेगा.

मिथुन Gemini

यह सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा. वैवाहिक जीवन भी मजबूत होगा. बृहस्पति ग्रह की कृपा से वैवाहिक जीवन में तनाव खत्म होगा. आपसी समझदारी बढ़ने से आपकी ट्यूनिंग बेहतर होगी, जिससे घर का माहौल भी अच्छा हो जाएगा. पारिवारिक जीवन सुख शांति से भरा रहेगा. प्रॉपर्टी की बिक्री से लाभ होगा. लव लाइफ के लिए यह समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. अभी आप अपने प्रिय को शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं. आप अपनी खुशी के लिए कुछ बड़ा खर्चा करेंगे. इनकम भी जबरदस्त होगी. आप भी इस बात को मानेंगे कि आप की चारों उंगलियां घी में है.

बिजनेस के लिए यह समय बेहद अनुकूल है. आपको ग्रहों का पूरा सपोर्ट मिलेगा और आपका बिजनेस ग्रो करेगा. नौकरी में स्थिति अच्छी होगी. आपको अपनी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि की सौगात मिलेगी. आपका कॉन्फिडेंस भी बूस्ट अप होगा, जिससे आपको कुछ नए काम को शुरू करने का इनिशिएटिव लेने का मौका मिलेगा. विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें काफी मेहनत करनी होगी. हालांकि, आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा. कोई छोटी-मोटी समस्या हो तो उसका इलाज कराएं. यात्रा के लिए सप्ताह का मध्य और अंतिम दिन अच्छे रहेंगे.

कर्क Cancer

इस सप्ताह की शुरुआत में आप किसी खुले परिंदे की तरह आकाश में उड़ना चाहेंगे और अपनी क्रिएटिविटी से लोगों का दिल जीत लेंगे. आपके अंदर कोई हुनर है, तो उसे बाहर निकलने का मौका मिलेगा और वह लोगों की नजरों में आएगा. आप लोकप्रिय होंगे, लव लाइफ के लिए यह सप्ताह बहुत ही ज्यादा अच्छा रहेगा. आप अपने रिश्ते में रोमांस के साथ अपने प्रिय के दिल पर अपनी छाप छोड़ेंगे. विवाहित लोग अपने गृहस्थ जीवन को मजबूत स्थिति में लाने का हर संभव प्रयास करेंगे. नौकरीपेशा लोग अपने काम में काफी मेहनत करेंगे. अभी आपमें काफी ऊर्जा होगी. इसे सही तरीके से चैनेलाइज करके आप अपनी परफॉर्मेंस को कई आयामों में काफई अच्छी तरह से आगे बढ़ा सकेंगे.

बिजनेस कर रहे लोगों के लिए सप्ताह थोड़ा कमजोर रहने वाला है, लेकिन सप्ताह के मध्य से स्थितियों में सुधार देखने को मिलेगा. बिजनेस में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. विद्यार्थियों की बात करें तो उनके लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा. अभी आपकी कुछ नए लोगों से भी मुलाकात होगी. उनसे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपमें काफी उत्साह और ऊर्जा देखने को मिलेगी. इससे आपका काम करने में मन लगेगा. यात्रा के लिए सप्ताह के शुरुआती और अंतिम दिन अच्छे रहेंगे.

सिंह Leo

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा. गृहस्थ जीवन के लिए समय अनुकूल रहेगा. अभी आपका जीवनसाथी काफी भावुक और समर्पित रूप से आपका साथ देगा. प्रेम जीवन में हल्के-फुल्के और प्यार भरे पल आएंगे. कार्यक्षेत्र में आपका पूरा ध्यान होगा, जिसकी वजह से आप अपने काम को और भी बेहतर तरीके से अंजाम दे पाएंगे. महिला मित्रों से आपकी अच्छी चलेगी, जिसका आपको लाभ भी होगा. नौकरीपेशा लोगों को अपने काम के साथ-साथ साइड बिजनेस पर भी ध्यान देने का मन करेगा. अगर आप बिजनेस करते हैं, तो यह समय आपके पक्ष में है. इसका पूरा लाभ उठाएं और अपने काम को आगे बढ़ाएं. निवेश करने से भी लाभ होगा. आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. चुनौतियों में भी कमी आएगी और खर्चे भी कम होंगे. आपको भाग्य का साथ मिलेगा. रूके हुए काम भी बनने लगेंगे. गया हुआ पैसा भी वापस आएगा. विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उनका पढ़ाई में मन लगेगा. वे कुछ नए विषयों को भी सीखना चाहेंगे. इसके लिए उन्हें किसी जानकारी की मदद भी मिल सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं नजर आती. हालांकि, भोजन में ज्यादा तेल-मसाले से परहेज करे की जरूरत है. यात्रा के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी है.

कन्या Virgo

यह सप्ताह आपके लिए कुछ परेशानी भरा साबित हो सकता है. आप कुछ नई समस्याओं से दो-चार होंगे. पारिवारिक जीवन हो या स्वास्थ्य, दोनों में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. विवाहित लोग अपने गृहस्थ जीवन में जीवनसाथी की सेहत से परेशान नजर आएंगे और उनके लिए प्रयास करेंगे. ससुराल पक्ष से संबंधों पर भी असर पड़ सकता है. इस दौरान कोर्ट कचहरी के मामले आपका ध्यान आकर्षित करेंगे. लव लाइफ के लिए समय अनुकूल है. स्वास्थ्य की बात करें तो सेहत का ध्यान रखें. स्वास्थ्य बिगड़ने से स्थिति हाथ से निकल सकते हैं.

नौकरीपेशा लोग अपने काम में जमे नजर आएंगे और बिजनेस कर रहे लोगों को कुछ निराशा हो सकती है. सावधानी से आगे बढ़ना ही बेहतर होगा. विद्यार्थियों की बात करें तो वे पढ़ाई पर ध्यान देंगे. उन्हें पढ़ाई में काफी मजा आएगा. इसके बेहतर परिणाम भी हासिल होंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा. कोई भी शारीरिक परेशानी हो तो चिकित्सक से सलाह लेकर उपचार करे. यात्रा के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी है. आप किसी खूबसूरत जगह घूमने जा सकते हैं. अपने किसी निजी मित्र को साथ ले जा सकते हैं.

तुला Libra

सप्ताह की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी. विवाहित लोगों के जीवन में अभी कुछ तनाव रहेगा. इस कारण उन्हें थोड़ी परेशानी भी होगी. क्रोध और चिड़चिड़ेपन के कारण आप उल्टा-सीधा बोल सकते हैं. लव लाइफ के लिए समय अनुकूल रहेगा. किसी बात को लेकर मन में विरोधाभास की स्थिति रहेगी. मन में अंतर्द्वंद्व चलेगा जो आपको सही डिसीजन लेने से रोकेगा, लेकिन सप्ताह के मध्य तक स्थिति बिल्कुल उलट हो जाएगी और आपको अपनी डिसीजन मेकिंग का लाभ मिलेगा. आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं. आप अपने खास लोगों के साथ घूमने जाने का प्लान बनाएंगे. इस समय आपकी आय में गिरावट आ सकती है और खर्चों में काफी तेजी रहेगी. सोच-समझ कर खर्च करना अच्छा होगा. नौकरीपेशा लोग अपने काम के लिए काफी टेंशन लेंगे और काम को बेहतर करने का काफी प्रयास भी करेंगे.

बिजनेस कर रहे लोगों को अपने साथ चल रहे लोगों का भी ध्यान रखने की जरूरत है. विद्यार्थियों की बात करें तो अभी पढ़ाई में उनका मन लगेगा. पढ़ाई में मजबूती से आगे बढ़ने के लिए समय अनुकूल है, जिससे उन्हें सफलता हासिल होगी. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी तनाव के कारण थोड़ी मानसिक परेशानी हो सकती है. इसका ध्यान रखें. मेडिटेशन से आपको फायदा होगा. यात्रा के लिए यह सप्ताह अनुकूल है.

वृश्चिक Scorpio

यह सप्ताह पहले से काफी बेहतर रहेगा. विवाहित लोग गृहस्थ जीवन को पूरी तरह से एंजॉय करेंगे. आपके रिश्ते में प्रेम और रोमांस भी भरपूर रहेगा. हालांकि, लव लाइफ के लिए यह समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. आपको अपने कुछ लोगों का विरोध झेलना पड़ सकता है. व्यापारियों का काम अच्छी तरह आगे बढ़ेगा और उन्हें अपनी बुद्धि का फायदा मिलेगा.

बिजनेस में लाभ भी होगी. आप सफलता की सीढ़ियां चढेंगे. नौकरीपेशा लोगों को भी अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलेगा. आपको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें अपनी पढ़ाई पर फोकस करना जरूरी होगा. इस समय व्यस्तता के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई पर फोकस करने में परेशानी होगी, जिससे नुकसान हो सकता है. इसका ध्यान रखें. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो यह समय पहले से थोड़ा बेहतर नजर आ रहा है. किसी तरह की बड़ी शारीरिक समस्या नहीं नजर आती, लेकिन खानपान का ध्यान रखें. यात्रा के लिए सप्ताह के शुरुआती दिन और मध्य का समय अनुकूल है.

धनु Sagittarius

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा. हालांकि, लव लाइफ बिता रहे लोगों के लिए समय अनुकूल नहीं है. अहं के कारण एक-दूसरे के साथ झड़प हो सकती है. इस सप्ताह महिलाओं से अच्छा व्यवहार करें, क्योंकि उनके साथ यदि आपका व्यवहार गलत होता है, तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है. नौकरी के क्षेत्र में स्थिति ठीक-ठाक रहेगी. आपके विरोधी अभी आप पर भारी पड़ सकते हैं. इस कारण कार्य क्षेत्र में परेशानी हो सकती है, इसलिए सावधान रहें.

बिजनेस में स्थिति अनुकूल रहेगी. व्यापार में निवेश करने से व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे आपको सफलता हासिल होगी. दोस्तों का भी सपोर्ट मिलेगा. विद्यार्थियों की बात करें तो वे अपनी पढ़ाई पर अच्छी तरह से ध्यान देंगे, जिसके उन्हें अच्छे नतीजे भी मिलेंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपको अपनी सेहत का थोड़ा ध्यान रखना होगा. कोई बड़ी समस्या तो नहीं दिखती, लेकिन कोई छोटी-मोटी परेशानी भी हो, तो उसका ध्यान रखें. यात्रा के लिए सप्ताह का अंतिम दिन अनुकूल है.

मकर Capricorn

इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी. विवाहितों को अपने गृहस्थ जीवन में प्यार भरे पलों का आनंद मिलेगा. संतान से भी सुख मिलेगा. जो लोग लव लाइफ में हैं, उन्हें अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही अपने इमोशंस के साथ रोमांस का तड़का लगाते हुए अपने प्रिय को अपने करीब लाने का मौका मिलेगा. अचानक कहीं से आय होगी, जिससे आपको अच्छा महसूस होगा. मन में हर्ष की भावना रहेगी. खुद भी खुश रहेंगे और दूसरों को भी खुशी देने की सोचेंगे. नौकरीपेशा लोगों को कुछ परेशानियां आएगी. नौकरी बदलने के योग भी बनेंगे.

बिजनेस के लिए समय अनुकूल है. विद्यार्थियों की बात करें तो उनके लिए समय अच्छा है, लेकिन उन्हें अपनी पढ़ाई पर फोकस करना होगा. ध्यान भटकाव के कारण परेशानी हो सकती है, इसलिए पूरी तरह पढ़ाई पर ही फोकस करें. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है. फेफड़ों से संबंधित समस्या परेशान कर सकती है. यात्रा के लिए समय अनुकूल रहेगा, लेकिन इस दौरान बाहर खानपान का ध्यान रखें.

कुंभ Aquarius

यह सप्ताह आगे बढ़कर कुछ नया करने का है. घर में खुशियां आएंगी. कोई बढ़िया फंक्शन हो सकता है. इससे घर में काफी गेस्ट आएंगे, जिससे घर का माहौल बेहतर रहेगा. विवाहित लोग अपने गृहस्थ जीवन का लाभ उठाएंगे. अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं. लव लाइफ भी ठीक-ठाक रहेगी. प्रिय के साथ आपकी बातचीत होगी, जिससे रिश्ता और भी खूबसूरत बनेगा. वैसे बीच-बीच में क्रोध भी देखने को मिलेगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अच्छा रहेगा और आप खुशी-खुशी अपने काम पर ध्यान दे पाएंगे, जिससे आपकी स्थिति मजबूत होगी. आपके सहयोगी भी आपको सपोर्ट करेंगे. हालांकि, किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें.

बिजनेस कर रहे लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा. काम के सिलसिले में काफी यात्रा भी होगी. इस यात्रा के जरिए आपके बिजनेस की ग्रोथ होगी और आप व्यापार के विस्तार को लेकर भी काफी प्रयास करेंगे. विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें पढ़ाई में काफी मेहनत करनी पड़ेगी. इस मेहनत के बेहतर परिणाम भी मिलेंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से भी समय अच्छा है. हालांकि, पेट संबंधी कोई समस्या सामने आ सकती है, इसका ध्यान रखें और उचित निदान कराएं. यात्रा के लिए सप्ताह के शुरुआती दो दिन अच्छे रहेंगे.

मीन Pisces

यह सप्ताह आपके लिए समान रूप से फलदायक रहेगा. गृहस्थ जीवन में चले आ रहे तनाव से मुक्ति मिलेगी. आप एक-दूसरे को समझेंगे. जो लोग लव लाइफ एंजॉय कर रहे हैं, उन्हें इस समय खुशी देने वाले परिणाम हासिल होंगे. आप अपने प्रिय को विवाह के लिए प्रपोज कर सकते हैं, जिसमें सफलता मिलने की भी पूरी संभावना होगी. आपको भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे आपकी आय में भी वृद्धि होगी.

आपकी कई योजनाएं फलीभूत होने लगेंगी. व्यापार में वृद्धि होगी और उसमें गति आएगी. आपके हाथ कुछ नए सौदे लगेंगे. आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. आपकी छवि मजबूत होगी. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत में सुधार होगा, लेकिन ज्यादा बातूनी रवैया होने के कारण कुछ लोग नाराज भी हो सकते हैं. विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें एकाग्रता बढ़ाने का प्रयास करना होगा, क्योंकि उनका ध्यान पढ़ाई के अलावा अन्य विषयों पर भी जा सकता है. आप ध्यान नहीं देंगे तो परेशानी हो सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत अच्छी रहेगी. हालांकि, किसी कारण थोड़ा तनाव हो सकता है, इसका ध्यान रखें. यात्रा के लिए सप्ताह की शुरुआत बेहतर है.

ये भी पढ़ें :वार्षिक राशिफल 2023 : इस साल कर्क-सिंह को मान-सम्मान और कन्या राशि को मिलेगा प्रॉपर्टी का लाभ


ये भी पढ़ें :Varshik Rashifal 2023 : तुला-वृश्चिक को मिलेगा मान-सम्मान प्रॉपर्टी का सुख , तो धनु को कई क्षेत्रों में सफलता

ये भी पढ़ें :वार्षिक राशिफल 2023 : मेष-वृष के लिए मिलाजुला रहेगा आनेवाला साल, तो मिथुन को मिलेगा शनिदेव का साथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details