दिल्ली

delhi

रामनवमी हिंसा : हिंदू ट्रस्ट ने प्राथमिकी दर्ज करने की मांग को लेकर किया SC का रुख

By

Published : Apr 4, 2023, 9:18 PM IST

रामनवमी के दिन हुई हिंसा के मामलों में एफआईआर दर्ज करने और पीड़ितों के लिए मुआवजे और सुरक्षा की मांग को लेकर हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया है.

HINDU TRUST MOVES SC
उच्चतम न्यायालय

नई दिल्ली :हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ने रामनवमी के दिन हिंसा के मामलों में एफआईआर दर्ज करने और पीड़ितों के लिए मुआवजे और सुरक्षा की मांग करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उन्होंने अभद्र भाषा पर अंकुश लगाने से संबंधित मामले में एक आवेदन दायर किया है. शीर्ष अदालत में न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की अगुवाई वाली पीठ के समक्ष लंबित है.

आवेदन में रामनवमी पर पश्चिम बंगाल, बिहार, हैदराबाद, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना जैसे विभिन्न राज्यों में हुई हिंसा का जिक्र किया गया है. आवेदन में कहा गया है कि इस वर्ष रामनवमी के अवसर पर मुस्लिम समुदाय के सदस्यों द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में पूर्व नियोजित तरीके से हिंसा की गई. इनमें हावड़ा, उत्तर दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल) में बड़े पैमाने पर हिंसा की गई है. सासाराम और नालंदा (बिहार), हैदराबाद (तेलंगाना), औरंगाबाद (महाराष्ट्र), वडोदरा (गुजरात), जमशेदपुर (झारखंड) में भी ऐसा मामला आया.

आवेदन में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के एक भाषण का भी हवाला दिया गया है और कहा गया है कि यह मुस्लिम के पक्ष में उनके पक्षपातपूर्ण रवैये को दर्शाता है. 'पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंदू समुदाय के सदस्यों को मुस्लिम बहुल क्षेत्रों से कोई भी जुलूस निकालने की चेतावनी दी थी क्योंकि राज्य के कुछ क्षेत्रों को केवल मुसलमानों के लिए निर्धारित किया गया है और कोई भी वहां प्रवेश नहीं कर सकता है.'

हिंदू ट्रस्ट का आरोप है कि मुस्लिम भीड़ ने धार्मिक जुलूस निकाल रहे हिंदुओं पर हमला किया, आगजनी की, पथराव किया, उन पर हमला किया. इसका तर्क है कि हिंदुओं को संवैधानिक रूप से सार्वजनिक सड़कों पर धार्मिक जुलूस निकालने की अनुमति है. इसमें कहा गया है कि राज्य कानून और व्यवस्था बनाए रखने के अपने कर्तव्य में विफल रहे.

ट्रस्ट ने इस मामले में पश्चिम बंगाल, बिहार गुजरात, कर्नाटक, झारखंड और तेलंगाना को पक्षकार बनाने के लिए दिशा-निर्देश मांगा है और उनसे उन लोगों के नुकसान का निर्धारण करने के लिए दिशा-निर्देश मांगा है, जो घायल हुए या अपनी जान गंवाई.

आवेदक ने प्रार्थना की कि मुख्य सचिवों को हमले और हिंसा के कारणों के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा जाना चाहिए. आवेदक ने राज्यों को निर्देश देने की मांग की है कि हिंदुओं को सार्वजनिक सड़कों पर शांतिपूर्ण तरीके से धार्मिक जुलूस निकालने की अनुमति दी जाए और ऐसा करने से इनकार न किया जाए.

पढ़ें- Mamata slams Bjp-Left : ममता ने साधा भाजपा-वाम पर निशाना, कहा- बख्शे नहीं जाएंगे दंगाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details