दिल्ली

delhi

हरियाणा के छात्रों ने हिमालय की बारालाचा चोटी पर किया योग, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

By

Published : Jul 19, 2022, 8:43 PM IST

हरियाणा के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने योग के दुनिया में नया कारनामा किया है. छात्रों ने योग दिवस पर हिमाचल प्रदेश की दुर्गम बारालाचा चोटी पर योग करके इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड (Haryana student yoga on Baralacha pea) में अपना नाम दर्ज कराया है. खास बात ये है कि ऐसा कमाल करने वाले छात्रों में कई दिव्यांग बच्चे भी शामिल थे.

Haryana student yoga on Baralacha pea
Haryana student yoga on Baralacha pea

चंडीगढ़: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों ने हिमाचल प्रदेश की दुर्गम बारालाचा शिखर की 4850 मीटर की ऊंचाई पर सामूहिक योग कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड (Haryana student yoga on Baralacha pea) में नाम दर्ज कराया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 35 लड़कियों, 18 लड़कों और 13 दिव्यांग समेत अध्यापको की 68 प्रतिभागियों की टीम ने बारालाचा शिखर पर एक साथ योग किया.

13 जून को खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फ्लैग ऑफ कर प्रतिभागियों की टीम को मनाली के लिए रवाना किया था. जबकि शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह विशेष तौर पर छात्रों समेत पूरी प्रतिभागी टीम की हौसला आफजाई करने मनाली पहुंचे थे. एडवेंचर कैम्प 13 जून से 25 जून के बीच आयोजित किया गया था. जिसमें खास बात ये रही कि इस बार प्रतिभागी टीम में दिव्यांग भी शामिल किये गए जिन्होंने बेहद खराब मौसम और तमाम मुश्किलों के बावजूद बारालोचा शिखर पर योग किया.

योग करने वालों में 13 दिव्यांग छात्र भी शामिल थे.

फिलहाल छात्रों और शिक्षकों की इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह और महानिदेशक सेकेंडरी एजुकेशन अंशज सिंह ने पूरी प्रतिभागी टीम को बधाई दी है. दरअसल शिक्षा विभाग की ओर से हर साल पूरे प्रदेश के सरकारी स्कूलों से छात्रों को एडवेंचर कैम्प के जरिये दूसरे राज्यों से रूबरू होने और वहां की चुनौतियों को जानने और उनसे निपटने का मौका दिया जाता है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बहुत जल्द एक सम्मान समारोह में प्रतिभागी टीम को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड विभिन्न क्षेत्रों में रिकॉर्ड दर्ज करने वाली एक मान्य और स्थापित एजेंसी है, जो विभिन्न नियमों और पैमानों के आधार पर किसी भी व्यक्तिगत या सामूहिक कार्यक्रम और प्रतियोगिता को रिकॉर्ड की श्रेणी में रखती है.

छात्रों समेत कुल 68 प्रतिभागियों की टीम ने बारालाचा शिखर पर योग किया.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details