दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गुजरात: धर्मेंद्र प्रधान ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर एक ऐतिहासिक चाय की दुकान का दौरा किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन पर बाय-लेन का दौरा किया. वहां उन्होंने ऐतिहासिक चाय की दुकान का दौरा किया.

By

Published : Sep 11, 2022, 9:04 AM IST

धर्मेंद्र प्रधान ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर एक ऐतिहासिक चाय की दुकान का दौरा किया
धर्मेंद्र प्रधान ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर एक ऐतिहासिक चाय की दुकान का दौरा किया

वडनगर (गुजरात): केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन पर बाय-लेन का दौरा किया. वहां उन्होंने ऐतिहासिक चाय की दुकान का दौरा किया. उन्होंने यह दुकान देखने के बाद कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जीवन यात्रा प्रेरक है. उन्होंने कहा कि जहां से पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी प्रेरक जीवन यात्रा की शुरुआत की, उस जगह की गलियों में समय बिताना बड़े सम्मान की बात है.

प्रधान ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान जहां उन्होंने अपने पिता की मदद की. वह धैर्य, दृढ़ संकल्प, साहस और कड़ी मेहनत की इमारत है. उन्होंने कहा कि वडनगर की सड़कें और ऐतिहासिक चाय की दुकान जहां पीएम नरेंद्र मोदी अपने पिता की अपने प्रारंभिक वर्षों में मदद करते थे, सभी के लिए प्रेरणा का काम करते हैं. यह इस तथ्य को पुष्ट करता है कि कोई व्यक्ति विपरीत परिस्थितियों में भी सफल हो सकता है और लाखों लोगों के लिए आशा की किरण बन सकता है. इससे पहले उन्होंने वडनगर में हाटकेश्वर महादेव के दर्शन किए और भगवान का आशीर्वाद लिया. उन्होंने सभी की सलामती की दुआ की.

प्रधान ने वडनगर में एक नवनिर्मित बहुउद्देश्यीय हॉल का उद्घाटन किया :जवाहर नवोदय विद्यालय वडनगर, जिला मेहसाणा में एक नवनिर्मित बहुउद्देश्यीय हॉल का उद्घाटन शनिवार को केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया. हॉल का निर्माण 4,61,57,000 रुपये की लागत से किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने परिसर में एक पौधा भी लगाया. इस अवसर पर प्रधान ने कहा कि हमारे साहित्य, कला, दर्शन और शिक्षा पर गर्व होना चाहिए. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति भविष्य के लिए तैयार पीढ़ी को तैयार करने में मदद करेगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने वडनगर के समृद्ध और प्राचीन इतिहास के बारे में भी बताया और कहा कि वडनगर ज्ञान आध्यात्मिक वैभव, सभ्यता और संस्कृति का जीवंत केंद्र रहा है.

पढ़ें: राहुल गांधी की तमिलनाडु में यात्रा खत्म, बेरोजगारों से की बात, कार्यकर्ताओं के साथ चाय की चुस्की ली

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में बोलते हुए उन्होंने आगे कहा कि एनईपी में नई पीढ़ी को वैश्विक नागरिक बनाने की क्षमता है. नागरिकों की भूमिका के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को एक स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध राष्ट्र - नए भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. उन्होंने आगे कहा कि हर कोई अपने कर्तव्यों का पालन करे तो बेहतर पड़ोस, बेहतर समाज और अंततः एक बेहतर देश का मार्ग प्रशस्त करेगा. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और वडनगर से उनके संबंध के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि यह इस भूमि की सुंदरता है कि जो इस भूमि पर पला-बढ़ा है. वह अब देश का नेता और वैश्विक नेता है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी उस प्राथमिक विद्यालय का दौरा किया जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की. गुजरात सरकार आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देने के लिए सदियों पुराने स्कूल को 21वीं सदी के 'प्रेरणा केंद्र' में तब्दील कर रही है.

गुजरात के मुख्य सचिव और गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंत्री ने 'प्रेरणा केंद्र' के मास्टर प्लान पर एक प्रस्तुति देखी. उन्होंने स्थानीय भाषा स्कूल को 21वीं सदी के आधुनिक शिक्षा मंदिर के रूप में स्थापित करने के गुजरात सरकार के विचारों की सराहना की. प्रधान ने अद्वितीय पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र के साथ वडनगर के नेतृत्व और अन्य सभ्यतागत पहलुओं को पाठ्यक्रम में शामिल करने का सुझाव दिया. आगे चलकर 'प्रेरणा केंद्र' उच्च शिक्षा के लिए एक सभ्यतागत विश्वविद्यालय/केंद्र के रूप में भी परिवर्तित हो सकता है. वडनगर की समृद्ध सभ्यता यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ संयुक्त कार्यशाला एक अच्छी शुरुआत होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details