दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारतीय नागरिकों को ब्रिटेन यात्रा से न हो कोई असुविधा, सरकार करे सुनिश्चित: कांग्रेस

कांग्रेस ने ब्रिटेन में कोविड संबंधी यात्रा नियमों (covid travel rules) को लेकर आग्रह किया कि सरकार यह सुनिश्चित करे कि ब्रिटेन जाने पर किसी भी भारतीय नागरिक को असुविधा नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने खुद को हमेशा इस तरह से पेश किया कि उन्होंने विदेश नीति में क्रांतिकारी काम कर दिया है, लेकिन यह क्या क्रांति है, जिससे किसी भारतीय नागरिक को फायदा नहीं मिलता.

By

Published : Sep 21, 2021, 7:21 PM IST

कांग्रेस
कांग्रेस

नई दिल्ली : कांग्रेस ने ब्रिटेन में कोविड संबंधी यात्रा नियमों (covid travel rules) को लेकर मंगलवार को कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों को कोई असुविधा नहीं हो. पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि भारत के किसी भी नागरिक को ब्रिटेन में जाने पर कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए. प्रधानमंत्री ने खुद को हमेशा इस तरह से पेश किया कि उन्होंने विदेश नीति में क्रांतिकारी काम कर दिया है, लेकिन यह क्या क्रांति है, जिससे किसी भारतीय नागरिक को फायदा नहीं मिलता.

उन्होंने आग्रह किया कि सरकार यह सुनिश्चित करे कि ब्रिटेन जाने पर किसी भी भारतीय नागरिक को असुविधा नहीं होनी चाहिए. उधर, विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने ब्रिटेन की नवनियुक्त विदेश मंत्री एलिजाबेथ ट्रुस (Elizabeth Truss) के साथ अपनी बैठक के दौरान कोविड-19 संबंधी पृथकवास के मामले के शीघ्र समाधान का आग्रह किया.

पढ़ें :अमेरिका पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी विजिटर्स के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील देगा

दरअसल, ब्रिटेन की यात्रा के संबंध में फिलहाल लाल, एम्बर और हरे रंग की तीन अलग-अलग सूचियां बनाई गई हैं. खतरे के अनुसार अलग-अलग देशों को अलग-अलग सूची में रखा गया है. चार अक्टूबर से सभी सूचियों को मिला दिया जाएगा और केवल लाल सूची बाकी रहेगी. लाल सूची में शामिल देशों के यात्रियों को ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदियों का सामना करना पड़ेगा.

भारत अब भी एम्बर सूची में है. ऐसे में एम्बर सूची को खत्म करने का मतलब है कि केवल कुछेक यात्रियों को ही पीसीआर जांच से छूट मिलेगी. जिन देशों के कोविड-19 टीकों को ब्रिटेन में मंजूरी होगी, उसमें भारत शामिल नहीं है. इसका मतलब यह है कि जो भारतीय सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का कोविशील्ड टीका (covishield vaccine) लगवा चुके होंगे, उन्हें अनिवार्य रूप से पीसीआर जांच करानी होगी तथा तय पतों पर पृथक-वास में रहना होगा.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details