दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गाय को राष्ट्र माता का दर्जा दिलाने के लिए दिल्ली में 20 नवंबर से आंदोलन, गौ कथा वाचक गोपाल मणि करेंगे अगुवाई

gau katha vachak Gopal Mani Maharaj will protest in Delhi प्रसिद्ध गौ कथा वाचक गोपाल मणि महाराज ने गाय को राष्ट्र माता घोषित करने की मांग उठाई है. इसको लेकर वह 20 नवंबर से दिल्ली के रामलीला मैदान में अनिश्चितकालीन आंदोलन करने जा रहे हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 1, 2023, 5:37 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

गाय को राष्ट्र माता का दर्जा दिलाने के लिए दिल्ली में 20 नवंबर से आंदोलन

श्रीनगर ( उत्तराखंड): लोकसभा चुनाव से पहले देश के प्रसिद्ध गौ कथा वाचक गोपाल मणि महाराज केंद्र सरकार से दो-दो हाथ करने जा रहे हैं. दरअसल 20 नवंबर से देश की राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में गौ माता को राष्ट्र माता घोषित करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन आंदोलन होने जा रहा है. इस आंदोलन को देश के चारों पीठों के शंकराचार्य भी अपना समर्थन दे रहे हैं. आंदोलन में देश के 29 राज्यों से गौ सेवक हिस्सा लेंगे. इसके लिए गोपालमणि महाराज पूरे देश का भ्रमण कर चुके हैं.

20 नवंबर को दिल्ली में इकट्ठा होंगे गौ भक्त:प्रसिद्ध गौ कथा वाचक गोपाल मणि महाराज ने बताया कि आने वाले 20 नवंबर से दिल्ली के रामलीला मैदान में केंद्र सरकार से गौ माता को राष्ट्र माता घोषित करने की मांग की जाएगी. इसके लिए आंदोलन भी किया जा रहा है. जिसमें देश के हर राज्य से गौ भक्त दिल्ली के रामलीला मैदान में पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने गाय के संबंध में सभी अधिकार राज्य सरकारों को दिए हैं. जिसके कारण देश में राज्यों में गौ माता के संबंध में अलग-अलग नियम कानून बनाये गए हैं. जिससे राज्यों में गौ कसी को बढ़ावा मिल रहा है.

ये भी पढ़ें:गोपाल मणि महाराज ने लंपी वायरस को बताया चीन की साजिश, गाय को राष्ट्रमाता का दर्जा देने की मांग

भारतीय गौ क्रांति मंच के बैनर तले होगा आंदोलन:गोपाल मणि महाराज ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्यों और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में गौ कसी बड़ी मात्रा में की जाती है. यहां गाय को पशु के समान माना जाता है, लेकिन उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गाय को माता के स्वरूप में माना गया है. इसके लिए इन राज्यों ने विधानसभा में अध्यादेश भी निकाला है और अन्य राज्य भी इस ओर आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी मांग केंद्र सरकार से है कि केंद्र सरकार गाय को राष्ट्र माता का दर्जा दे. जिससे पूरे देश में गौ माता को लेकर एक ही कानून लागू हो सके. ये आंदोलन भारतीय गौ क्रांति मंच के बैनर तले किया जाएगा.
ये भी पढ़ें:गाय को राष्ट्रमाता का दर्जा दिलाने के लिए चुनाव लड़ रहा है ये निर्दलीय प्रत्याशी

ABOUT THE AUTHOR

...view details