दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आज से देश भर में गणेश उत्सव शुरू, मुंबई में लागू हैं कुछ पाबंदियां

देश भर में आज से गणेश उत्सव की शुरुआत हाे गई है. लाेगाें ने पूरी श्रद्धा व भक्ति से विघ्नहर्ता भगवान गणपति काे पंडालाें और अपने घराें में सजा कर पूजा की शुरुआत की.

By

Published : Sep 10, 2021, 8:28 AM IST

Updated : Sep 10, 2021, 12:13 PM IST

गणेश उत्सव की शुरुआत
गणेश उत्सव की शुरुआत

हैदराबाद : देशभर में आज से गणेश उत्सव की शुरुआत हो चुकी है जो 19 सितंबर तक चलने वाली है. भाद्रपद में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणपति का जन्मोत्सव मनाया जाता है.

गणपति की आरती

गणेश उत्सव की धूम मुंबई के अलावा दक्षिण भारत में विशेष ताैर पर देखी जाती है. यहां देर रात और अहले सुबह तक लाेग भगवान गणेश की प्रतिमा पंडालाें के लिए ले जाते दिखे वहीं घर-घर में बप्पा के पूजा शुरुआत भी हाे चुकी है.

प्रधान मंत्री नरेंद्र माेदी ने दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं.

इस खास माैके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देशवासियाें काे गणेश चतुर्थी की बधाई दी है. उन्हाेंने ट्वीट किया, 'आप सभी को #गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं. यह शुभ अवसर सभी के जीवन में सुख, शांति, भाग्य और अच्छा स्वास्थ्य लाए. गणपति बप्पा मोरया!.

ट्वीट

महाराष्ट्र समेत पूरे देश में भगवान गणपति की पूजा धूमधाम से मनाई जाती है, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण कुछ पाबंदियों के साथ गणेश उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जहां कोरोना के मामले कम हैं वहां प्रशासन की ओर से कुछ ढील दी गई है.

गणेश उत्सव शुरू

चतुर्दशी को भगवान गणेश का विसर्जन किया जाता है. कहा जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन गणपति भगवान का जन्म हुआ था.

इस दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कष्टों का निवारण होता है. 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का समापन 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन होगा.

आज से देश भर में गणेश उत्सव शुरू

मुंबई में सार्वजनिक पंडालों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके अलावा समारोह के दौरान जुलूस में भाग लेने वालों की संख्या को भी सीमित कर दिया गया है.

मुंबई के पंडालों में दर्शन की अनुमति नहीं है. यहां धारा 144 लागू कर दी गई है. साथ ही जुलूस निकालने पर भी रोक लगाई गई है.

इसकी वजह यह है कि इसके पहले गणेश उत्सव को लेकर मुंबई के कई बाजारों हजारों की संख्या में लोग उमड़ पड़े थे.

मुंबई में 144 धारा लागू

इसे भी पढ़ें :गणेश चतुर्थी विशेष : मिठाइयों के ढेरों प्रकार में से बप्पा के लिए खास है मोदक

महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि कोविड महामारी के चलते गणेश उत्सव के दौरान लोगों को पंडाल में जाने की अनुमति नहीं होगी. पंडाल के केवल ऑनलाइन दर्शन की अनुमति दी जाएगी.

Last Updated : Sep 10, 2021, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details