दिल्ली

delhi

झज्जर में हरियाणवी अंदाज में जी20 प्रतिनिधिमंडल का स्वागत, सिर पर सजी पगड़ी, खाने में देसी घी का चूरमा

By

Published : Mar 4, 2023, 6:51 PM IST

Updated : Mar 4, 2023, 8:51 PM IST

शनिवार को जी20 देशों का प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के झज्जर जिले में पहुंचा. झज्जर के प्रतापगढ़ फार्म हाउस में इन डेलीगेट्स का खास अंजाद में स्वागत किया गया.

g20 delegation in jhajjar
g20 delegation in jhajjar

डेलीगेट्स को टीका लगाकर उनका स्वागत किया गया.

झज्जर: जी20 देशों का प्रतिनिधिमंडल शनिवार को हरियाणा के झज्जर जिले में पहुंचा. झज्जर के प्रतापगढ़ फार्म हाउस पर हरियाणवी अंदाज में डेलीगेशन का स्वागत हुआ. ढोल नगाड़ों और पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों से जी20 देशों के डेलीगेशन का स्वागत हुआ. इस दौरान जिला उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, एसपी अजीत शेखावत और फार्म के संचालक प्रदीप फोगाट भी मौजूद रहे. प्रतापगढ़ फार्म में जी20 डेलीगेशन के स्वागत के लिए तैयारियां बीते कई दिनों से चल रही थी. जहां पहुंचने पर सभी मेहमानों को भारतीय अंदाज में तिलक लगाकर नमस्कार किया गया. इस दौरान जी20 प्रतिनिधिमंडल को हरियाणवी संस्कृति से भी रूबरू करवाया गया.

डेलीगेट्स का पगड़ी पहनाकर किया स्वागत

डेलीगेट्स को परोसा जाएगा हरियाणवी जायका- विदेशी महमानों को खाने में देसी घी का चूरमा परोसा जाएगा. इसके साथ ही वो बाजरे की खिचड़ी, सरसों का साग, बाजरे और मक्की की रोटी, लहसुन की चटनी का स्वाद भी चख सकेंगे. विदेशी मेहमान ना सिर्फ यहां खाना खाएंगे, बल्कि उन्हें उस खाने को बनाने की विधि से भी अवगत कराया जाएगा. जी20 डेलीगेशन के दौरे को देखते हुए सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए.

हरियाणवी परंपरा से किया गया जी20 डेलीगेट्स का स्वागत

ये भी पढ़ें- जानिए कौन है आर्म्स ऐक्ट में गिरफ्तार हरियाणा की ये पुलिसवाली पहलवान, राहुल गांधी और नीरज चोपड़ा के साथ भी है फोटो

डेलीगेट्स के लिए क्यों चुना गया झज्जर जिला? झज्जर जिले में प्रतापगढ़ फार्म हाउस काफी प्रसिद्ध है. हरियाणा सरकार ने इसे टूरिस्ट प्लेस के तौर पर विकसित किया है. यहां हरियाणा की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलती है. हरियाणा से जुड़ा इतिहास हो, पहनावा हो या खान-पान, प्रतापगढ़ फार्म में सबकी झलक दिखती है. यहां दामण पहने हुई महिला के स्टैच्यू, हरियाणावी वेशभूषा धारण किए पुरुषों के स्टैच्यू, हरियाणा की सबसे बड़ी खाट और हरियाणवी खानपान के बारे में बहुत कुछ जानने को मिल जाएगा. दूरदराज से लोग यहां हरियाणवी सांस्कृति को जानने के लिए आते हैं.

Last Updated : Mar 4, 2023, 8:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details