दिल्ली

delhi

G20 Summit : मीडिया सेंटर से मिलेगी पूरी जानकारी, होगा यूएचडी प्रसारण

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 8, 2023, 6:36 PM IST

जी 20 शिखर सम्मेलन के बारे में आप कुछ भी जानना चाहते हैं, तो मीडिया सेंटर पर सारी जानकारी मिल जाएगी. यहां पर इंटरनेट और अन्य सुविधाओं को उपलब्ध करवाया गया है. पेश है ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट.

g 20
जी 20

जी20 मीडिया सेंटर से ईटीवी भारत के संवाददाता की रिपोर्ट

नई दिल्ली : जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत कल से हो रही है. इसमें भाग लेने के लिए दूसरे देशों के मीडिया प्रतिनिधि भी आ रहे हैं. उनके लिए सरकार ने विशेष रूप से मीडिया सेंटर की शुरुआत की है. यहां पर खास इंतजाम किए गए हैं. यहां पर जी20 से संबंधित सारी सूचनाएं मिलती रहेंगी. यहां से लाइव भी कार्यक्रम को देखा जा सकेगा. दुनिया के दूसरे देशों में इसका प्रसारण भी होगा.

इसका नाम इंटरनेशनल मीडिया सेंटर रखा गया है. इसे मिनी इंडिया या लघु भारत के रूप में बनाया गया है. मीडियाकर्मियों के सारी सुविधाओं के प्रबंध किए गए हैं. जैसे- इंटरनेट कनेक्टिविटी, ब्रॉडबैंड सुविधा, मीडिया लॉंज, कियोस्क वगैरह. पूरी कार्यवाही यूएचडी और 4के प्रसारण प्रौद्योगिकियों में रिकार्ड होगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले इस तरह की शुरुआत यहां पर नहीं हुई है.

इस सेंटर में तीन हजार से अधिक प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की व्यवस्था की गई है. अगर कोई मीडिया कर्मी किसी अतिथि का साक्षात्कार लेने चाहेंगे, तो उनके लिए छोटे-छोटे मीडिया बूथ भी बनाए गए हैं. यहां पर तीन सौ तक लोग बैठ सकते हैं. वे चाहें तो ब्रीफिंग भी कर सकते हैं.

मीडिया सेंटर की थीम भी कुछ अलग है. यहां पर तमिलनाडु के मंदिर से लेकर राजस्थान की संस्कृति की झलक देखी जा सकती है.

जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली के कई इलाकों और पेड़ों को गेंदे के फूल से सजाया गया है. खासकर वे मार्ग जिनसे होकर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रतिनिधि गुजरेंगे. इसमें मुख्य रूप से पालम टेक्निकल एरिया, पटेल रेड, राजघाट शामिल हैं. इस सजावट की मॉनिटरिंग खुद दिल्ली के उप राज्यपाल ने की है.

उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने बताया कि सजावट की यह खास परंपरा गुजराती है. इसके जरिए पर्यावरण के प्रति संदेश दिया जाता है. उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण अनुकूल तरीका है. एलजी ने कहा कि गेंदे के फूल से आकर्षण बढ़ जाता है. उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्य में कई एजेंसियां जुटी रहीं हैं. उनके अनुसार दिल्ली कैंट बोर्ड ने पालम टेक्निकल एरिया में 400 से अधिक पेड़ों की सजावट की है. इसी तरह से पीडब्लूडी ने राजघाट एरिया में सजावट का जिम्मा लिया था. उन्होंने 200 से अधिक पेड़ों की सजावट की है. पीडब्लूडी ने खंबों की भी सजावट की. इसी तरह से एमसीडी ने 300 से अधिक पेड़ों की सजावट की, एनडीएमसी ने 1200 पेड़ों को सजाया. एनडीएमसी ने लुटियंस एरिया में सजावट किया है.

गेंदे के फूल से पेड़ों को सजाया जा रहा

ये भी पढ़ें : G20 Summit : ऋषि सुनक बोले- 'भारत के दामाद' के रूप में दौरा खास, 'जय सियाराम' के साथ हुआ स्वागत

ABOUT THE AUTHOR

...view details