दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तर प्रदेश : अमित शाह के नाम पर वसूली करने वाले चार गिरफ्तार

लखनऊ पुलिस आयुक्तालय की ओर से बुधवार को जारी बयान के अनुसार हजरतगंज कोतवाली और अपराध शाखा की संयुक्त टीम ने आज उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के शमीम अहमद एवं हसनैन अली, बलिया जिले के हिमांशु सिंह और बरेली जिले के जाने आलम को गिरफ्तार किया गया. दो आरोपी शाहिद और बबलू फरार हो गए हैं.

By

Published : Jul 21, 2021, 9:23 PM IST

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के लखनऊ आयुक्तालय पुलिस (Lucknow Commissionerate Police) और अपराध शाखा की साझा टीम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के नाम पर दर्जा प्राप्त मंत्री और विधान परिषद सदस्य (legislative council member) बनवाने तथा विधानसभा टिकट दिलवाने का झांसा देकर अवैध वसूली करने वाले गिरोह के चार जालसाजों को गिरफ्तार किया.

लखनऊ पुलिस आयुक्तालय की ओर से बुधवार को जारी बयान के अनुसार हजरतगंज कोतवाली और अपराध शाखा की संयुक्त टीम ने आज उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के शमीम अहमद एवं हसनैन अली, बलिया जिले के हिमांशु सिंह और बरेली जिले के जाने आलम को गिरफ्तार किया गया. दो आरोपी शाहिद और बबलू फरार हो गए हैं. पकड़े गये सभी आरोपी 20 से 35 वर्ष के बीच की उम्र के हैं.

बयान के अनुसार, आरोपियों के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में धोखाधड़ी, साजिश और 66 डी आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कथित रूप से पुलिस को बताया कि वे छोटे स्तर के नेताओं को विधानसभा, विधान परिषद का टिकट दिलवाने एवं मंत्री बनवाने के लिए बड़े-बड़े नेता एवं उनके निजी सचिव बनकर मोबाइल फोन एवं ह्वाट्सएप पर बातचीत करके विश्वास दिलाते हैं कि उनको मंत्री या एमएलसी बनवा दिया जाएगा या विधानसभा का टिकट दिलवा दिया जाएगा. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे इस नाम पर लोगों से टोकन मनी लेकर फरार हो जाते हैं.

पढ़ें :केरल में गैरकानूनी तरीके से रहने के आरोप में अफगान का नागरिक गिरफ्तार

पुलिस ने दर्ज मामले के हवाले से बताया कि आरोपियों द्वारा रीता सिंह से भारत सरकार के गृह मंत्री एवं उनके निजी सचिव के नाम पर एक करोड़ रुपये टोकन मनी विधान परिषद सदस्य बनवाने एवं उप्र सरकार में मंत्री बनवाने के नाम पर लेने का प्रयास किया जा रहा था. रीता सिंह से फरार अभियुक्त शाहिद ने गृह मंत्री का निजी सचिव बनकर बातचीत की जबकि पकड़े गये हसनैन ने गृह मंत्री अमित शाह बनकर रीता सिंह से बातचीत की और उन्हें टिकट का भरोसा दिया.

पुलिस के अनुसार इसके पहले भी आरोपियों द्वारा एक व्‍यक्ति से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से आगामी विधानसभा चुनाव में विधानसभा का टिकट दिलवाने के नाम पर पार्टी अध्यक्ष बनकर चार लाख रुपये टोकन मनी ले ली गई थी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details