दिल्ली

delhi

आज से फास्टैग अनिवार्य, नहीं है तो देना होगा जुर्माना

By

Published : Feb 15, 2021, 12:11 AM IST

Updated : Feb 15, 2021, 2:55 PM IST

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने सोमवार से टोल प्लाजा पर फास्टैग को पूरे देश में अनिवार्य कर दिया है. अब दोपहिया वाहन को छोड़कर अन्य सभी वाहनों को इसके जरिए ही टोल का भुगतान करना होगा. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

fastag mandatory
fastag mandatory

हैदराबाद : देशभर के सभी टोल प्लाजा पर आज से फास्टैग की शुरुआत कर दी गई है. जिनके पास फास्टैग नहीं है, उन्हें जुर्माना देना पड़ेगा.

फास्टैग की शुरुआत 2016 में हुई थी. यह टोल प्लाजा पर शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से करने की सुविधा है. फास्टैग को अनिवार्य किए जाने के बाद टोल प्लाजा पर वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा और टोल शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हो जाएगा.

क्या है फास्टैग?
फास्टैग एक प्रीपेड टैग है जो टोल शुल्क में स्वत: कटौती को सक्षम बनाता है और वाहन को बिना लेन-देन के लिए रूके टोल प्लाजा से गुजरने की अनुमति देता है.

फास्टैग सुविधा के तहत वाहनों पर एक इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाने वाला टैग लगा दिया जाता है. यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडिफिकेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक टैग है. यह गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है.

वाहन जब किसी टोल प्लाजा से गुजरता है, तो वहां लगी मशीन उस टैग के जरिए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से शुल्क वसूल कर लेती है. इससे वाहनों को शुल्क गेट पर रुक कर नगद भुगतान नहीं करना होता है.

इसकी सहायता से लोगों के समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होती है. साथ ही टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी कतार भी नहीं लगती है.

फास्टैग के जरिए राज्य और जिला राजमार्गों के साथ ही निकट भविष्य में शहरों में पार्किंग के लिए भी टोल भुगतान किया जा सकेगा. इससे शहर से लेकर राष्ट्रीय राजमार्गों तक की पार्किंग में यात्रियों को निर्बाध आवाजाही में मदद मिलेगी.

टोल प्लाजा पर सिस्टम उपयोगकर्ता के खाते से भुगतान में कटौती करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का उपयोग करता है. रीडर वाहन के 25 मीटर दूर होने पर टोल प्लाजा पर कार्ड का पता लगाता है.

फास्टैग लगाने से क्या होगा फायदा?
भुगतान में आसानी - टोल लेनदेन के लिए नकदी ले जाने की जरूरत नहीं, समय की बचत होती है. बिना रुके पार हो जाएगी आपकी गाड़ी. फास्टैग में कम बैलेंस होने पर एसएमएस के जरीए आएगा अलर्ट. फास्टैग की वैधता 5 साल तक के लिए होगी.

आरएफआईडी क्या है?
यह एक वायरलेस संचार मानक है जो विशेष उद्देश्य के लिए बनाए गए रीडर डिवाइस द्वारा टैग या लेबल में एन्कोड किए गए डेटा को पढ़ता है.

टैग में एक एकीकृत सर्किट और एक एंटीना है, जो वायरलेस संचार विधि बनाते हैं. दो प्रकार के टैग सक्रिय हैं, जिनमें बैटरी की शक्ति लगातार और निष्क्रिय होती है, जो तभी एक्टिव होते हैं, जब कोई रीडर डेटा पढ़ना चाहता है.

फास्टैग में निष्क्रिय प्रकार के टैग हैं. इन प्रणालियों को किसी विशेष वस्तु या चीज की पहचान, गति और ट्रैकिंग से संबंधित डेटा एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और उस डेटा को किसी भी मानवीय भागीदारी की आवश्यकता के बिना डिजिटल सिस्टम में इनपुट किया जाता है.

प्रत्येक टैग और कार पेयरिंग जीएस1 अद्वितीय पहचान संख्याओं के साथ काम करती है, जो फास्टैग में एन्कोडेड रहते हैं. इस प्रकार, प्रत्येक वाहन को एक मानकीकृत और सामान्य तरीके से पहचाना जाता है जिसे राज्य और केंद्र सरकारों, ट्रैफिक पुलिस, बीमा कंपनियों और टोल संग्रह अधिकारियों द्वारा तैनात डिजिटल भुगतान प्रणालियों द्वारा समझा जाता है.

फास्टैग खरीदने के लिए क्या कागजात चाहिए?
ग्राहक को फास्‍टैग के आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों की एक प्रति जमा करनी होगी:

  1. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र
  2. वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
  3. वाहन मालिक की श्रेणी के अनुसार केवाईसी दस्तावेज (अर्थात व्यक्तिगत / कॉर्पोरेट)

कहां से खरीद सकते हैं फास्टैग?
फास्‍टैग को विभिन्‍न बैंकों और आईएचएमसीएल/एनएचएआई द्वारा स्‍थापित 30,000 बिक्री केंद्रों से खरीदा जा सकता है, जिनमें राष्‍ट्रीय राजमार्ग के सभी शुल्‍क प्‍लाजा, आरटीओ, साझा सेवा केंद्र, परिवहन केंद्र, बैंक की शाखाएं, कुछ चुने हुए पेट्रोल पम्‍प आदि शामिल हैं.

यह अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसे माध्यमों से ऑनलाइन भी उपलब्ध है. फास्टैग कार्यक्रम ने 27 बैंकों के साथ भागीदारी की है और अपनी रिचार्ज सुविधा को आसान बनाने के लिए कई अन्य विकल्पों को शामिल किया है, जैसे भारत बिल पेमेंट सिस्टम, यूपीआई, पेटीएम और माई फास्टैग मोबाइल ऐप भी.

इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए टोल प्लाजा पर पीओएस में नकद रिचार्ज की सुविधा भी प्रदान की जा रही है. पेटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, यूपीआई, वॉलेट पे की सहायता से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- तत्काल फास्टैग अपनाएं वाहन मालिक, नहीं बढ़ेगी समय सीमा : गडकरी

वर्तमान में 7 बैंकों जैसे एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, पेटीएम पैमेंट्स बैंक और इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक आदि की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं. बैंकों की विस्‍तृत सूची के लिए www.ihmcl.com देख सकते हैं.

फास्टैग से जुड़ी शिकायतों का समाधान कैसे करें
फास्टैग से जुड़े किसी भी तरह की शिकायत के लिए एनएचएआई द्वारा संचालित अखिल भारतीय हेल्पलाइन नंबर 1033 है. आमतौर पर एनएचएआई के फास्टैग से संबंधित शिकायत का निवारण तेजी से होता है. हालांकि, बैंकों द्वारा जारी किए गए फास्टैग के लिए, ग्राहकों को बैंक के ग्राहक देखभाल केंद्र जाना होता है और यहां शिकायतों को हल करने में अधिक समय लगता है.

यदि आप गलती से बिना फास्टैग के फास्टैग लेन में घुस जाएं तो क्या होगा
सामान्य तौर पर हाईवे मार्शलों को आपको फास्टैग लेन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, लेकिन यदि आप फिर भी फास्टैग लेन में घुस जाएं तो टोल राशि का दोगुना भुगतान करना होगा. यहां तक ​​कि अगर आपका फास्टैग आरआफईडी तकनीकि कारण से काम नहीं कर रहा या बैलेंस की कमी हो तो भी आपको टोल राशि का दोगुना भुगतान करना होगा.

डिजिटल टोल भुगतान का इतिहास
इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ईटीसी) की अवधारणा को वर्ष 1959 में प्रस्तावित किया गया था. 1960 और 1970 के दशक के दौरान, राजमार्गों पर टोल बूथों के तहत तय किए गए ट्रांसपोंडर के साथ मुक्त प्रवाह टोलिंग का परीक्षण किया गया. बाद में, ई-टोलिंग में निरंतर विकास हुआ जिसे अधिकांश देशों ने पूरी तरह से स्वचालित और उन्नत टोलिंग सेवा स्थापित करने के लिए अपनाया.

  • दुनिया के पहले टोल प्लाजा को बर्गन (नॉर्वे में) में 1986 में खोला गया था. ईटीसी प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ यूरोपीय और अमेरिकी क्षेत्रों के साथ-साथ दुबई जैसे स्मार्ट शहरों में से अधिकांश टोल बूथ मानवरहित हैं. लागत प्रभावी और ग्राहक-अनुकूल सड़क टोलिंग मामलों में नॉर्वे अग्रणी देश है.
  • पहला शहरी टोल रिंग 1986 में पेश किया गया था और 1987 से इलेक्ट्रॉनिक शुल्क संग्रह (ईएफसी) लागू किया गया था.
  • पुर्तगाल 1995 में, देश में सभी टोलों में एकल, सार्वभौमिक प्रणाली लागू करने वाला पहला देश बन गया.
  • अमेरिका को इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग के लिए जाना जाता है.
  • जापान में, ईटीसी कार्यक्रम वर्ष 2001 में शुरू हुआ, और इसने लगभग 70 - 80 लाख दैनिक लेनदेन के साथ 90% का उपयोग अनुपात प्राप्त किया है.
  • चिली का सैंटियागो 2005 में, दुनिया का पहला शहर बन गया, जिसमें 100 प्रतिशत पूर्ण गति वाले इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग थे, जिसमें कई शहरी फ्रीवे की व्यवस्था थी.
  • संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने दुबई में, 2007 के दौरान एक समान सड़क टोल संग्रह लागू किया.
  • चीन में ईटीसी परिचालन वर्ष 2014 में शुरू हुआ और कार्ड आधारित भुगतान मोड को प्रमुखता से स्वीकार किया गया.

टोल बूथों पर लगाए आरएफआईडी और कैमरों में सभी वाहन संबंधी विवरण कैप्चर किए जाते हैं. इन डेटा बिंदुओं को एक केंद्रीकृत प्रणाली में इकट्ठा किया जाता है और एक केंद्रीकृत शासी निकाय द्वारा निगरानी की जाती है.

Last Updated : Feb 15, 2021, 2:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details