दिल्ली

delhi

भारत बंद के लिए 'अपना गांव अपनी सड़क,' कृषि कानूनों को हरियाणा के 'किसानों' का साथ !

By

Published : Dec 7, 2020, 7:25 AM IST

Updated : Dec 8, 2020, 2:12 AM IST

news
फोटो

23:02 December 07

हरियाणा के किसानों ने कृषि मंत्री से की भेंट

20 किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से आज भेंट की. इनमें मुख्य रूप से हरियाणा के किसान शामिल रहे. इन किसानों ने कृषि कानूनों का समर्थन करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि विरोध कर रहे किसानों को गुमराह किया जा रहा है. नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात के बाद प्रगतिशील किसान क्लब, सोनीपत के अध्यक्ष कंवल सिंह चौहान ने कहा कि पीएम ने भरोसा दिलाया कि एमएसपी और मंडी व्यवस्था रहेगी.

22:48 December 07

भारत बंद के लिए 'अपना गांव अपनी सड़क'

राकेश टिकैत का बयान

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद के संबंध में कहा है कि संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आहूत भारत बंद जनता के समर्थन से सफल होगा. उन्होंने कहा कि बीकेयू कार्यकर्ता दिल्ली-यूपी गाजीपुर सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

सोमवार को राकेश टिकैत दिल्ली-हरियाणा सिंघु बॉर्डर पर किसान नेताओं के साथ बैठक करते दिखे. उन्होंने बताया कि वह यहां देशव्यापी भारत बंद की योजना पर चर्चा करने आए थे. ईटीवी भारत से बात करते हुए टिकैत ने कहा कि उन्होंने मंगलवार के भारत बंद के लिए 'अपना गांव-अपनी सड़क' का नारा दिया है.

19:57 December 07

डॉ. दर्शन पाल ने ईटीवी भारत से की बातचीत

ईटीवी भारत से बात करते हुए डॉ दर्शन पाल

किसान यूनियन के अध्यक्ष डॉ. दर्शन पाल ने कहा कि किसान प्रदर्शन आज पूरे देश और यहां तक कि दुनिया के अन्य हिस्सों में रहने वाले भारतीयों की शक्ति बन गया है. 

19:47 December 07

किसान एकता जिंदाबाद के नारे लगाते रहे किसान

सिरसा:रविवार को प्रदेश के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला रानिया विधानसभा क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे. जैसे ही मंत्री रणजीत चौटाला मंच पर संबोधन करने के लिए आए तो कार्यक्रम में पहुंचे किसानों ने उनका विरोध करना शुरू कर दिया.

किसानों मंच से कुछ ही दूरी पर खड़े थे और हरियाणा सरकार मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे. इस दौरान बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने अपना संबोधन रोका नहीं. उन्होंने अपना संबोधन जारी रखा और किसानों के विरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. किसान भी हरियाणा सरकार मुर्दाबाद और किसान एकता जिंदाबाद के नारे लगाते रहे.  

17:48 December 07

किसान संगठन की प्रेस कॉन्फ्रेंस 

भारत बंद से पहले किसान संगठन सिंघु बॉर्डर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. 

इस दौरान किसान नेता निर्भय सिंह धुडिके ने कहा कि हमारा विरोध केवल पंजाब तक सीमित नहीं है. कनाडा से ट्रूडो जैसे दुनिया भर के नेता भी हमें समर्थन दे रहे हैं. हमारा शांतिपूर्ण विरोध है. 

17:31 December 07

भारत बंद को सपोर्ट नहींः विजय रूपाणी

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात में किसानों और APMC की तरफ से भारत बंद को सपोर्ट नहीं है. गुजरात में ऐसी कोई स्थिति नहीं है. कल ये बंद सफल नहीं रहेगा. सरकार ने भी पूरी व्यवस्था की है कि बंद के नाम पर कोई हिंसक घटना न घटे. 

17:27 December 07

नोएडा: कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए एक व्यक्ति ने भैंस के आगे बीन बजाई.

भैंस के आगे बीन बजाता शख्स

16:58 December 07

भारत बंद को टीएमसी का समर्थन नहीं..

बंगाल में भारत बंद को समर्थन नहीं...

मंगलवार को किसानों द्वारा बुलाए भारत बंद को टीएमसी ने बंगाल में समर्थन देने से इंकार कर दिया है. तृण मूल कांग्रेस का कहना है कि वे आंदोलनकारी किसानों के पक्ष में तो हैं, लेकिन बंगाल में भारत बंद का समर्थन नहीं कर रहे. 

15:35 December 07

11 बजे से तीन बजे तक भारत बंद

किसान नेता राकेश टिकैत ने घोषणा की है कि मंगलवार को होने वाले भारत बंद के दौरान किसी को तकलीफ नहीं होगी. उन्होंने कहा कि हमारा विरोध सांकेतिक है. बंद का समय सुबह 11 से शाम के तीन बजे तक होगा. इस दौरान भी एंबुलेंस और अन्य आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति को वे बाधित नहीं करेंगे. 

15:15 December 07

अवॉर्ड लौटाने वाले खिलाड़ियों को पुलिस ने रोका

किसान आंदोलन के समर्थन में कई खिलाड़ियों ने अवॉर्ड लौटाने की घोषणा की है. इसी क्रम में आज करीब 30 खिलाड़ी राष्ट्रपति भवन की ओर जा रहे थे. पुलिस ने उन्हें रोक दिया है. 

13:30 December 07

विरोध प्रदर्शन के बाद हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव

हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव.

समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी कार्यकर्ताओं ने पुलिस द्वारा उनके वाहनों को रोकने के बाद विरोध प्रदर्शन किया. अखिलेश यादव किसानों के समर्थन में कन्नौज जाने वाले थे और केंद्र के खिलाफ आंदोलन में हिस्सा लेने वाले थे. 

समाजवादी पार्टी कार्यालय से कुछ दूरी पर स्थित बंदरिया बाग चौराहे पर वह धरने पर बैठ गए. यहां पर समाजवादी पार्टी के समर्थकों ने जमकर योगी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. आधे घंटे धरने पर बैठने के बाद पुलिस ने अखिलेश यादव को धारा 144 के उल्लंघन के मामले में हिरासत में ले लिया है.

उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं ने कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया है. वे (पुलिस) अगर चाहें तो हमें जेल में डाल सकते हैं. उन्होंने हमारे वाहनों को रोक दिया है. फिर भी हम चलेंगे.

13:22 December 07

फरीदाबाद: बदरपुर बॉर्डर पहुंचे कई किसान नेता गिरफ्तार

वीडियो

फरीदाबाद: बदरपुर बॉर्डर पहुंचे कुछ किसान नेताओं को फरीदाबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोप है कि ये सभी किसान नेता पुलिस को चकमा देकर बदरपुर बॉर्डर पहुंचे थे. जिसकी सूचना मिलने के बाद पुलिस ने सभी किसान नेताओं को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए किसान नेताओं में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय सचिव रतन सिंह भी शामिल हैं.

बता दें कि इन किसान नेताओं के बदरपुर बॉर्डर पर पहुंचने की सूचना मिलते ही पुलिस आला अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंची. जिसके बाद सभी किसान नेताओं को गाड़ी में बैठाकर बॉर्डर से थाने ले जाया गया है.

बता दें कि केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे हुए हैं. किसान संगठनों ने एक बार फिर से सरकार को अल्टीमेटम दिया है कि जब तक तीनों नए कृषि कानून वापस नहीं होंगे तब तक उनका आंदोलन खत्म नहीं होगा और 8 दिसंबर को उनका भारत बंद भी होकर रहेगा.

13:04 December 07

किसान आंदोलन के समर्थन में प्रदेश भर में सड़कों पर उतरी सपा

मिर्जापुर: समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी कार्यकर्ताओं ने पुलिस द्वारा उनके वाहनों को रोकने के बाद विरोध प्रदर्शन किया.

बता दें कि कृषि कानून के विरोध में आंदोलनरत किसानों के समर्थन में प्रदेश भर में प्रदर्शन कर रहे सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है. वहीं कई नेताओं को नजरबंद कर रखा है. मिर्जापुर में भी किसान यात्रा को लेकर सपा नेताओं को पुलिस ने नजरबंद किया है. सपा नेताओं के घर पुलिस का कड़ा पहरा है. साथ ही कुछ सपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय से सैकड़ों की संख्या में सड़कों पर मार्च निकाला. उन्हें रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रही. थोड़ी देर बाद सभी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया. सभी को पुलिस वैन में भरकर पुसिस लाइन लाया गया.

11:04 December 07

किसानों की सभी मांगों का समर्थन करते हैं- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम किसानों की सभी मांगों का समर्थन करते हैं. किसानों का मुद्दा और संघर्ष बिल्कुल जायज है. शुरू-शुरू में जब किसान बॉर्डर पर आए थे तो केंद्र सरकार, दिल्ली पुलिस ने हमसे दिल्ली के 9 स्टेडियम को जेल बनाने की इजाजत मांगी थी. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उस समय मेरे ऊपर बहुत दबाव डाला गया. उनकी पूरी योजना थी कि किसानों को दिल्ली आने देंगे और फिर उन्हें पकड़कर स्टेडियम में डाल देंगे और वो वहां पड़े रहेंगे.

10:32 December 07

सिंघु बॉर्डर पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिंघु बॉर्डर पहुंचे. वह किसानों के लिए किए गए इंतजामों का जायजा लेंगे.  

08:57 December 07

आज सिंघु बॉर्डर जाएंगे सीएम अरविंद केजरीवाल

सिंघु बॉर्डर जाएंगे सीएम अरविंद केजरीवाल

किसान आंदोलन के 12वें दिन आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिंघु बॉर्डर पहुंचेंगे. बता दें कि इस दौरान उनके साथ कई मंत्री भी मौजूद रहेंगे. सीएम केजरीवाल वहां किसानों के लिए किए गए इंतजामों का जायजा लेंगे. 

बता दें कि इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन शुक्रवार को किसानों से मिलने के लिए सिंघु बॉर्डर पहुंचे थे. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने भी दिल्ली सरकार द्वारा दी रहीं सुविधाओं का जायजा लिया था. वहीं आम आदमी पार्टी ने 8 दिसंबर को किसानों की ओर से बुलाए गए भारत बंद का भी समर्थन करने का ऐलान किया है.

08:56 December 07

भारत बंद पर हरियाणा सरकार की अहम बैठक

किसानों का धरना प्रदर्शन लगातार जारी है और 8 दिसंबर को किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है. इसको लेकर आज हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण बैठक होगी. ये बैठक मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हरियाणा सचिवालय में सुबह 11 बजे होगी.

बैठक में हरियाणा के गृह सचिव डीजीपी समेत तमाम जिलों के आला अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात करेंगे. जिसमें कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर चर्चा होगी और आगे की रणनीति तैयार की जाएगी.

07:47 December 07

विपक्षी दलों, सहयोगी पार्टियों, संगठनों, नेताओं ने किसान संगठनों के 'भारत बंद' का समर्थन किया

विपक्षी दलों समेत कई क्षेत्रीय संगठनों ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा आठ दिसंबर को किये गए 'भारत बंद' के आह्वान को रविवार को अपना समर्थन दिया.

इन कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन पिछले 11 दिन से जारी है.

हरियाणाः जेजेपी के दो और विधायक किसानों के समर्थन में सामने आए

हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा की गठबंधन सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के दो और विधायक रविवार को किसानों के समर्थन में सामने आए और केंद्र सरकार से तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की.

विपक्षी दलों ने किसान आंदोलन का समर्थन किया

कांग्रेस, टीआरएस, द्रमुक और आप ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संघों द्वारा आठ दिसंबर को 'भारत बंद' के आह्वान के प्रति रविवार को अपना समर्थन जताया.

इन कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन पिछले 11 दिन से जारी है.

इन विपक्षी पार्टियों से पहले शनिवार को तृणमूल कांग्रेस, राजद और वामपंथी दलों ने भी बंद का समर्थन किया था. दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है.

कांग्रेस ने भारत बंद के प्रति पूरा समर्थन जताया और घोषणा की कि इस दिन वह किसानों की मांगों के समर्थन में सभी जिला एवं राज्य मुख्यालयों में प्रदर्शन करेगी.

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता इसमें सक्रियता से शामिल होकर बंद को सफल कराएंगे.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार राव ने समर्थन को सही ठहराया है और कहा है कि किसान वैध तरीके से कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं.

उन्होंने यह भी दोहराया कि उनकी पार्टी ने संसद में इन कानून से जुड़े विधेयकों का विरोध किया था क्योंकि इससे किसानों के हितों को नुकसान पहुंचता है.

तमिलनाडु में द्रमुक नीत विपक्षी खेमे ने आठ दिसंबर को किसानों द्वारा आहूत भारत बंद के प्रति समर्थन जताया और कहा कि कृषि कानूनों को वापस लेने की किसानों की मांग पूरी तरह से जायज है.

द्रमुक प्रमुख एम.के. स्टालिन ने राज्य के किसान संघों, व्यवसायी संगठनों, सरकारी कर्मचारियों के संगठनों, मजदूर संघों तथा अन्य से बंद को भरपूर समर्थन देने और मंगलवार के बंद को सफल बनाने की अपील की.

स्टालिन, द्रमुक के सहयोगी दलों कांग्रेस के तमिलनाडु इकाई के प्रमुख के.एस. अलागिरी, एमडीएमके के संस्थापक वाईको और वाम नेताओं ने बयान में कहा कि दिल्ली के बाहर किसानों का प्रदर्शन दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है और पूरी दुनिया की इस पर नजर है.

इन दलों ने किसानों द्वारा की जा रही कानूनों को वापस लेने की मांग नहीं मानने पर केंद्र की निंदा की.

अभिनेता कमल हासन ने किया आंदोलन का समर्थन

अभिनेता कमल हासन की मक्काल निधि मय्यम (एमएनएम) ने भी किसानों के प्रदर्शनों को समर्थन दिया है.

आम आदमी पार्टी का समर्थन

आम आदमी पार्टी (आप) ने भारत बंद के आह्वान का समर्थन किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को यह जानकारी दी.

केजरीवाल ने कहा कि देशभर में आप कार्यकर्ता राष्ट्रव्यापी हड़ताल का समर्थन करेंगे. उन्होंने सभी नागरिकों से किसानों का समर्थन करने की अपील की.

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा बुलाये गये भारत बंद को अपना नैतिक समर्थन देने का शनिवार को फैसला किया था.

तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा था कि बंगाल में अपने विरोध कार्यक्रमों के दौरान उनकी पार्टी कृषि कानूनों को तुरंत वापस लेने की मांग करेगी. पार्टी की मांग है कि सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद नये विधेयकों को संसद की स्थायी समिति या प्रवर समिति को भेजा जाना चाहिए.

वामपंथी दलों भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी(माले), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक ने एक संयुक्त बयान में बंद को समर्थन की घोषणा की थी.

पटना में राजद के नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों ने शनिवार को इन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन किया था.

सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही थी. इसके बाद केंद्र ने गतिरोध समाप्त करने के लिए नौ दिसंबर को एक और बैठक बुलाई है.

बता दें कि सितंबर में लागू तीनों कृषि कानूनों को सरकार ने कृषि क्षेत्र में बड़ा सुधार करार दिया है. वहीं, प्रदर्शनकारी किसानों ने आशंका जताई है कि नये कानून न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की व्यवस्था को समाप्त कर देंगे.

07:29 December 07

सिंघू, औचंदी, पियाओ मनियारी, मंगेश बॉर्डर बंद

किसान आंदोलन के कारण दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सूचना दी है कि सिंघू, औचंदी, पियाओ मनियारी, मंगेश बॉर्डर बंद हैं. NH 44 दोनों तरफ से बंद है. मुकरबा और जीटीके रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है.

07:18 December 07

किसान आंदोलन लाइव अपडेट-

सिंघु सीमा पर किसानों का डेरा

नई दिल्ली :आज किसान आंदोलन का 12वां दिन है. केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे हुए हैं. बता दें कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने आठ दिसंबर यानी की मंगलवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है.  

बता दें कि किसानों और केंद्र सरकार के बीच पांचवें दौर की बैठक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई. दोनों के बीच अगली बैठक नौ दिसंबर को होगी. शनिवार को बैठक के दौरान किसान हाथ में 'Yes' या 'No' की तख्ती लिए दिखाई दिए. वहीं राहत की बात यह थी कि बैठक सकारात्मक रही है.

आठ दिसंबर को 'भारत बंद' का आह्वान

केंद्र के नये कृषि कानूनों का विरोध करते हुए सिंघू बार्डर पर डेरा डाले हुए किसानों ने आठ दिसंबर को बुलाये गये भारत बंद में सभी वर्गों से अधिकतम भागीदारी का आह्वान किया है.  

जानकारी के अनुसार गुजरात से 250 से अधिक किसान इस आंदोलन से जुड़ने के लिए पहुंचेंगे.

बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि शहर के कुछ ऑटो और टैक्सी संघों ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में आठ दिसंबर को बुलाए गए 'भारत बंद' के समर्थन का फैसला किया है.

सेवाएं सामान्य तौर पर जारी रखने का निर्णय 

हालांकि, कई अन्य संघों ने किसानों के आंदोलन को अपना समर्थन देने के बावजूद सेवाएं सामान्य तौर पर जारी रखने का निर्णय लिया है.

दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने एक बयान में कहा कि कई आटो-टैक्सी संगठन आठ दिसंबर के भारत बंद में शामिल होंगे.

उन्होंने कहा कि किसानों को अपना समर्थन जताने के लिए विभिन्न बस एवं टैक्सी संगठनों के प्रतिनिधि रविवार को सिंघु बॉर्डर भी पहुंचे.

किसान आंदोलन को लेकर शरद पवार नौ दिसंबर को राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे

राष्ट्रपति से मुलाकात करेगी राकांपा

केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसान आंदोलन को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार नौ दिसंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. पार्टी ने रविवार को यह जानकारी दी.

राकांपा के प्रवक्ता महेश तापसे ने कहा कि पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री पवार किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर राष्ट्रपति को देश के हालात से अवगत कराएंगे.

राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर डटे हजारों किसानों के प्रतिनिधियों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आठ दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है.

सितंबर में संसद के मानसून सत्र के दौरान कृषि विधेयकों को राज्यसभा में पेश किए जाने के दौरान राकांपा के सदस्य सदन छोड़कर चले गए थे.

किसानों ने भारत बंद में सभी वर्गों से अधिकतम भागीदारी का आह्वान किया

बॉर्डर पर जमे हैं किसान

केंद्र के नये कृषि कानूनों का विरोध करते हुए सिंघू बार्डर पर डेरा डाले हुए किसानों ने आठ दिसंबर को बुलाये गये भारत बंद में सभी वर्गों से अधिकतम भागीदारी का रविवार को आह्वान करते हुए कहा कि गुजरात से 250 से अधिक किसान इस आंदोलन से जुड़ने के लिए पहुंचेंगे.

सीमा पर किसान नेताओं ने कई राजनीतिक दलों द्वारा व्यक्त किये गये समर्थन का स्वागत किया और अन्य सभी से आगे आने एवं मंगलवार के ‘भारत बंद’ का समर्थन करने का आह्वान किया.

आठ दिसंबर को भारत बंद सुबह आठ बजे से लेकर शाम तक चलेगा. इस दौरान दुकानें एवं कारोबार बंद रहेंगे. एंबुलेंस एवं आपात कार्य को बंद से छूट दी गयी है. गुजरात से करीब 250 किसान प्रदर्शन से जुड़ने के लिए दिल्ली आयेंगे.

केंद्र के नये कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हजारों किसान हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगती दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं. उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है तो वे आंदोलन तेज करेंगे और दिल्ली पहुंचने वाली और सड़कें बंद कर देंगे.

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा, हम अपने रुख पर सदैव अडिग हैं. हमने हमेशा मांग की है कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले. हमने अपना रुख नहीं बदला है. हम उस पर दृढ़ हैं.

उन्होंने कहा, महाराष्ट्र एवं अन्य राज्यों के कई संगठन भी भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी लेकिन शादियों को बंद से छूट दी गयी है. कई राजनीतिक दलों ने हमारा समर्थन किया है और हम सभी से बंद में हिस्सा लेने की अपील करते हैं.

Last Updated : Dec 8, 2020, 2:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details