दिल्ली

delhi

By

Published : May 18, 2021, 3:33 PM IST

ETV Bharat / bharat

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता चमन लाल गुप्ता का निधन

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री चमन लाल गुप्ता का लंबी बीमारी के बाद जम्मू के गांधी नगर स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. कुछ दिन पहले गुप्ता कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे और सफल उपचार के बाद घर लौट आए थे. लेकिन फिर उनकी हालत बिगड़ गई और घर पर ही उन्होंने अंतिम सांस ली.

भाजपा नेता चमन लाल गुप्ता का निधन
भाजपा नेता चमन लाल गुप्ता का निधन

जम्मू :भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री चमन लाल गुप्ता का लंबी बीमारी के बाद जम्मू के गांधी नगर स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. कुछ दिन पहले गुप्ता कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे और सफल उपचार के बाद घर लौट आए थे. लेकिन फिर उनकी हालत बिगड़ी और घर पर ही उन्होंने अंतिम सांस ली. गुप्ता 87 साल के थे. उनके परिवार में उनके दो बेटे और एक बेटी है.

चमन लाल गुप्ता के बड़े बेटे अनिल गुप्ता ने बताया कि वह (चमन) पांच मई को कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे और सफल इलाज के बाद रविवार को नारायण अस्पताल से वापस घर आ गए थे. देर रात उनकी स्थिति अचानक बिगड़ गयी और पांच बजकर 10 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली.

चमन लाल गुप्ता का जम्मू में 13 अप्रैल 1934 को जन्म हुआ था. पिछले कुछ वर्षों से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था और वह कई रोगों से ग्रस्त थे. पहली बार वह 1972 में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के सदस्य बने. वह 2008 से 2014 तक भी विधानसभा के सदस्य चुने गए. वह दो बार जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष भी रहे.

पढ़ेंःगूगल ने भारत में न्यूज शोकेस पेश किया, 50 हजार पत्रकारों और छात्रों को करेगा प्रशिक्षित

चमन लाल गुप्ता 1996 में जम्मू के उधमपुर लोक सभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए और 1998 तथा 1999 में भी उन्होंने इस सीट पर जीत हासिल की. गुप्ता 13 अक्टूबर 1999 से एक सितंबर 2001 तक नागर विमानन मंत्रालय में राज्य मंत्री थे. वह एक सितंबर 2001 से 30 जून 2002 के बीच खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और एक जुलाई 2002 से 2004 तक रक्षा राज्य मंत्री रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी श्रद्धांजलि दी और कहा कि लोगों के कल्याण को लेकर उनके अपार योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details